Friday, March 29, 2024
Advertisement

Kshama Bindu Sologamy: क्षमा बिंदु ने खुद से ही कर ली शादी, अपने हाथों भरी मांग, अकेले लिए फेरे... अब हो रहा विरोध

क्षमा बिंदु ने अपनी शादी की तारीख 11 जून को तय की थी, लेकिन बिंदू ने अपनी शादी दो दिन पहले यानी 9 जून को ही कर ली। खास बात ये रही कि क्षमा की शादी में वो सारी रस्में की गईं जो किसी दूसरी शादी में हुआ करती हैं। 

Nirnay Kapoor Reported by: Nirnay Kapoor @nirnaykapoor
Published on: June 09, 2022 19:37 IST
Gujarat's Kshama Bindu weds herself- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KSHAMA BINDU Gujarat's Kshama Bindu weds herself

Highlights

  • गुजरात की लड़की ने खुद से ही रचाया विवाह
  • 24 साल की क्षमा बिंदु ने अकेले ही लिए सात फेरे
  • किसी आम शादी की तरह पूरी की सभी रस्में

Kshama Bindu Sologamy: गुजरात के वडोदरा की क्षमा बिंदू ने खुद से ही विवाह रचा लिया है। 24 साल की क्षमा ने अपनी शादी की तारीख 11 जून को तय की थी, लेकिन बिंदू ने अपनी शादी दो दिन पहले यानी 9 जून को ही कर ली। खास बात ये रही कि क्षमा की शादी में वो सारी रस्में की गईं जो किसी दूसरी शादी में हुआ करती हैं। क्षमा बिंदू के 'आत्मविवाह' को गुजरात में एकल विवाह यानी Sologamy का पहला उदाहरण माना जा रहा है। क्षमा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हल्दी, मेहंदी सहित तमाम रस्मों की फोटो शेयर की हैं। इन तस्वीरों में बिंदु अपने परिवार और दोस्तों के साथ बेहद खुश नजर आ रही हैं।

वडोदरा के सुभानपुरा रोड पर किराए के फ्लैट में रहने वाली क्षमा बिंदु उस वक्त सुर्खियों में आ गईं, जब उन्होंने खुद से ही शादी करने का ऐलान कर दिया।  क्षमा ने पहले घोषणा की थी कि वह मंदिर में एक हिंदू समारोह में आत्मविवाह करेंगी। लेकिन अब क्षमा ने तय तारीख से दो दिन पहले ही अपने आप के साथ 7 फेरे ले लिए। 

बिना दूल्हे और पंडित के रचाई शादी 

वडोदरा शहर के सुभानपुरा की रहने वाली क्षमा बिंदु ने आत्मविवाह कर लिया है। उन्होंने अपने रिश्तेदारों और दोस्तों की मौजूदगी में खुद से शादी की। खास बात ये रही कि बिना किसी पंडित से मिले वडोदरा की क्षमा बिंदु ने खुद से 'गंधर्व विवाह' किया और स्वयं मंगलसूत्र पहनकर सेंथा में सिंदूर पूरा किया। पंडित की अनुपस्थिति में बिंदू ने मोबाइल पर वीडियो चलाकर मंत्रोच्चार किया। 

क्षमा का शादी समारोह 40 मिनट तक चला और इस विवाह में से सिर्फ दूल्हा ही नहीं बल्कि मंत्रोच्चार करने वाला पुजारी भी नहीं था। क्षमा की शादी के सभी अनुष्ठान डिजिटल तरीके से उनके घर पर ही आयोजित किए गए थे। क्षमा की शादी में तीन महिला मित्र और दो पुरुष शामिल हुए थे। शादी के बाद उन्होंने उन सभी का शुक्रिया अदा किया जिन्होंने उनका साथ दिया और सोशल मीडिया पर शादी में शामिल हुए।

क्षमा की सोलोगामी का हो रहा विरोध

वडोदरा क्षमा बिंदू ने पहले घोषणा की थी, "मैं मंदिर में एक हिंदू समारोह में खुद से शादी करूंगा।" इसका वडोदरा की पूर्व डिप्टी मेयर सुनीता शुक्ला ने विरोध किया था। क्षमा की इस शादी को लेकर कई लोग सोशल मीडिया पर भी विरोध कर रहे हैं और कई लोग उनसे तरह-तरह के सवाल भी कर रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि ये एक पब्लिसिटी स्टंट है। जब से क्षमा ने सोलोगामी की घोषणा की है, उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर तेजी से फॉलोवर्स बढ़े हैं।

आत्मविवाह कर क्या बोलीं क्षमा बिंदू?

खुद से विवाह रचाने के बाद क्षमा बिंदु ने कहा कि शादी के बाद मेरा जीवन बेहतर हो गया है। अब से मुझे किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। भविष्य में मैं किसी की पत्नी नहीं बनूंगी, दूसरी शादी नहीं करूंगी। बिंदु ने कहा, "मैं अपनी शादी का पंजीकरण कराना चाहता हूं। मैं पूछना चाहता हूं कि लोग मुझे ऐसे क्यों कहते हैं? इस तरह के बयान देने वाले लोगों को सोचना चाहिए कि मेरे आदमी पर क्या असर पड़ेगा? मैं जल्द ही विवाह पंजीकरण के लिए कानूनी प्रक्रिया पूरी करूंगा।" क्षमा बिंदु ने आगे कहा, "मैंने अपने लिए सेठी में सिंदूर भरा है। मैं खुद से बहुत प्यार करता हूं और खुद को बेहतर ढंग से समझ सकता हूं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement