Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Tips for NEET: कुछ ऐसे करें NEET की तैयारी, सफलता के बढ़ेंगे चांसेस

डॉक्टर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए है ये खबर। सबसे कड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक मानी जाती है NEET परीक्षा। हर साल लाखों युवा इस परीक्षा में बैठते हैं। इस खबर में हम आपको इस परीक्षा से जुड़ी तैयारी के कुछ टिप्स बताने जा रहें है। ध्यान से इसे पढ़ें।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 02, 2022 19:20 IST
NEET की तैयारी करने के टिप्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV NEET की तैयारी करने के टिप्स

देश में करीब-करीब हर युवा का सपना होता है डॉक्टर बनना। कुछ के ये सपने पूरे भी होते हैं। वहीं कुछ युवा इस सपने को मन में दबा कर रखते हैं। शायद उन्हें तैयारी कैसे करनी है ये नहीं पता होता या फिर अन्य कारण भी हो सकते हैं। लेकिन अगर आप सिर्फ इस कारण से डर रहे हैं कि आपको तैयारी कैसे करनी ये नहीं पता तो निराश बिल्कुल न हों हम आपको इस खबर में यही बताने वाले हैं।    

नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) देश का सबसे कड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है। जो भी छात्र MBBS और BDS कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं वे इस परीक्षा में बैठते हैं। हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराते हैं और इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनते हैं। इस साल भी NEET के लिए लाखों छात्रों ने एग्जाम दिया था। हम आपको यहां कुछ बेहद जरूरी टिप्स (NEET Preparation Tips 2023) बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से छात्र आसानी से इस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

1- एग्जाम के विषय में जानें

परीक्षा की तैयारी से पहले जरूरी है कि उसके बारे या विषय में डिटेल जानकारी जान लें। अगर आप NEET में भाग लेना चाहते हैं तो पहले NEET का पेपर पैटर्न, प्रश्नों के प्रकार और जरूरी किताबों जैसी जानकारी अवश्य जान लें। ऐसा करने से आपको तैयारी करने में आसानी मिलेगी।

2- टाइम टेबल भी बना लें

अगर आप अभी स्कूल में हैं और नीट की तैयारी करने इच्छुक हैं, तो पढ़ने के लिए टाइम टेबल बनाना बेहद आवश्यक है। ये इसलिए जरूरी है क्योंकि आपको NEET के साथ-साथ अपनी स्कूली एग्जाम की तैयारी के लिए भी पढ़ना होगा। टाइम टेबल बनाने से आप दोनों एग्जाम की तैयारी के लिए समय मिल जाएगा।

4- NCRT से पढ़ना शुरू करें

आपने अक्सर टॉपर या एक्सपर्ट को यह कहते हुए सुना होगा कि सवाल NCRT से पूछे जाते हैं। यही कारण है, आपको अपनी तैयारी की शुरुआत NCRT से ही करनी चाहिए। NCRT सभी परीक्षाओं का बेस है। बता दें कि इसकी तैयारी से ज्यादा सवाल सॉल्व किए जा सकते हैं।

2- पेपर पैटर्न के बारे में समझें

पेपर पैटर्न को जानने और समझने के लिए पिछले साल के प्रश्न-पत्रों को भी पढ़ लें। अगर आप ऐसे करते हैं तो आप यह जान पाएंगे कि एग्जाम में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं और साथ ही ऐसा करने से आपको यह भी आइडिया हो जाएगा कि किन-किन विषयों से ज्यादा सवाल पूछे जाते हैं।

5- पिछले साल के पेपर

तैयारी करने वाले छात्र इस बात का खास ध्यान रखें कि पिछले 10 सालों के प्रश्न-पत्रों की मदद से बेहतर तैयारी हो सकती है। पिछले साल के प्रश्न-पत्र से पता चल पाएगा कि कौन-से विषय ज्यादा जरूरी हैं और किस सेक्शन से ज्यादा प्रश्न पूछे जा रहे हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement