Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Airbus और TATA वडोदरा में सेना के लिए बनाएंगे C-295 विमान, पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

भारत में पहली बार कोई निजी कंपनी किसी सैन्य विमान का निर्माण करने जा रही है। यूरोप की एविएशन कंपनी एयरबस, स्वदेशी कंपनी टाटा के साथ मिलकर गुजरात के वडोदरा में ये विमान बनाएंगी। प्रधानमंत्री मोदी रविवार को इसकी नींव रखने जा रहे हैं।

Reported By : Nirnaya Kapoor Edited By : Swayam Prakash Updated on: October 30, 2022 6:07 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

टाटा समूह और यूरोपीय कंपनी एयरबस अब भारतीय वायु सेना के लिए C-295 परिवहन विमान का उत्पादन गुजरात के वडोदरा में करेंगी। इस बड़े प्रोजेक्ट की विनिर्माण सुविधा की आधारशिला खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे। एविएशन कंपनी एयरबस (Airbus) और भारतीय समूह टाटा (Tata) के एक कंसोर्टियम (संघ) द्वारा इन विमानों का प्रोडक्शन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि घरेलू एयरोस्पेस क्षेत्र को बढ़ावा देने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। 

पहली बार भारत में निजी कंपनी करेगी सैन्य विमान का निर्माण

इस परियोजना की घोषणा करते हुए रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा कि यह विनिर्माण सुविधा विमान के निर्यात के साथ-साथ भारतीय वायु सेना के लिए अतिरिक्त ऑर्डर को पूरा करेगी। पिछले साल सितंबर में भारत ने वायुसेना के पुराने एवरो-748 विमानों की जगह पर 56 सी-295 परिवहन विमान की खरीद के लिए एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ करीब 21,000 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए। समझौते के तहत, एयरबस चार साल के भीतर सेविले, स्पेन में अपनी अंतिम असेंबली लाइन से ‘उड़ान की स्थिति में तैयार’ पहले 16 विमान की आपूर्ति करेगी और बाद में 40 विमान भारत में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स (टीएएसएल) द्वारा निर्मित और ‘असेंबल’ किए जाएंगे। यह निर्माण दोनों कंपनियों के बीच एक औद्योगिक साझेदारी के हिस्से के रूप में होगा। इस परियोजना के तहत पहली बार निजी कंपनी द्वारा सैन्य विमान का निर्माण भारत में किया जाना है। परियोजना की कुल लागत 21,935 करोड़ रुपये है। 

C-295 परिवहन विमान

Image Source : AIRBUS.COM
C-295 परिवहन विमान

कब तक मिलेगा पहला मेड-इन-इंडिया विमान
बता दें कि इन विमानों का इस्तेमाल नागरिक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। कुमार ने कहा कि विमान में स्वदेशी पार्ट्स 96 प्रतिशत तक होंगे, एयरबस स्पेन में अपनी विनिर्माण सुविधा में जैसा करती है वही भारत में किया जाएगा। साथ ही, उन्होंने कहा कि इसमें विमान का इंजन शामिल नहीं होगा। कुमार ने केरल से वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘उड़ान भरने के लिए तैयार पहले 16 विमान सितंबर 2023 और अगस्त 2025 के बीच प्राप्त होने वाले हैं। पहला मेड-इन-इंडिया विमान सितंबर 2026 में मिलने की उम्मीद है।’’ वायु सेना के उप प्रमुख एयर मार्शल संदीप सिंह ने कहा कि विमान एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड्स (एएलजी) और यहां तक कि बिना तैयार रनवे से भी संचालित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि विमान लगभग 40-45 पैराट्रूपर्स या लगभग 70 यात्रियों को ले जा सकता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी जानकारी
वहीं वडोदरा में शिलान्यास समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल सहित अन्य विशिष्टगण शामिल होंगे। राजनाथ सिंह ने इस बारे में ट्वीट कर लिखा कि वह रविवार को वडोदरा में हो रहे कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। उन्होंने ट्वीट किया, "कल, 30 अक्टूबर को, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी वडोदरा में भारत की पहली निजी क्षेत्र की परिवहन विमान निर्माण फैसिलिटी की आधारशिला रखेंगे। मैं कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कल वडोदरा में रहूंगा।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement