Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

अयोध्या के राम मंदिर में पुजारी के पदों पर निकली भर्ती, यहां देखें डिटेल

जल्द ही राम मंदिर आम लोगों के लिए खुल जाएगी। राम मंदिर ट्रस्ट मंदिर से जुड़े सभी कामों में तेजी से कार्य कर रही है। इसी के तहत ट्रस्ट ने मंदिर की सेवा के लिए पुजारी के पदों पर भर्ती निकाली है। यहां जानें इससे जुड़ी सभी जानकारी....

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 23, 2023 9:20 IST
Ram mandir- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राम मंदिर

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि 22 जनवरी 2024 को खुद पीएम मोदी मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहीं, अब इन मंदिरों की देखभाल के लिए पुजारियों की नियुक्ति की तैयारी की जा रही है। जानकारी दे दें कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पुजारी के पदों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। बता दें कि 22 जनवरी को राम मंदिर में भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है।

6 महीने होगी ट्रेनिंग

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, राम मंदिर की सेवा के लिए जल्द ही पुजारी के कई पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए चुने गए उम्मीदवारों को 6 माह तक ट्रेनिंग भी दी जाएगी। जानकारी दे दें कि भर्ती में उम्मीदवारों से भेदभाव न हो इसके लिए एंट्रेंस की प्रक्रिया से गुजरना होगा। जानकारी के मुताबिक, इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर 2023 है। ध्यान दें कि इन पदों के लिए अयोध्या क्षेत्र के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

मिलेंगे स्टाइपेंड

उम्मीदवार जब एंट्रेंस टेस्ट पास कर लेंगे इसके बाद उन्हें 6 माह तक स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी  इसके बाद पुजारी के पदों नियुक्ति होगी। जानकारी दे दें कि ट्रेनिंग के दौरान उम्मीदवार को ₹2000 मासिक स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान पुजारी को रहने-खाने की भी व्यवस्था भी मिलेगी। साथ ही आवेदक ने 6 माह की श्री रामनन्दनीय दीक्षा ली हो और गुरुकुल शिक्षा पद्धति से पढ़ाई की हो। वहीं, आवेदकों की उम्र सीमा 20-30 साल के बीच होनी चाहिए।

(अयोध्या से अरविंद की रिपोर्ट) 

ये भी पढ़ें:

इंडियन रेलवे ने कई पदों के लिए निकाली भर्ती, यहां देखें कैसे करना है आवेदन 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement