Friday, May 17, 2024
Advertisement

मोटापा कम करने में बेहद कारगर है चिया सीड्स, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

चिया सीड्स को कई कारणों से हरफनमौला माना जाता है। पाचन स्वास्थ्य, आयरन, ओमेगा -3 और गुड फैट को बढ़ावा देने से लेकर चिया के बीज आपके आहार को हेल्दी बनाते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 30, 2021 19:30 IST
मोटापा कम करने में बेहद कारगर है चिया सीड्स- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY मोटापा कम करने में बेहद कारगर है चिया सीड्स

चिया सीड्स को कई कारणों से हरफनमौला माना जाता है। पाचन स्वास्थ्य, आयरन, ओमेगा -3 और गुड फैट को बढ़ावा देने से लेकर चिया के बीज आपके आहार को हेल्दी बनाते हैं। सबसे बढ़कर, छोटे सफेद और काले बीज आपके वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने के लिए बहुत अच्छे हैं। यही कारण है कि चिया सीड्स एक इंटरनेट सनसनी में बदल गया है और सेलेब्स द्वारा इसकी सिफारिश की जाती है।

पोषक तत्वों से भरपूर

दक्षिणी अमेरिका के मूल निवासी चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए यह स्वास्थ्यप्रद पोषक तत्वों में से एक है। 100 ग्राम चिया सीड में 16.5 ग्राम प्रोटीन, 34.4 ग्राम डाइटरी फाइबर, 7.7 मिलीग्राम आयरन और 335 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड में भी समृद्ध हैं।

Weight loss honeybee: पेट की चर्बी कम करने के लिए इन 7 तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल

चिया के बीज कैसे तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं

चिया सीड्स एक कार्बोहाइड्रेट युक्त अनाज है जो एक बार पानी या अन्य प्रकार के तरल में भिगोने पर फूल जाता है। चिया सीड्स के सबसे अच्छे लाभों में से एक यह है कि इसमें बहुत अधिक फाइबर सामग्री होती है, जो शरीर के कामकाज और वसा को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है।

ऐसा कहा जाता है कि दो बड़े चम्मच चिया सीड्स में कम से कम 10 ग्राम फाइबर होता है। उसी कारण से, यह वजन घटाने से जुड़ा हुआ है। वे पौधे आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत भी बनाते हैं। यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि चिया सीड सप्लीमेंट से प्रतिभागियों में भूख कम होती है और तृप्ति की भावना बढ़ती है।

चिया सीड्स शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त वसा को दूर करने में मदद करती है।

कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट से फेफड़ों का करें बचाव, स्वामी रामदेव से जानें योग और आयुर्वेदिक उपचार      

क्या होता है जब आप नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन करते हैं?

चिया के बीज में एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने, शरीर में खराब वसा और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल भी होता है, जो अतिरिक्त वजन को नियंत्रण में रखने का एक शानदार तरीका है।

कुछ शोधों से यह भी पता चला है कि चिया बीज आंतों में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को साफ करने और पेट के आसपास जमा होने वाले आंत के वसा ऊतकों को बनाए रखने में बेहद फायदेमंद होते हैं।

यह भी कहा जाता है कि रोजाना चिया बीज खाने से लोगों को मधुमेह और रक्तचाप के स्तर को कुछ हद तक नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

ज्यादा चिया सीड्स खाने के नुकसान

 चिया सीड्स को इन सभी पावर-पैक स्वस्थ पोषक तत्वों के कारण सुपरफूड कहा जाता है, कैलोरी और वसा की मात्रा (दो बड़े चम्मच में 138 कैलोरी तक होती है)। इसलिए, आपके सेवन की अधिकता वजन घटाने को उलटने का जोखिम उठा सकती है। अगर आप अपने वजन घटाने के नियम में चिया सीड्स को शामिल करने की सोच रहे हैं तो संयम के नियम का पालन करना याद रखना चाहिए।

हम आपको बताते हैं कि आपके आहार में चिया सीड्स का सही तरीका और सही मात्रा क्या है:

अपनी स्मूदी और सलाद में चिया के बीज जोड़ना या छिड़कना इसके सभी लाभों का उपयोग करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

यदि आप चिया सीड्स के सभी स्वास्थ्य लाभों को अनलॉक करना चाहते हैं और अच्छे के लिए अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको बीजों के पोषण लाभों को अधिकतम करने के लिए रात भर भिगोकर इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

चिया सीड्स को रात भर भिगोना

चिया बीजों को रात भर पानी या दूध में भिगोकर रखना उन्हें पूरी तरह से अंकुरित करने और किसी भी प्रकार के पाचन अवरोधक से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। चिया बीज खाने में कोई वास्तविक नुकसान नहीं है, चिया बीजों को तरल में घंटों तक भिगोने से आपको इसके सभी पोषण संबंधी लाभ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। साथ ही, इस प्रक्रिया में जो पानी सोखता है, वह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है।

आप बस पानी में एक या दो चम्मच चिया बीज मिला सकते हैं, इस काढ़े को सुबह पीएं। इसे करने का दूसरा तरीका यह है कि अतिरिक्त पानी निकाल दें, और जेल जैसे मिश्रण का उपयोग करें और फिर इसे अपने भोजन में शामिल करें।

एक कटोरी दही में चिया सीड्स मिलाने की कोशिश करें। जबकि दही अच्छे बैक्टीरिया से भरपूर होता है जो विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, चिया के बीज नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर का कॉम्बनिशन ले सकते हैं।

वजन घटाने के लिए स्वादिष्ट और ऊर्जा देने वाला स्नैक बार बनाने के लिए ओटमील और चिया सीड्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक आसान एनर्जी बाइट तैयार करने के लिए आप किसी भी सूखे मेवे, नट बटर के साथ ओट्स और चिया सीड्स का उपयोग कर सकते हैं। वे आपको कुछ ही समय में संतुष्ट कर देंगे। इसी तरह, आप अन्य प्रोटीन से भरपूर डेसर्ट भी बना सकते हैं।

चटनी, दही, सूप या ग्रेवी में चिया सीड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Disclaimer:यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement