Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Hearing Aids: काउंटर हियरिंग एड अब अमेरिका में उपलब्ध

Hearing Aids:अमेरिका में बहरेपन की समस्या से जूझ रहे लाखों लोग अब कई कंपनियों से बिना प्रिस्क्रिप्शन या मेडिकल जांच के हियरिंग एड खरीद सकते हैं।

Reported By : IANS Edited By : Sushma Kumari Published on: October 18, 2022 23:11 IST
Hearing Aids- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Hearing Aids

अमेरिका में बहरेपन की समस्या से जूझ रहे लाखों लोग अब कई कंपनियों से बिना प्रिस्क्रिप्शन या मेडिकल जांच के हियरिंग एड खरीद सकते हैं। सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में वालग्रीन्स ने काउंटर पर मिलने वाली हियरिंग एड ऑनलाइन और देशभर में अपने स्टोर पर 799 डॉलर प्रति जोड़ी में बेचना शुरू किया। तुलनात्मक रूप से, प्रिस्क्रिप्शन हियरिंग एड की औसत लागत 2,000 और 8,000 डॉलर के बीच हो सकती है।

वॉलमार्ट ऑनलाइन और कोलोराडो, मिशिगन, मिसौरी, ओहियो, पेंसिल्वेनिया, टेनेसी और टेक्सास में दुकानों में ओवर-द-काउंटर श्रवण यंत्र भी दे रहा है। डिवाइस कंपनी के अनुसार, देशभर में अतिरिक्त स्थानों पर भी उपलब्ध होंगे। डिवाइस के आधार पर कीमतें 199 से 999 डॉलर तक होती हैं।

Dengue हो गया हो तो घबराएं नहीं, इन 7 घरेलू उपायों से बढ़ जाएगी प्लेटलेट्स

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने अगस्त में एक नियम जारी किया था, जिसमें 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों के लिए हल्के से मध्यम श्रवण हानि वाले श्रवण यंत्रों की ओवर-द-काउंटर बिक्री की अनुमति दी गई थी। गंभीर श्रवण हानि वाले लोगों और बच्चों को ऐसे उपकरणों की जरूरत पड़ती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 2021 में एक कार्यकारी आदेश जारी किया था, जिसमें स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग और एफडीए को एक नियम विकसित करने का निर्देश दिया गया था, जिसमें श्रवण यंत्रों की ओवर-द-काउंटर बिक्री की अनुमति दी गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाइट हाउस ने सोमवार को हियरिंग एड की उपलब्धता की घोषणा की। एफडीए के अनुसार, अमेरिका में लगभग 3 करोड़ लोगों को सुनने में दिक्कत है, लेकिन इनमें से केवल हर पांचवें व्यक्ति के पास श्रवण यंत्र हैं।

Matar Makhana Recipe: फेस्टिव सीजन में इस तरह बनाएं मटर मखाना की टेस्टी सब्जी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

एजेंसी के अनुसार, बहुत से लोग जो उपकरणों से लाभान्वित हो सकते हैं, वे काफी लागत के कारण उन तक नहीं पहुंच सकते, जबकि अन्य लोग कथित कलंक के कारण उनका उपयोग नहीं करते हैं। एफडीए ने एक विश्लेषण में अनुमान लगाया कि बिना पर्ची के मिलने वाले श्रवण यंत्र उपभोक्ताओं को लगभग 1,438 डॉलर की बचत कर सकते हैं, क्योंकि उनके पास महंगी पेशेवर सेवाएं नहीं हैं।

Yoga Tips: सर्दियों का मौसम डायबिटीज पेशेंट के लिए बन सकता है सजा, स्वामी रामदेव से आयुर्वेदिक उपचार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement