Friday, May 17, 2024
Advertisement

खीरा खाने के बाद पानी पीने वाले हो जाएं सावधान! शरीर में हो सकती हैं ये परेशानियां

क्या आप जानते हैं कि है खीरा खाने के बाद पानी पीने से नुकसान हो सकते हैं! प्रचुर में मात्रा में पानी से भरपूर खीरा का सेवन करने के बाद यदि पानी पिया जाता है, तो इसके क्या नुकसान हैं आइए जानते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 14, 2024 21:23 IST
खीरा खाने के बाद पानी पीने के नुकसान - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL खीरा खाने के बाद पानी पीने के नुकसान

पोषक तत्वों से भरपूर खीरा सलाद के तौर पर ज्यादा सेवन किया जाता है। इसके अलावा कई लोग यूँ ही खीरा खाना पसंद करते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा खीरे में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। खीरे में पानी प्रचुर मात्रा पानी के पाए जाने की वजह से इसे गर्मियों के लिए सेहतमंद माना जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि है खीरा खाने के बाद पानी पीने से नुकसान हो सकते हैं! प्रचुर में मात्रा में पानी से भरपूर खीरा का सेवन करने के बाद यदि पानी पिया जाता है, तो इसके क्या नुकसान हैं आइए जानते हैं।

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं करें पानी का सेवन?

स्किन और बालों के लिए आवश्यक माने जाने वाले खीरे में 95 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है। विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम तत्वों से भरपूर इस फल का सेवन करने के बाद पानी पीने से आप सभी तरह के पोषक तत्वों से वंचित हो जाते हैं। पानी इन सभी पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है। न सिर्फ खीरा बल्कि अन्य प्रकार के फल और सब्जियों का सेवन करने का बाद पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है।

जगह-जगह उगने वाला यह सत्यानाशी पौधा दे सकता है आपको नया जीवन, सेहत के लिए फायदों की लिस्ट करेगी हैरान

खीरा खाने के बाद पानी पीने से आती है ये समस्याएं

  • खाने के डाइजेशन के लिए पीएच लेवल का सही होना बेहद जरूरी होता है। खीरा के बाद पानी पीने से पीएच लेवल डिसबैलेंस हो जाता है। जिसका असर हमारे डाइजेशन पर पड़ता है। 
  • खीरा खाने के बाद पानी पीने की वजह लूज मोशन और डायरिया की समस्या हो सकती है। यदि आप खीरा खाने के बाद पानी पीने की इच्छा रखते हैं तो उनके बीच 20 मिनट का अंतराल रखना जरूरी है।

हड्डियों और जोड़ों का पुराने से पुराना दर्द हो जाएगा छू-मंतर, बस रोज़ाना करें ये 4 योगासन

महिलाओं के लिए क्यों ज़रूरी है विटामिन सी? जानें, किन चीज़ों में पाया जाता है सबसे ज़्यादा?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement