Monday, April 29, 2024
Advertisement

सिर दर्द, एसिडिटी और स्किन इंफेक्शन से बचाने में मददगार है हींग, जानें 5 बड़े फायदे

हींग, खाने के स्वाद को तो बढ़ाता ही है। साथ ही ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है। इसे आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 26, 2021 15:09 IST
health benefits of heeng - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हींग का सेवन करने के फायदे 

हींग अपनी तेज और तीखी महक के लिए जानी जाती है। हींग को कई बीमारियों से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पाएं जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व मानसिक तनाव, डिप्रेशन, कफ, अस्थमा, अपच, पेट से जुड़ी समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस जैसी समस्या में राहत पहुंचाने का काम कर सकती है। 

हींग का सेवन करने के 5 बड़े फायदे  

सर्दी-खांसी

हींग को सर्दी-खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको कफ और सर्दी की शिकायत है।  तो आप हींग का पानी सीने में लगाएं।  या फिर हींग को शहद के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, ये सर्दी-खांसी की समस्या से राहत दिला सकती है।  

एसिडिटी

हींग को गैस और एसिडिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो अपच की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। हींग पेट के दर्द में भी आराम दिलाने का काम कर सकती है।  

ब्लड प्रेशर

हींग में कोमेरिन नामक तत्व पाए जाने के कारण, ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। साथ ही ये ब्लड के फ्लो को भी ठीक तरह से काम करने में मदद करती है।  हींग में औषधीय गुण पाए जाने के कारण ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकती है।  

स्किन इंफेक्शन

हींग की तासिर गर्म होती है। हींग में पाए जाने वाले तत्व दाद, खाज, खुजली और चर्म रोगों में फायदेमंद हो सकते हैं।  चर्म रोग होने पर हींग को पानी में घिसकर लगाने से फायदा मिल सकता है।  

सिर दर्द

सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो हींग आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। हींग में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसलिए ये सिर की रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करती है, और सिर के दर्द से भी राहत दिला सकती है।  

पढ़ें अन्य खबरें- 

आलू का रस लगाने से दूर हो जाएंगे त्वचा के दाग-धब्बे, जानें इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement