Monday, April 29, 2024
Advertisement

अगर आप भी हैं इंटर्न तो इंटर्नशिप के दौरान न करें ये गलतियां, करियर पर आ सकती है आंच

आज के समय में इंटर्नशिप स्टूडेंट्स के करियर की पहली सीढ़ी है। जिसके ज़रिये सभी बड़ी ही मेहनत और लगन से अपनी फील्ड में आगे बढ़ने और एक बेहतरीन करियर बनाने की कोशिश में जुटे रहते हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 01, 2022 15:36 IST
Internship for students, internship tips for students , mistakes to avoid in internship - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL इंटर्नशिप के दौरान न करें ये गलतियां।

आज के समय में इंटर्नशिप किसी भी स्टूडेंट के करियर पर बहुत ज्यादा असर डालती है। इस दौरान स्टूडेंट्स को कई ज़रूरी चीजें सीखने को मिलती हैं।  इसके साथ ही स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप से ऑफिस कल्चर के बारे में भी काफी कुछ पता चलता है। और उनके करियर को ग्रोथ भी मिलती है। कई स्टूडेंट्स कॉलेज की पढ़ाई के खत्म करने के तुरंत बाद ही बाद इंटर्नशिप के लिए कई जगह पर अप्लाई कर देते हैं। तो वहीं कुछ स्टूडेंट्स कॉलेज की पढ़ाई के साथ- साथ अपनी इंटर्नशिप शुरू कर देते हैं। इससे उन्हें अपने करियर में एक्सपीरियंस भी जल्दी गेन होता है।

लेकिन स्टूडेंट्स को अपनी इंटर्नशिप के दौरान कई चीज़ें ध्यान में रखनी होंगी। इंटर्नशिप के दिनों में सिर्फ एक गलती से भी उनके करियर पर आंच आ सकती है। आइये हम आपको बताते हैं ऐसी कौनसी गलतियां हैं आपको अपनी इंटर्नशिप के दौरान करने से बचना होगा।

1. बेतुका ड्रेसअप

ऐसा माना है कि इंसान से कपड़े उसकी पहचान और शख्सियत बताते हैं। इसी वजह से अपनी इंटर्नशिप के दौरान इंटर्न्स को एक अच्छे ड्रेसअप में जाना चाहिए। ऑफिस में हमेशा सिंपल और फॉर्मल ड्रेस में जाना चाहिए। साथ ही पैरों में फॉर्मल जूते पहने। इस तरह के ड्रेसअप से आपका ऑफिस लुक और अच्छा लगता है। ऑफिस में कैजुअल कपड़े न पेहन कर जाएं।

2. प्रेशर में पैनिक होना
अक्सर इंटर्नशिप के दौरान इंटर्न्स से काफी काम करवाया जाता है। इससे रोज़ कुछ नया तो सीखने को मिलता ही है साथ में प्रेशर भी काफी हो जाता है। आपको चाहे कितने भी टास्‍क मिले, चाहे वो बोरिंग ही क्यों न हो, आपको कोशिश करनी चाहिए की आप उस काम को समय अनुसार अच्छी तरह से पूरा करें।  हर काम को तसल्ली से करें। और किसी भी चीज़ ज़्यादा प्रेशर न लें।

3. फीडबैक ना लेना
अक्सर इंटर्नशिप के दौरान आपको रेगुलरली आपके काम से जुड़ा फीडबैक मिलता रहता है। चाहे वो अच्छा हो या बुरा। फीडबैक इंटर्नशिप का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे आपके काम करने के तरीकों में कई हद तक सुधार आता है। इंटर्नशिप के दौरान अपने टीम मैनेजर या लीडर से अपने काम का फीडबैक लेना कभी न भूलें। जो जो बाते आपके काम के बारे में बताई जाएं उनमे से जिसपर आपको काम करने की ज़रुरत है उसको सुधारें और अपना बेस्ट देने की कोशिश करें। इससे ऑफिस में एक अच्छी इमेज भी बनेगी।

4. ऑफिस कल्चर इग्नोर करना
हर ऑफिस में काम करने का तरीका और कल्चर अलग- अलग होता है। तो ज़रूरी है कि आप जिस ऑफिस में इंटर्नशिप कर रहे हैं, वहां के काम करने का तरीका और कल्चर आपको भी अपनाना पड़ेगा। उसी के अनुसार काम भी करना होगा। इस दौरान अगर कोई भी एक्टिविटी आपके ऑफिस में हो रही है तो उसमें पार्ट ज़रूर लें। ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता रहेगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement