Thursday, June 13, 2024
Advertisement

जानिए 'मैंने प्यार किया' का रामू कैसे बना सबको हंसाने वाला 'जेठालाल', आज हैं करोड़ों के मालिक

लंबे समय से ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में काम कर घर-घर में जेठालाल के नाम से मशहूर दिलीप जोशी का आज जन्मदिन है। तो आइए इस खास मौके पर आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

Written By: Sarika Swaroop @sarikaswaroop8
Updated on: May 26, 2024 9:40 IST
Dilip joshi, Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah, jethalal- India TV Hindi
Image Source : X जानिए 'मैनें प्यार किया' का रामू कैसे बना जेठालाल

टीवी की दुनिया में हर शो के साथ कई नए किरदारों का जन्म होता है। इनमें से कुछ सितारे ऐसे भी हैं जिनके कैरेक्टर का नाम लोगों को मुंह जुबानी याद होता है। हालांकि दर्शक सीरियल को इतना अपना लेते हैं कि वह जिंदगी भर एक्टर्स को उनके किरदार के नाम से ही जानते हैं। लोग उनके निभाए रोल से इतने इंप्रेस होते हैं कि वो उनका असली नाम ही भुला देते हैं। इन्हीं में से एक नाम है टीवी सीरियल 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के जेठालाल का। जेठालाल का असली नाम शाद ही किसी को पता होगा, क्योंकि फैंस उन्हें जेठालाल के नाम से ही जानते हैं। 

12 साल की उम्र से शुरु की थी एक्टिंग

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में अपने किरदार से जान डाल देने वाले जेठालाल गड़ा के ह्यूमर और कॉमेडी का अंदाज दर्शकों का दिल जीत लेता है। लेकिन आपको बता दें कि शो में जेठालाल का किरदार निभाने वाले कलाकार का असली नाम दिलीप जोशी है। लेकिन आपको बता दें कि आज दिलीप जोशी जिस मुकाम पर हैं, वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने काफी कम उम्र से ही मेहनत शुरू कर दी थी। बताया जाता है कि उन्होंने 12 साल की उम्र में अलग-अलग तरह के नाटक में एक्टिंग करनी शुरू कर दी थी, इसके बाद भी फिल्मों और शोज में काम करने के लिए दिलीप जोशी को काफी लंबा इंतजार करना पड़ा था। तो आइए उनके जन्मदिन के खास मौके पर जानते हैं, उनसे जुड़ी कुछ खास बातें। 

कभी 50 रुपए दिहाड़ी पर करते थे काम

जेठालाल यानी दिलीप जोशी का जन्म साल 1968 को गुजरात के पोरबंदर से 10 किमी आगे बसे गोसा गांव में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष देखे। उन्होंने फिल्मों और टीवी शोज में काम करने से पहले कई गुजराती नाटकों में काम किया। इसके बाद उन्होंने कई सालों तक एक बैकस्टेज आर्टिस्ट के तौर पर भी काम किया और इस काम के लिए दिलीप जोशी को केवल 50 रुपये ही मिलते थे।

  ‘मैंने प्यार किया’ से की करियर की शुरुआत

वहीं इसके बाद दिलीप जोशी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1989 में आई फिल्म 'मैंने प्यार किया' से किया था, इस फिल्म में रामू नामक किरदार की छोटी सी भूमिका निभाई थी। ये फिल्म तो हिट रही, लेकिन दिलीप की ओर किसी का ध्यान नहीं गया। इस फिल्म के बाद उन्होंने करीब 14  फिल्मों में काम किया है, जिनमें, 'हम आपके हैं कौन', 'खिलाड़ी 420', 'वन 2 का 4', 'फिर भी दिल है हिंदुस्तानी', 'व्हाट्स योर राशि' और 'मोर' शामिल हैं। इसके अलावा वह कई टीवी सीरियल्स में भी नज़र आए लेकिन उन्हें कहीं से भी वह सफलता नहीं मिल पाई जिसकी उन्हें तलाश थी। 

‘तारक मेहता...ने बदली किस्मत

लेकिन वो मौका दिलीप जोशी को साल 2008 में मिली, जब उन्हें 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में काम करने का ऑफर मिला। और आज नतीजा आपके सामने है। इस शो ने उन्होंने अपनी नटखट अदाओं से लोगों को खूब गुदगुदाया तो कभी रुलाया। इस शो को अब लगभग 16 साल होने वाले हैं ।बावजूद इसके, ये अभी भी टीआरपी की लिस्ट में हर शोज़ से आगे रहता है। ये इस शो की पॉपुलैरिटी का ही कमाल है कि आज दिलीप जोशी हर एपिसोड के लिए  लाखों रुपए चार्ज करते हैं। शो की पूरी स्टारकास्ट में उनकी फीस सबसे अधिक है। ऐसे में वह हर महीने लाखों रुपए की कमाई करते हैं। और इसी के बदौलत आज वह आज करोड़ों के मालिक हैं। वहीं दिलीप के कार कलेक्शन की बात करें तो उनके पास Audi Q-7, इनोवा जैसी शानदार कार हैं। वहीं, मुंबई में दिलीप जोशी के पास एक आलीशान घर भी है।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement