Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आखिर कौन है ये विजय नायर, केजरीवाल-सिसोदिया से क्या है इसका रिश्ता?

दिल्ली शराब घोटाला मामले में सोमवार को कोर्ट में अरविंद केजरीवाल ने विजय नायर का नाम लिया है। इससे पहले भी इस केस में विजय नायर का नाम कई बार आया है। आखिर कौन है ये विजय नायर और इसका इस घोटाले से क्या संबंध है?

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: April 01, 2024 19:33 IST
vijay nair- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कौन है विजय नायर

दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में आम आदमी पार्टी के नेता बुरी तरह से फंसते जा रहे हैं। इस केस में सबसे पहले दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येन्द्र जैन गिरफ्तार हुए थे फिर मनीष सिसौदिया फिर संजय सिंह और अब सीएम अरविन्द केजरीवाल गिरफ्तार हो चुके हैं और ईडी की हिरासत में 15 अप्रैल तक रहेंगे। उन्हें तिहाड़ जेल भेज दिया गया है। सोमवार को जब अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया तो उन्होंने पहली बार अपने मंत्रियों आतिशी और सौरभ भारद्वाज का नाम लिया।

राउज एवेन्यू कोर्ट में जब ईडी ने ये खुलासा किया कि अरविंद केजरीवाल अपने मंत्रियों आतिशी और सौरभ भारद्वाज का नाम लिया है तो केजरीवाल ने इस बात का खंडन नहीं किया। यह सुनते ही उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल के साथ बैठे सौरभ भारद्वाज और आतिशी भी चौंक गए। बता दें कि ये पहली बार है जब अदालत में शराब घोटाला मामले में आम आदमी पार्टी के इन दो मंत्रियों का नाम लिया गया है और खुद केजरीवाल ने ही दोनों का नाम लिया है। अब माना जा रहा है कि इस केस में आतिशी और सौरभ भारद्वाज भी फंस सकते हैं। 

केजरीवाल ने सोमवार को कोर्ट में चौंकाने वाली बात कही और बताया कि इस घोटाले का आरोपी विजय नायर मुझे नहीं आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करता था। आखिर कौन है ये विजय नायर और क्यों इस मामले में बार-बार उसका नाम सामने आ रहा है।

कौन है ये विजय नायर

शराब घोटाले मामले में विजय नायर बड़ा नाम है और वह उन लोगों में है, जिसकी शराब घोटाला मामले में सबसे पहले गिरफ्तारी हुई थी। सीबीआई ने विजय नायर को मनीष सिसोदिया का 'करीबी' बताया था।विजय नायर कुछ साल तक आम आदमी पार्टी का कम्युनिकेशन प्रभारी भी रहा है और वो एंटरटेनमेंट जगत का जाना-माना नाम है।

विजय नायर ओनली मच लाउडर, एंटरटेनमेंट और इवेंट मीडिया कंपनी का सीईओ और डायरेक्टर भी रहा है और उसका कई विवादों से नाता रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, विजय नायर को एक सरकारी अधिकारी को रिश्वत देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। विजय नायर 2014 से आम आदमी पार्टी (आप) से जुड़ा हुआ था और पार्टी के लिए फंड जुटाने का काम करता था। नायर आम आदमी पार्टी की मीडिया प्रभारी का काम करता था। नायर को सीएम केजरीवाल और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का करीबी सहयोगी बताया जाता है।

विवादों में रहा है विजय नायर 

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 2014 तक विजय नायर लगभग 1 करोड़ डॉलर का मालिकाथा और वह फॉर्च्यून इंडिया की '40 अंडर 40' लिस्ट में भी आ चुका है। साल 2018 में विजय नायर का नाम विवादों में तब आया, जब एक मीडिया हाउस ने रिपोर्ट छापी, जिसमें दावा किया गया था कि उसने अपनी कंपनी में काम करने वाली महिला कर्मचारियों के साथ अभद्रता की थी। मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, विजय नायर ने कथित रूप से एक महिला को बाथटब में आने को कहा था और एक महिला कर्मचारी को रात में दो बजे मालिश करने को कहा था। 

केजरीवाल और सिसोदिया का करीबी है?

दिसंबर 2022 में ईडी ने शराब घोटाला मामले में चार्जशीट दाखिल की थी और इसमें ईडी ने विजय नायर को सीएम अरविंद केजरीवाल का 'बेहद करीबी' बताया गया था। दिल्ली शराब घोटाले के एक और  आरोपी अमित अरोड़ा की रिमांड कॉपी में ईडी ने दावा किया था कि आम आदमी पार्टी के नेताओं के लिए विजय नायर और दूसरे लोगों को 'साउथ ग्रुप' ने 100 करोड़ की रिश्वत दी थी। इसी मामले में के कविता भी इस घोटाले में फंसी हैं।

आम आदमी पार्टी का कहना था कि शराब घोटाला मामले में विजय नायर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था और उन पर मनीष सिसौदिया का नाम लेने का दबाव डाला गया था। पार्टी ने एक बयान में कहा, जब उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया, तो उन्हें धमकी दी गई कि उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इसमें कहा गया है कि पिछले एक महीने में नायर के घर पर दो बार छापेमारी की गई लेकिन कुछ नहीं मिला।

ये भी पढ़ें:

15 अप्रैल तक तिहाड़ में रहेंगे CM केजरीवाल, कोर्ट से इन चीजों को रखने की मांगी इजाजत

तिहाड़ भेजे गए केजरीवाल, लेकिन जरूरी नहीं कि 14 दिन वहीं रहे, जानें आगे क्या हो सकता है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement