Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. मस्ट वाच
  4. घूमने के दौरान कर सकते हैं पैसों की बचत, बस अपनाएं ये ट्रेवल टिप्स

घूमने के दौरान कर सकते हैं पैसों की बचत, बस अपनाएं ये ट्रेवल टिप्स

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal Published on: January 04, 2023 21:03 IST
  • Travel Tips: कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें घूमना काफी पसंद होता है वो लगातार ट्रेवल करने से भी नहीं थकते हैं। लेकिन घूमने के लिए पैसों की भी जरूरत पड़ती है। ऐसे में जरूर होता है कि हमारे पास सेविंग्स हो। घूमने के दौरान पैसे तो खर्च होते ही हैं लेकिन अगर हम स्मार्ट तरीके से प्लानिंग करें तो पैसों की बचत हो सकती है। आज हम आपको कुछ ट्रेवल टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से घूमना और पैसों की सेविंग दोनों एक साथ होगा।
    Image Source : FREEPIK
    Travel Tips: कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें घूमना काफी पसंद होता है वो लगातार ट्रेवल करने से भी नहीं थकते हैं। लेकिन घूमने के लिए पैसों की भी जरूरत पड़ती है। ऐसे में जरूर होता है कि हमारे पास सेविंग्स हो। घूमने के दौरान पैसे तो खर्च होते ही हैं लेकिन अगर हम स्मार्ट तरीके से प्लानिंग करें तो पैसों की बचत हो सकती है। आज हम आपको कुछ ट्रेवल टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से घूमना और पैसों की सेविंग दोनों एक साथ होगा।
  • अगर आप जहां घूमने जा रहे हैं वहां फ्लाइट के अलावा ट्रेन या बस जा रही है तो आप इसी से यात्रा करें। ट्रेन और बस की तुलना में फ्लाइट का किराया काफी अधिक होता है।
    Image Source : FREEPIK
    अगर आप जहां घूमने जा रहे हैं वहां फ्लाइट के अलावा ट्रेन या बस जा रही है तो आप इसी से यात्रा करें। ट्रेन और बस की तुलना में फ्लाइट का किराया काफी अधिक होता है।
  • किसी भी चीज का बजट बेहद जरूरी होता है। तो अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले अपना बजट तैयार कर लें। इससे हमारी चीजें प्लानिंग और बजट के मुताबिक या आसपास रहेगा और ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा।
    Image Source : FREEPIK
    किसी भी चीज का बजट बेहद जरूरी होता है। तो अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले अपना बजट तैयार कर लें। इससे हमारी चीजें प्लानिंग और बजट के मुताबिक या आसपास रहेगा और ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा।
  • ट्रैवल के दौरान अगर आप पैसों की बचत करना चाहते हैं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। घूमने के लिए आप शेयरिंग कैब या लोकल गाड़ी भी ले सकते हैं। इससे आपके काफी पैसे बच सकते हैं।
    Image Source : FREEPIK
    ट्रैवल के दौरान अगर आप पैसों की बचत करना चाहते हैं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। घूमने के लिए आप शेयरिंग कैब या लोकल गाड़ी भी ले सकते हैं। इससे आपके काफी पैसे बच सकते हैं।
  • अगर आप सोलो ट्रेवल कर रहे हैं तो होटल की जगह होस्टल का चुनाव करें। हर जगह घुमक्कड़ लोगों के लिए होस्टल की व्यवस्था होती है, जहां में डॉरमेट्री बेड की सुविधा होती है। होटल के कमरों के मुकाबले होस्टल काफी किफायती पड़ता है।
    Image Source : FREEPIK
    अगर आप सोलो ट्रेवल कर रहे हैं तो होटल की जगह होस्टल का चुनाव करें। हर जगह घुमक्कड़ लोगों के लिए होस्टल की व्यवस्था होती है, जहां में डॉरमेट्री बेड की सुविधा होती है। होटल के कमरों के मुकाबले होस्टल काफी किफायती पड़ता है।
  • घर से खाने-पीने की चीजें साथ पैक कर के ले जाएं। ऐसा करने से पैसों की सेविंग के साथ ही हेल्थ भी सही रहेगा। कई लोगों को बाहर का खाना नहीं पचता है तो तबियत बिगड़ने का भी डर रहता है।
    Image Source : FREEPIK
    घर से खाने-पीने की चीजें साथ पैक कर के ले जाएं। ऐसा करने से पैसों की सेविंग के साथ ही हेल्थ भी सही रहेगा। कई लोगों को बाहर का खाना नहीं पचता है तो तबियत बिगड़ने का भी डर रहता है।
  • अपने बजट के अनुसार ही घूमने की जगह और टाइम तय करें। तो इन ट्रेवल टिप्स की मदद से आप घूमने के साथ पैसों की भी बचत कर सकते हैं।
    Image Source : FREEPIK
    अपने बजट के अनुसार ही घूमने की जगह और टाइम तय करें। तो इन ट्रेवल टिप्स की मदद से आप घूमने के साथ पैसों की भी बचत कर सकते हैं।