Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

डिप्रेशन से रहें सावधान, कर सकता है ये जिंदगी तबाह, जानिए इससे बचने के घरेलू उपाय

डिप्रेशन कोई सामान्य बीमारी नहीं बल्कि एक मनोविकार है जो किसी भी उम्र के इंसान को हो सकता है। आइए जानते हैं इससे निपटने के घरेलू नुस्खे-

Sachin Kumar Yadav Written by: Sachin Kumar Yadav @JournoSKY
Updated on: June 07, 2022 19:15 IST

Highlights

  • डिप्रेशन का समय से इलाज बेहद जरूरी है।
  • डिप्रेशन की पहचान करके डॉक्टर से संपर्क करें।

मौजूदा समय में बच्चे हों या वयस्क सभी अपने जीवन में काफी व्यस्त नजर आते हैं। जहां बच्चें अपने पढ़ाई को लेकर हमेशा चिंता में रहते हैं वहीं बड़े और वयस्क अपने काम-काज की दुनिया में भागादौड़ी में लगे रहते हैं। ऐसे में अक्सर काम के दबाव के चलते हम चिंता से ग्रसित हो जाते हैं और यह चिंता तनाव पैदा कर देती है, जिससे हम डिप्रेशन यानि अवसाद के शिकार हो जाते हैं। आजकल मानसिक स्वास्थ्य समस्या एक बड़ी चुनौती के रूप में उभर रही हैं। ऐसे में तनाव की समय पर पहचान जरूरी हैं और सही देखभाल से इससे बचा जा सकता है।

डिप्रेशन यानि अवसाद, एक ऐसी मानसिक स्थिति है जिससे हम सभी कभी न कभी जरूर गुजरते हैं, लेकिन जब कोई इंसान हर समय, हर जगह और हर घटना के दौरान लगातार डिप्रेशन में ही रहने लगता है, तो ये खतरे की घंटी है। डिप्रेशन में लोग अक्सर गलत कदम उठा लेते है इसलिए, आज हम आपके लिए लेकर आए है इसकी होम रेमिडी। ये एक ऐसी होम रेमिडी जो आपको और आपके परिवार को डिप्रेशन से न सिर्फ बचाएगी बल्कि अगर आप डिप्रेशन से जूझ रहे है तो ये आपको उससे निकलने में मदद भी करेगी। 

डिप्रेशन कोई सामान्य बीमारी नहीं बल्कि एक मनोविकार है जो किसी भी उम्र के इंसान को हो सकता है। आज कल की तेज रफ्तार ज़िंदगी में हर इंसान किसी न किसी चीज के पीछे भाग रहा है। किसी को जॉब की टेंशन है तो किसी को प्रमोशन की, किसी को पढ़ाई की टेंशन तो किसी को रिजल्ट की, ऐसे में डिप्रेशन होना स्वाभाविक है। W.H.O की एक रिपोर्ट के अनुसार हर साल आठ लाख लोग आत्महत्या कर लेते है और इन आठ लाख लोगों में से 35000 भारतीय होते है। इसलिए डिप्रेशन को सही समय पर पहचान कर इसका उपचार शुरू करना बहुत जरूरी है।  इसे पहचानने के लिए आपको इसके लक्षणों का पता होना जरूरी है जो कुछ इस तरह से है : 

  1. लगातार सिरदर्द का बने रहना 
  2. अनिद्रा का शिकार होना 
  3. थकान और ऊर्जा की कमी महसूस होना 
  4. इंसान का चिड़चिड़ा हो जाना 
  5. असामान्य मूड में रहना 
  6. किसी भी चीज में रुचि न दिखाना 
  7. खुद को दूसरों से कमतर समझना 
  8. और सबसे आखिर में इंसान को आत्महत्या और मृत्यु के विचार आने लगते है          

डिप्रेशन दूर करने के घरेलू नुस्खे

तो चलिए लक्षणों के बाद आपको बताते है इसकी होम रेमिडी जो बेहद ही आसान है,  इसके लिए आपको लेना है 1/2 चम्मच जायफल और उसमें बिल्कुल ताज़े आंवले का 1 चम्मच रस मिलाना है। बस अब इस पेस्ट को अच्छे से मिलाएं और आपको डिप्रेशन से दूर रखने वाला घरेलू नुस्खा तैयार है। आपको इसे दिन में दो बार खाना खाने के बाद लेना है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

ये भी पढ़ें - 

Clove for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है लौंग, इस तरह करें इस्तेमाल

बड़े काम की है छोटी सी अजवाइन, यूरिन इंफेक्शन, पीरियड्स तक की समस्या करती है दूर

आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 10 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, कैसे करें खुद का बचाव?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement