Thursday, April 18, 2024
Advertisement

अरुणाचल प्रदेश में पंचायत, निकाय चुनावों के लिए मतदान जारी

अरुणाचल प्रदेश में पंचायतों और दो शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए मतदान जारी है। मतदान केंद्र में कोविड-19 संबंधी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 22, 2020 13:20 IST
अरुणाचल प्रदेश में पंचायत, निकाय चुनावों के लिए मतदान जारी - India TV Hindi
Image Source : FILE अरुणाचल प्रदेश में पंचायत, निकाय चुनावों के लिए मतदान जारी 

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश में पंचायतों और दो शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए मतदान मंगलवार को आरंभ हुआ। मतदान केंद्र में कोविड-19 संबंधी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) के उप सचिव हाबुंग लामपुंग ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ लेकिन ठंड के कारण शुरुआती घंटे में इसकी रफ्तार धीमी रही। जिला परिषद की 141 सीटों और ग्राम पंचायत में 1702 पदों तथा दो शहरी स्थानीय निकाय-ईटानगर नगर निगम (आईएमसी) और पासीघाट नगर परिषद (पीएमसी) के 23 पार्षदों के चुनाव के लिए 1472 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और कुल 4,89,423 मतदाता हैं। 

दोनों निकायों के चुनाव के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) तथा पंचायत चुनावों के लिए मतपत्र का इस्तेमाल किया जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के चलते मतदान केंद्र के भीतर मास्क पहनने, उचित दूरी बनाए रखने और सैनिटाइजेशन के नियमों का पालन किया जा रहा है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की नौ कंपनियों समेत 8,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों के अलावा राज्य पुलिस के 7517 के कर्मियों को तैनात किया गया है। 

कुल 258 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील और 536 को संवेदनशील घोषित किया गया है। मतदान चार बजे शाम तक चलेगा। आईएमसी की 20 सीटों में से पांच पर सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए। राज्य निर्वाचन आयुक्त हेगे कोजीन ने बताया कि दिबांग वैली जिले में चुनाव नहीं हो रहा है क्योंकि जिला परिषद और ग्राम पंचायत की सभी सीटों पर सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत गए। राज्य सरकार ने मंगलवार को अवकाश रहने की घोषणा की थी इसलिए सारे सरकारी कार्यालय, बैंक और शैक्षणिक संस्थान समेत वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद हैं। मतगणना 26 दिसंबर को होगी।

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement