Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

तीन तेल, 3 अलग-अलग फायदे! जानें रात में सोने से पहले नाभि में इन्हें क्यों लगाएं

benefits of putting oil in navel: रात को सोने से पहले नाभि में तेल लगाने की परंपरा आयुर्वेद में काफी पुरानी रही है। हमारी दादी-नानियां भी इस नुस्खे का इस्तेमाल करती थीं। आज हम इसके बारे में बात करते हुए जानेंगे कि नाभि में इन तीन अलग-अलग प्रकारों के तेल को लगाने के क्या फायदे हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 03, 2023 21:24 IST
 benefits of putting oil in navel - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL benefits of putting oil in navel

दादी-नानी के जमाने से नाभि में तेल लगाने की परंपरा रही है। पहले को पेट दर्द में भी दादी-नानी सरसों के तेल में अदरक पकाकर इस तेल को लगा देती थीं। तो, कहीं चोट लग जाए तो हल्दी-लहसुन को सरसों के तेल में लगाकर नाभि में लगा दिया करती थीं। दरअसल, ये तरीका काफी कारगर माना माना जाता था। इसके पीछे आयुर्वेद की अवधारणा थी कि नाभि से शरीर के तमाम अंग जुड़े रहते हैं और जब आप यहां तेल लगाते हैं तो इससे उन शरीर के हिस्सों की हीलिंग होती है। इससे शरीर को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। तो, आज हम जानेंगे नाभि में तीन अलग-अलग तेल लगाने के बारे में और फिर जानेंगे इनके फायदे। 

नाभि में बादाम का तेल लगाने के फायदे-benefits of almond oil in navel

नाभि पर बादाम का तेल लगाने से कई लाभकारी प्रभाव होते हैं। बादाम में विटामिन ई होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद है। ये तेल त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, बादाम के तेल में फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा की लोच में सुधार करते हैं और इसे ड्राई होने से बचाते हैं। इसके अलावा ये कोलेजन बूस्टर है जो कि स्किन के लिए फायदेमंद है। 

skin care

Image Source : SOCIAL
skin care

इस ड्राई फ्रूट का सेवन सर्दियों में है सबसे ज्यादा फायदेमंद, रात में सोते समय दूध के साथ लें

नाभि में नारियल तेल लगाने के फायदे-benefits of coconut oil in navel

नारियल का तेल पाचन में सुधार, सूजन को कम करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। ये मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाता है। नाभि के पास तेल लगाने से भी मासिक धर्म की ऐंठन से राहत मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नाभि गर्भनाल के माध्यम से गर्भाशय से जुड़ी होती है। इसके अलावा ये फटी एड़ियों और ड्राई स्किन की समस्या को भी कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये नारियल तेल पाचन तंत्र को तेज करने में मददगार है जो मेटाबोलिज्म को तेज करता है और पेट साफ करने में मददगार है।

ब्रोंकाइटिस और अस्थमा में क्या अंतर है? जानें खराब AQI कैसे बढ़ाता है इसका खतरा

नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे-benefits of mustard oil in navel

नाभि में सरसों तेल लगाना आपको सर्दी-जुकाम की समस्या को कम करने में मददगार है। इसके अलावा पेट के किनारों के चारों ओर गोलाकार गति में सरसों का तेल रोजाना लगाने से लिवर में प्लीहा से गैस्ट्रिक और पित्त रस निकलने में मदद मिलती है, जिससे पाचन में सुधार होता है। मतली और पेट के दर्द से राहत पाने के लिए भी आप इस तेल को लगा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement