Sunday, April 28, 2024
Advertisement

विटामिन बी12 ही नहीं कुल 8 प्रकार के होते हैं विटामिन बी कॉम्पेक्स, जानिए क्यों हैं शरीर के लिए इतने जरूरी

Vitamin B Complex: दिमाग को हेल्दी रखना है तो शरीर में विटामिन बी की कमी न होने दें। विटामिन बी12 ही नहीं बी कॉम्प्लेक्स के कुछ 8 प्रकार होते हैं जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों के लिए जरूरी हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: December 15, 2023 21:02 IST
Vitamin B- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK विटामिन बी

रोजाना के कामों को ठीक से करने और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कार्ब्स और गुड फैट्स जरूरी हैं। इनसे शरीर को एनर्जी मिलती है और जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर में फ्यूल की तरह काम करते हैं। अगर किसी भी एक पोषक तत्व की कमी हो जाए, तो शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी शरीर के लिए उतना ही जरूरी हैं। इसमें सिर्फ विटामिन बी12 ही नहीं बल्कि कुल 8 तरह के विटामिन होते हैं। जिसमें विटामिनVitamin B1, Vitamin B2, Vitamin B3, Vitamin B5,Vitamin B6, Vitamin B7, Vitamin B9 और Vitamin B12 शामिल हैं। ये सभी विटामिन शरीर के अलग-अलग हिस्सों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। 

  1. विटामिन B1 (थायमिन)- विटामिन बी1 शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है। ये फैटी एसिड बनाने के लिए भी जरूरी है। दिमाग को स्वस्थ रखने और न्यूरोटांसमीटर को सही रखने में भी मदद करता है। विटामिन बी1 दालों, साबुत अनाज, नट्स और बीज में पाया जाता है।
  2. विटामिन B2 (रिबोफ्लेविन)- शरीर में एनर्जी बढ़ाने और आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी2 जरूरी है। इससे तंत्रिका संबंधी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। दिल के लिए भी विटामिन बी2 जरूरी है। डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर और अंडा, पत्तेदार हरी सब्जियों से विटामिन बी2 की कमी को पूरा किया जा सकता है।
  3. विटामिन B3 (नायसिन)- एंटी एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। विटामिन बी3 बॉडी में प्रोटीन, फैट और कार्ब्स के बैलेंस को ठीक रखता है। पाचन तंत्र और नर्वस सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। विटामिन बी3 गेहूं, मशरूम, मटर, अंडे, मछली और एवोकाडो में होता है।
  4. विटामिन B5 (पैन्टोथेनिक एसिड)- विटामिन बी5 शरीर में एंजाइम्स, प्रोटीन, कार्ब्स और फैट्स को मेटाबॉलाइज़ करने में मदद करता है। मशरूम, अंडा, शकरकंद, दालें, नट्स, मूंगफली, एवोकैडो और रेड मीट में विटामिन बी5 पाया जाता है।
  5. विटामिन B6 (पाइरिडॉक्सिन)- ब्लड हेल्थ में सुधार और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए विटामिन बी6 जरूरी है। छोले,आलू, फिश अनाज और सोयाबीन विटामिन बी6 होता है।
  6. विटामिन B7 (बायोटिन)- वजन घटाने में और फैट को ब्रेक करने के लिए विटामिन बी7 जरूरी है। इससे मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉंग बनता है। मशरूम, अंडे की जर्दी, सैल्मन फिश, नट्स, पालक, केला, सेब और  बीन्स में विटामिन बी7 पाया जाता है।
  7. विटामिन B9 (फोलेट)- ये फोलिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। प्रगनेंसी में बच्चे के विकास के लिए ये बहुत जरूरी होता है। बालों के झड़ने और कैंसर की समस्या को दूर करने में मदद करता है। अंडा, पालक, केला, पत्तेदार साग, बीन्स, ब्रोकली, अनाज और मूंगफली से फॉलेट की कमी को पूरा कर सकते हैं।
  8. विटामिन B12 (कोबालामिन)- नर्वस सिस्टम और सर्कुलेटरी सिस्टम को फिट रखने के लिए विटामिन बी12 जरूरी है। कोशिकाओं को एक्टिव बनाने में विटामिन बी 12 मदद करता है। पनीर, दूध, मीट, दही, काजू, तिल और ब्रोकली से विटामिन बी 12 की कमी को पूरा किया जा सकता है।

फैमिली हिस्ट्री में है हार्ट की बीमारी, तो रहें सावधान, ऐसे रखें दिल की सेहत का ख्याल

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement