1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मनोरंजन
  4. बॉलीवुड
  5. World Theatre Day: आयुष्मान खुराना ने कहा नुक्कड़ नाटक ने बनाया मुझे कलाकार

World Theatre Day: आयुष्मान खुराना ने कहा नुक्कड़ नाटक ने बनाया मुझे कलाकार

, “एक्टिंग के साथ मेरा नाता स्ट्रीट थिएटर के माध्यम से ही जुड़ा और इसने मेरे मन में भरोसा जगाया कि अपने हुनर के दम पर मैं लोगों का मनोरंजन कर सकता हूं।''- आयुष्मान खुराना

India TV Entertainment Desk Edited by: India TV Entertainment Desk
Published on: March 27, 2022 23:45 IST
World Theatre Day- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- AYUSHMANN World Theatre Day

Highlights

  • 27 मार्च को वर्ल्ड थियेटर डे मनाया जाता है।
  • आयुष्मान खुराना ने बॉलीवुड से पहले थियेटर में काम किया है।

भारत में कंटेंट सिनेमा के पोस्टर ब्वॉय बन चुके युवा बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना का मानना है कि आज वह जैसे भी आर्टिस्ट बने हैं, उसे बनाने और गढ़ने में नुक्कड़ नाटक का बड़ा हाथ रहा है! आयुष्मान ने पांच साल तक सीरियस थिएटर किया। अपने कॉलेज के दिनों में उन्होंने शिमला के गेयटी थिएटर में भी कई नाटक किए थे। वह डीएवी कॉलेज के ‘आगाज’ और ‘मंचतंत्र’ ग्रुप के फाउंडर मेंबर भी रहे, जो चंडीगढ़ में आज भी सक्रिय हैं।

 
आज वर्ल्ड थिएटर डे के अवसर पर आयुष्मान कहते हैं, “एक्टिंग के साथ मेरा नाता स्ट्रीट थिएटर के माध्यम से ही जुड़ा और इसने मेरे मन में भरोसा जगाया कि अपने हुनर के दम पर मैं लोगों का मनोरंजन कर सकता हूं। स्ट्रीट थिएटर ने दरअसल मेरे एक निडर कलाकार बनने की नींव रखी। मैं जोखिम उठाने के मामले में भी निर्भीक हो गया था और इसके लिए मैं स्ट्रीट थिएटर का बड़ा आभारी हूं, क्योंकि इसी ने मेरा मौजूदा आकार गढ़ा है।”

RRR एक्टर राम चरण के बर्थडे पर पिता चिरंजीवी ने क्या लिखा है, ये आपको जरूर पढ़ना चाहिए

आयुष्मान आगे बताते हैं, “मेरी नजर में थिएटर आत्मनिरीक्षण का जरिया बन सकता है, यह हमारे समाज और हम क्या बनते जा रहे हैं- इसके बारे में क्रिटिकल हो सकता है तथा एक ऐसी दुनिया की कल्पना का प्रवेश द्वार भी बन सकता हैं जो फिलहाल मौजूद नहीं है। मैंने थिएटर से बहुत कुछ सीखा है क्योंकि यह आपके सामने अपनी क्षमताओं से आगे बढ़ कर काम करने की चुनौती पेश करता है, ताकि आप ऑडियंस के साथ ज्यादा गहरे व दुतरफा तरीके से जुड़ सकें और उनका मनोरंजन कर सकें। मैंने थिएटर से सीखी हुई चीजों का उपयोग अपने ऑनस्क्रीन पर्फॉर्मेंस और स्क्रिप्ट चुनने में किया है।”
 
आयुष्मान को थिएटर ने उनके संकोच से छुटकारा दिलाया, जो उनके शानदार कंटेंट चयन से साफ जाहिर होता है। चंद नाम गिनाने हों, तो विक्की डोनर में उन्होंने एक स्पर्म डोनर की भूमिका निभाई, शुभ मंगल सावधान में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन वाले पुरुष की भूमिका निभाई, शुभ मंगल ज्यादा सावधान में एक समलैंगिक व्यक्ति की भूमिका निभाने वाले वह पहले हिंदी फिल्म स्टार बन गए, चंडीगढ़ करे आशिकी में भारत के ट्रांसजेंडर समुदाय की समावेशिता की जरूरत को वही सामने लाए!

RRR एक्टर राम चरण ने अपने बर्थडे पर फैंस के लिए लिखा प्यारा नोट, इस अंदाज में बोला थैंक्यू?
 
आयुष्मान कहते हैं, "थिएटर सेल्फ-एक्सप्रेशन का एक उन्मुक्त रूप बन सकता है। मुझे तभी एहसास हो गया था कि अगर मैं एक अच्छा आर्टिस्ट बनना चाहता हूं, तो अपना संकोच दूर करने और एक्टिंग के स्वरूप को लेकर बनी अपनी धारणाओं को चुनौती देने वाले प्रोजेक्ट चुनने के लिए मुझे लगातार खुद ही सीमाएं तोड़नी पड़ेंगी। थिएटर और थिएटर के कलाकारों के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है और जब भी मुझे मौका मिलता है, मैं बेहतरीन पर्फॉर्मेंस और प्रोडक्शन देखने का समय निकाल ही लेता हूं।“
 
आयुष्मान के पास 2022 में फिल्मों की लाइन लगी हुई है। अगली बार वह अनुभव सिन्हा की ‘अनेक’, अनुभूति कश्यप की ‘डॉक्टर जी’ और फिल्म निर्माता आनंद एल राय की डेब्यूटांट अनिरुद्ध अय्यर द्वारा निर्देशित ‘एक्शन हीरो’ में नजर आएंगे।