Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Nuh Violence: अब तक 202 गिरफ्तार, 102 FIR दर्ज, विज बोले- प्री-प्लान थी हिंसा, पहाड़ों पर चढ़कर मारी गोलियां

अनिल विज ने कहा कि नूंह हिंसा प्री-प्लान थी और वहां पर लाठियां थीं। छतों पर पत्थर इकट्ठे किए गए और मोर्चें बनाए गए। किसी न किसी ने व्यवस्था की है, यह प्लानिंग के साथ किया गया है और हम इसकी गहराई तक जा रहे हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: August 05, 2023 7:02 IST
anil vij- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मंत्री अनिल विज

चंडीगढ़: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में हाल में हुई सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में अब तक कुल 202 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 80 को एहतियातन हिरासत में लिया गया है। विज ने यह भी कहा कि झड़पों के संबंध में अब तक 102 FIR दर्ज की गई हैं, जिनमें से आधी अकेले नूंह में और बाकी गुरुग्राम, फरीदाबाद तथा पलवल सहित अन्य जिलों में दर्ज की गई हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि इन घटनाओं में शामिल किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।’’ विज ने यह भी कहा कि जांच जारी है। मंत्री ने कहा कि जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है, उनसे कानून के मुताबिक पूछताछ की जा रही है और आगे की कार्रवाई की जा रही है।

'पहले से थी हिंसा की तैयारी'

विज ने कहा कि नूंह हिंसा को प्री-प्लान किया गया। पहाड़ों पर चढ़कर गोलियां मारी गईं। इसी प्रकार, छतों पर पत्थर इकट्ठे किए गए और मोर्चें बनाए गए। इन सबकी जानकारी ली जा रही है और इन सब पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह हिंसा प्री-प्लान थी और वहां पर लाठियां थीं। किसी न किसी ने व्यवस्था की है, यह प्लानिंग के साथ किया गया है और हम इसकी गहराई तक जा रहे हैं। उन्होंने कवरेज करने गए पत्रकारों से भी आग्रह किया गया है कि वीडियो और फीड है तो अधिकारियों को मुहैया करवाएं ताकि आगे कार्रवाई की जा सकें।

शुक्रवार की नमाज का जिक्र करते हुए मंत्री ने कहा कि उन्होंने नूंह, फरीदाबाद और गुरुग्राम के उपायुक्तों से बात की है और पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। विज ने कहा कि उन्होंने मुख्य सचिव से हरियाणा के बाकी हिस्सों में जहां भी शुक्रवार की नमाज होती है, वहां पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बारे में चर्चा की। मंत्री ने कहा कि सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं, लेकिन कुछ मौलवियों ने घर पर नमाज अदा करने का आह्वान किया है। नूंह में साइबर अपराध थाने को निशाना बनाए जाने के सवाल पर विज ने कहा, ‘‘हमने घटना को बहुत गंभीरता से लिया है। यह पता लगाने के लिए जांच की जा रही है कि थाने पर हमला किसने किया और वे कौन से रिकॉर्ड नष्ट करना चाहते थे।’’

सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट शेयर नहीं करने की अपील
विश्व हिंदू परिषद (VHP) की शोभायात्रा पर सोमवार को भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद मुस्लिम बहुल नूंह समेत हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में हुई झड़पों में होम गार्ड के 2 जवान और एक इमाम सहित छह लोगों की मौत हो गई। एक सवाल के जवाब में विज ने कहा कि सोशल मीडिया पर नजर रखने और निगरानी के लिए एक समिति बनाई गई है। उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने और सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट शेयर नहीं करने की अपील की।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement