Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

B'day Spl: नायक ही नहीं खलनायक बनकर भी हिट रहे हैं अमिताभ बच्चन, इन फिल्मों में निभाया नेगेटिव रोल

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को प्रयागराज में हुआ था।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: October 10, 2019 23:31 IST
Amitabh Bachchan- India TV Hindi
Amitabh Bachchan

मुंबई: बॉलीवुड के शहंशाह...महानायक और Big B के नाम से मशहूर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) 11 अक्टूबर को 77वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। साल 1969 में 'सात हिंदुस्तानी' फिल्म से हिंदी सिनेमा में कदम रखने वाले अमिताभ ने इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में की। उनकी एक्टिंग, डायलॉग डिलीवरी और कद-काठी की दुनिया दीवानी हो गई। दिलचस्प बात ये है कि अमिताभ ने ना सिर्फ नायक बनकर, बल्कि खलनायक की भूमिका निभाकर भी लोगों को अपना मुरीद बनाया है। यही वजह है कि उन्हें 'एंग्री यंग मैन' कहा जाने लगा था। 

परवाना (1971)

'परवाना' फिल्म साल 1971 में रिलीज हुई थी। ये साइकोलॉजिकल और थ्रिलर मूवी थी, जिसमें अमिताभ बच्चन ने कुमार सेन की भूमिका निभाई थी। इसमें बिग बी के अलावा योगिता बाली, शत्रुघ्न सिन्हा, नवीन और ओम प्रकाश ने अहम भूमिका निभाई थी। अमिताभ ने इस फिल्म में पहली बार नेगेटिव रोल (प्रेमी जो प्यार के लिए कातिल बन जाता है) निभाया था और खूब वाहवाही लूटी थी। 

Parwana Film

Parwana Film

फरार (1975)

ये मूवी साल 1975 में रिलीज हुई थी, जिसे शंकर मुखर्जी ने डायरेक्ट किया था। इसमें अमिताभ बच्चन के अलावा शर्मिला टैगोर, संजीव कुमार, सुलोचना जैसे उम्दा कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई थी। इस मूवी में राजेश (अमिताभ बच्चन) अपनी बहन की मौत का बदला लेते दिखाई देते हैं, जिन्हें बाद में असमंजस की स्थिति का सामना करना पड़ता है। 

डॉन (1978)

ये मूवी 1978 में रिलीज हुई थी, जिसके निर्देशक चंद्र बरोट हैं। इस मूवी में अमिताभ बच्चन के अलावा जीनत अमान, प्राण और हेलन जैसे कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई थी। इसमें बिग बी ने अंडरवर्ल्ड बॉस 'डॉन' और उसके हमशक्ल 'विजय' का डबल रोल निभाया था। इस किरदार में अमिताभ बच्चन ने जान भर दी थी। 

Don Film

Don Film

आंखें (2002)

ये फिल्म साल 2002 में रिलीज हुई थी, जिसे विपुल अमृतलाल शाह ने डायरेक्ट किया था। इस मूवी में अमिताभ बच्चन के अलावा अक्षय कुमार, सुष्मिता सेन, अर्जुन रामपाल और परेश रावल नज़र आए थे। इसमें बिग बी ने विजय सिंह राजपूत की भूमिका निभाई थी, जिसके साथ ऐसा हादसा होता है कि वो चोरों के गैंग का हेड बन जाता है। 

आग (2007)

राम गोपाल वर्मा की निर्देशित मूवी 'आग' साल 2007 में रिलीज हुई थी। इसमें अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, सुष्मिता सेन जैसे कई कलाकार नज़र आए थे। इस मूवी में बिग बी ने खूंखार डाकू बब्बन सिंह का रोल निभाया था।  

Also Read:

The Sky is Pink Movie Review: प्रियंका चोपड़ा, जायरा वसीम का शानदार अभिनय, दिल छू लेने वाली कहानी

Bala Trailer Out: एक बार फिर आयुष्मान खुराना गुदगुदाने को तैयार, ट्रेलर देख हो जाएंगे लोट-पोट

Latest Bollywood News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement