Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IFFI 2015 के मुख्य अतिथि होंगे अनिल कपूर

नई दिल्ली: भारतीय गणितग्य श्रीनिवास रामानुज के जीवन पर आधारित एक ब्रिटिश फिल्म 'द मैन हू न्यू इन्फिनिटी' भारत के 46वें अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव (आईएफएफआई) में दिखायी जाएगी। इस दौरान फिल्म अभिनेता अनिल कपूर और 'स्लमडॉग

PTI PTI
Updated on: November 03, 2015 18:37 IST
IFFI 2015 के मुख्य अतिथि...- India TV Hindi
IFFI 2015 के मुख्य अतिथि होंगे अनिल कपूर

नई दिल्ली: भारतीय गणितग्य श्रीनिवास रामानुज के जीवन पर आधारित एक ब्रिटिश फिल्म 'द मैन हू न्यू इन्फिनिटी' भारत के 46वें अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव (आईएफएफआई) में दिखायी जाएगी। इस दौरान फिल्म अभिनेता अनिल कपूर और 'स्लमडॉग मिलेनियर' में उनके साथ नजर आने वाले अभिनेता देव पटेल उपस्थित रहेंगे।

मुख्य अतिथि अनिल कपूर 20 नवंबर को गोवा में 11 दिन तक चलने वाले इस महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। मैथ्यू ब्राउन के निर्देशन में बनी फिल्म में भारतीय मूल के ब्रिटिश कलाकार पटेल मुख्य भूमिका में होंगे और उनके साथ ब्रिटिश कलाकार जेरेमी इरोन्स प्रोफेसर जी एच हार्डी की भूमिका में होंगे।

ये भी पढ़ें- अनिल कपूर बोले शानदार है सोनम और ऋतिक का गाना

कैम्बि्रज की पृष्ठभूमि पर आधारित इस फिल्म में उनकी असमान्य दोस्ती की पड़ताल की गई है जिसने गणित को बदल कर रख दिया।

Arun

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरूण जेटली ने संवाददाताओं को बताया, "महोत्सव में बेहतरीन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रतिभा का प्रदर्शन किया जाएगा। इस साल महोत्सव के विश्व सिनेमा खंड में 89 देशों की 187 फिल्मों के साथ-साथ इंडियन पैनोरमा खंड में 26 फीचर और 21 गैर-फीचर फिल्में दिखायी जाएंगी।"

इंडियन पैनोरमा की घोषणा करते हुए जेटली ने जोर दिया कि उस खंड में विभिन्न भाषाओं और राज्यों की उल्लेखनीय फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

सलमान खान की 'बजरंगी भाईजान', 'मसान', इंडिया ऑस्कर में प्रवेश पाने वाली 'कोर्ट' कुछ फिल्में हैं जिन्हें इंडियन पैनोरमा खंड (फीचर) में दिखाया जाएगा।

जाने माने फिल्म निर्माता शेखर कपूर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता खंड की अध्यक्षता करेंगे। इसमें भारतीय पैनोरमा से दो भारतीय फिल्में - कौशिक गांगुली की सिनेमावाला और देबेश चटर्जी की नटोकर मोटो सहित 15 फिल्में दिखायी जाएंगी।

जूरी में कपूर के सहयोग के लिए माइकल रेडफोर्ड, जूलिया जेनटसच, सुहा अराफ और जियोन क्यू ह्वान अन्य सदस्य होंगे।

इस साल स्पेन मुख्य फोकस वाला देश रहेगा जिसका एक विशेष प्रतिनिधिमंडल यहां भारतीय फिल्म निर्माताओं से मिलने के लिए आएगा।

जेटली ने कहा, डीएफएफ स्पेन में फिल्म संगठन के साथ संपर्क में है और वे आईएफएफआई आने वाले प्रतिनिधियों की सूची पर काम कर रहे हैं।
महोत्सव में फिल्मों के विशेषग्य स्पेन के फिल्म निर्माता कार्लोस सउरा और पेड्रो अलमडोवर सहित अलेजान्ड्रो अमेनाबार जैसे समकालीन फिल्म निर्माता भी शामिल होंगे।

खंड में स्पेन की अभिनेत्री लेटिसिका डोलेरा के निर्देशन में बनी पहली फिल्म रिक्वायरमेंटस टू बी ए नॉर्मल पर्सन को भी दिखाया जाएगा।

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) और फेडरेशन ऑफ वेस्र्टन इंडिया सिने इम्पलॉईज :एफडब्ल्यू आईसीई: द्वारा गोवा महोत्सव के बहिष्कार के बारे पूछे जाने पर जेटली ने कहा, मुझे समझ में नहीं आता कि कोई भी व्यक्ति आईएफएफआई जैसे एक अंतरराष्ट्रीय समारोह को क्यों बाधा पहुंचाना चाहता है। यह अच्छी बात नहीं है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement