Friday, May 17, 2024
Advertisement

डिनर स्किप करना सेहत पर क्यों पड़ सकता है भारी, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं तब भी आपको रात के समय भूखे सोने की बजाय कुछ न कुछ खाकर सोना चाहिए। वजन कम करने के दौरान आपका सही समय पर खाना ज़रूरी होता है। वजन कम करने के लिए हल्का डिनर लेना आपकी सेहत और वजन दोनों के लिए फायदेमंद है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 31, 2024 21:35 IST
Side effects of skipping dinner- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Side effects of skipping dinner

इन दिनों लोग मोटापे की चपेट में बहुत ज़्यादा आ रहे हैं अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग योग से लेकर, डाइट जैसे कई प्रभावी तरीके आज़माते हैं। हाल फिलहाल लोगों में इंटरमिटेंट फास्टिंग का क्रेज़ देखने को मिल रहा है। अपने आप को फिट और हेल्दी रखने के लिए इन दिनों लोग रात का खाना स्किप कर रहे हैं। अब, रात का खाना नहीं खाने से आपकी सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है इस बारे में हमें बता रहे हैं डॉक्टर मुकेश शंकर। चलिए डॉक्टर मुकेश शंकर से जानते हैं कि रात के समय डिनर स्किप करने से आपकी सेहत को फायदा होगा या नुकसान? 

डॉक्टर मुकेश शंकर कहते हैं कि आप वजन कम करने के प्रोसेस में हैं या फिर अपने आप को हेल्दी रखने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो कर रहे हैं तो भी आपको एक भी मिल स्किप नहीं करनी चाहिए। अगर आप रात को सोने जा रहे हैं तो कम से कम लाइट मील ज़रूर लें। अगर आप अंदरूनी तौर पर स्वस्थ हैं तो रात का डिनर स्किप करने से आपकी सेहत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। लेकिन अगर आपको कब्ज, एसिडिटी या ब्लोटिंग की समस्या है तो आपके लिए परेशानी हो सकती है।

रात में खाना स्किप करने से हो सकती हैं ये परेशानियां:

  • इंसुलिन लेवल हो जाएगा गड़बड़: डॉक्टर कहते हैं कि जब आप रात का खाना नहीं खाते हैं तो इससे आपका इंसुलिन लेवल गड़बड़ा जाता है। आपका इंसुलिन लेवल सही रहे इसलिए ज़रूरी है कि आप अपना डिनर स्किप करने की बजाय लाइटवेट या कम कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करें। 
  • गैस की समस्या: अगर आपको गैस या ब्लोटिंग की समस्या है तो आप अपना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर कभी भी स्किप न करें। खासतौर पर आप रात को हल्का-फुल्का खाना ज़रूर खाएं। अगर आप रात का खाना स्किप कर देते हैं तो इस वजह से आपको खट्टी डकार आएगी और आपको सीने में जलन हो सकती है। 
  • नींद में खलल: रात के समय खाना नहीं खाने से आपको गैस की समस्या हो सकती है। दरअसल, पेट खाली होने से से पेट में गैस भी बन जाती है। जिस वजह से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है।
  • लगेगी ज़्यादा भूख: कई बार लोग रात का खाना स्किप कर देते हैं इस वजह से लोगों को आधी रात के समय भूख लग जाती है। ऐसे में लोग कई बार अनहेल्दी चीज़ें खाते हैं जैसे चिप्स, चॉकलेट और कई बार ओवर ईटिंग कर लेते हैं तो इससे आपकी सेहत को ज़्यादा नुकसान होगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें-

बढ़ते वजन पर लगाना है लगाम तो सुबह ब्रेकफास्ट में इन चीज़ों को खाना करें शुरू, खत्म हो जाएगी शरीर की चर्बी

चुटकी भर हींग से दूर होंगी सेहत से जुड़ी कई परेशानियां, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल?

क्या आपको भी है उंगलियां फोड़ने की आदत? सुकून देने वाली इस हैबिट से सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement