Friday, May 03, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: बच्चों को खिलाएं ये फूड्स, तेजी से होगी इम्यूनिटी बूस्ट

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए बच्चों का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होना जरूरी है। इसके लिए इन फूड्स का सेवन करना जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 31, 2020 11:22 IST
 foods boost immune system your kids- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY  foods boost immune system your kids

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस का खतरा सबसे अधिक बुजुर्गों और बच्चों को है। इसका कारण है उनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। ऐसे में लॉकडाउन के समय बच्चों की इम्यूनिटी का पूरा ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। इसलिए डाइट में ऐसी चीजें शामिल करना चाहिए जिससे उनकी इम्यूनिटी बूस्ट हो। जानें ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जिसका सेवन करके कोरोना वायरस के संक्रमण से काफी हद तक बचा जा सकता है। 

लाल शिमला मिर्च

आपको बता दें कि इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी  और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होने के साथ आंखों की रोशनी तेज होती हैं। 

दही
दही में ऐसे गुण पाए जाते है जो आपकी मांसपेशियों के खिंचाव के साथ-साथ एनर्जी  से भरपूर रखता है। 

कोरोना वायरस क्या हवा से भी फैल सकता है ?, WHO ने दिया जवाब

खट्टे फल
इन फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसके लिए आप अपने बच्चों को संतरा, कीनू, नींबू, कीवी आदि का सेवन कराएं। 

एवोकाडो
इस बच्चों को ब्रेकफास्ट में जरूर देना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। जो इम्यून सिस्टम को ठीक रखने के साथ-साथ शरीर का विकास करता है। 

बादाम
इसमें अधिक मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ दिमाग को तेज करता है। 

क्या गर्म पानी का भाप दूर करेगा कोरोना वायरस? जानें इसकी सच्चाई

फलियां
फलियों का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा पूरा करता है। इसलिए आप अपने बच्चों को चने, दाल,राजमा जैसी चीजें जरूर खिलाएं। 

नारियल तेल
घर में खाना बनाते समय अन्य तेलों की जगह आप नारियल के तेल का यूज करें। इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड पाया जाता है। जो बच्चों की सेहत  के लिए अच्छा माना जाता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement