Sunday, May 05, 2024
Advertisement

बवासीर में अजवाइन के फायदे हैं अनेक, रोजाना इन 3 तरीकों से करें इसका सेवन

बवासीर में अजवाइन के फायदे: बवासीर की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में बवासीर में अजवाइन का प्रयोग कब्ज और दूसरी लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 21, 2022 14:05 IST
ajwain_for_piles- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ajwain_for_piles

Ajwain for piles: बवासीर एक गंभीर बीमारी है जिसमें गुदा के अंदर या बाहर टिशूज के जमा होने से मल मार्ग में सूजन आ जाती है। इसमें मल मार्ग प्रभावित होने से मल त्याग मे मुश्किल आती है और आपको कब्ज की समस्या होने लगती है। इसके अलावा कई बार इसमें लोग गंभीर दर्द और सूजन भी महसूस करते हैं। बवासीर की शुरुआक खराब लाइफस्टाइल, लगातार रहने वाली कब्ज और लंबे समय तक बैठे रहने से होती है।  ऐसे में अगर आप लाइफस्टाइल में बदलाव लाने के साथ कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें तो, इस समस्या से निजात पा सकते हैं। ऐसा ही एक कारगर घरेलू नुस्खा है  बवासीर में अजवाइन का प्रयोग। साथ ही हम जानेंगे बवासीर में अजवाइन के फायदे (Ajwain for piles uses benefits in hindi)

बवासीर में अजवाइन के प्रयोग और फायदे-How to use ajwain for piles

1. सुबह  खाली पेट लें अजवाइन का पानी

बवासीर में आप अजवाइन का पानी (ajwain water for piles) ले सकते हैं। ये अजवाइन का पानी शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। लेकिन, बवासीर के मरीजों के लिए ये खास है। ऐसा इसलिए कि पहले तो ये मल को मुलायम कर देगा। दूसरा इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण, मल मार्ग की सूजन में कमी लाता है और बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाता है। इससे कई हद कर बवासीर मे कब्ज की समस्या से निजात मिल सकता है।

2. अजवाइन और हींग को भून कर खाएं

बवासीर की समस्या में अजवाइन और हींग को भून कर खाना काफी कारगर हो सकता है। दरअसल, अजवाइन में फाइबर होता है और हींग डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। दोनों मिल कर डाइजेशन को तेज करते हैं और मल त्याग को आसान बनाते हैं। इस तरह इन दोनों का रेगुलर सेवन करने से बवासीर के लक्षणों को छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

3.  अजवाइन भिगोकर खाएं

अगर आपको बवासीर की दिक्कत है तो आपको अजवाइन को भिगो कर खाना चाहिए। इसके लिए आपको रोज रात में सोने से पहले अजवाइन को पानी में भिगो कर रख देना है। फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करना है। इस तरह ये सुबह से आपके मेटाबोलिज्म और बॉवेल मूवमेंट को तेज कर देगी। इससे आपको बवासीर के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद मिलगी। तो, बवासीर की समस्या से परेशान हैं तो, अपनी लाइफस्टाइल को सही करने के साथ ये नुस्खा अपनाएं और इस समस्या से निजात पाएं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement