Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोविड 19 की नई गाइडलाइन्स हुई जारी, जानें कोरोना के मरीज होम आइसोलेशन के वक्त कैसे करें अपना इलाज

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की है। जिसमें बताया गया है कि कोरोना के बिना लक्षण और कम लक्षण वाले लोगों को खुद का कैसे इलाज करना है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 30, 2021 14:26 IST
कोविड 19 की नई गाइडलाइन्स हुई जारी, जानें कोरोना के मरीज होम आइसोलेशन के वक्त कैसे करें अपना इलाज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोविड 19 की नई गाइडलाइन्स हुई जारी, जानें कोरोना के मरीज होम आइसोलेशन के वक्त कैसे करें अपना इलाज

देश में  कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की है। जिसमें बताया गया है कि कोरोना के  बिना लक्षण और कम लक्षण वाले लोगों को खुद का कैसे इलाज करना है। 

  • नई गाइडलाइन्स में कहा गया है कि होम आइसोलेशन वाले मरीज को हमेशा डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए। अगर आपको ज्यादा गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे। इसके साथ ही अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो डॉक्टर की सलाह के साथ उस दवा को खाते रहे। 

बच्चों के लिए कोविड-19 गाइडलाइन्स जारी, जानिए किन-किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

  • कोरोना से संक्रमित हुए मरीज को शुरुआत में ही नाक बहने की समस्या, खांसी और बुखार के लक्षण नजर आने लगते है। इसे में उसे दवा खाने के साथ-साथ गर्म पानी से गरारा और दिन में कम से दो बार भाप जरूर लेना चाहिए। 
  •  कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज को अच्छी तरह हवादार कमरों में रखा जाना चाहिए। जिससे उन्हें ताजी हवा मिलती रहे। 
  • नई गाइडलाइन में सलाद दी गई है कि अगर दिन में चार बार पैरासीटामोल (650 mg) लेने पर भी बुखार नहीं उतर रहा है तो मरीज  तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। जिसके बाद डॉक्टर आपको नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लामेटरी दवा जैसे कि नेप्रोक्सेन (250 mg ) दिन में दो बार  लेने की सलाह दे सकता हैं। इसके अलावा डॉक्टर आपको 3 से 5 दिनों के लिए आइवरमेक्टिन टैबलेट लेनी की सलाह दे सकता है। 

सर्दी-जुकाम, बुखार और पेट में खराबी, स्वामी रामदेव से जानिए कोरोना के लक्षण आने से लेकर 14 दिन का क्योर प्लान

  • अगर व्यक्ति को बुखार के साथ कफ की अधिक समस्या हो तो वह  800 एमसीजी बुडेसोनाइड का इनहेलेशन ले सकता है। यह दवा 5-7 दिनों के लिए दिन में दो बार इनहेर के रूप में ली जा सकती है।
  • संक्रमित मरीज को हर समय एक ट्रिपल-लेयर मेडिकल मास्क पहनना चाहिए। इसके साथ ही हर 8 घंटे बाद मास्क  को हटा देना चाहिए, क्योंकि यह गीली हो जाता है। इसके साथ ही जो व्यक्ति कोरोना संक्रमित मरीज की देखभाल कर रहा है वह कमरे में प्रवेश करने से पहले N-95 मास्क जरूर लगा लें।  
  • गाइडलाइन में लोगों को सलाह दी गई कि कोरोना के मरीजों को रेमडेसिविर दवा घर पर नहीं लेनी चाहिए। रेमडेसिविर दवा सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर या फिर हॉस्पिटल में ही उपलब्ध होगी। 

फेफड़ों को हमेशा रखना चाहते हैं मजबूत तो कभी भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है लंग्स इंफेक्शन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement