Thursday, May 09, 2024
Advertisement

पशु चिकित्सा की तरफ भारत सरकार की बड़ी पहल, AIIMS की तरह ही दिल्ली में होगा भारतीय पशु चिकित्सा विज्ञान संस्थान (AIIVS)

दिल्ली का एम्स अस्पताल (AIIMS) अपनी मेडिकल सर्विसेज के लिए देशभर में फेमस है। इसी तरह अब भारत सरकार भारतीय पशु चिकित्सा विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Veterinary Sciences) बनाने की तैयारी में है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 11, 2023 12:01 IST
Indian Institute of Veterinary Sciences- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Indian Institute of Veterinary Sciences

भारत में इंसानों के इलाज के लिए तो कई बड़े अस्पताल है लेकिन, पशुओं के लिए अभी तक कोई ऐसी बड़ी पहल नहीं हुई। अब भारत सरकार इस बारे में सोच रही है और दिल्ली के एम्स अस्पताल (AIIMS) के तर्ज पर ही भारतीय पशु चिकित्सा विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Veterinary Sciences) बनाने की तैयारी में है। दरअसल, केंद्र सरकार ने इसके लिए एक मसौदा तैयार किया है और इसके लिए तमाम संस्थानों से कुछ जरूरी सुझाव मांगे हैं। खास बात ये होगी न इस संस्थान में हर प्रकार के पशुओं को इलाज देने की कोशिश की जाएगी।

200 से 500 सीटों वाला होगा अस्पताल

खबरों की मानें तो,  भारतीय पशु चिकित्सा विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Veterinary Sciences) में  हर प्रकार के पशुओं के इलाज के लिए 200 से 500 सीटें होंगी। अस्पताल में देशी और विदेशी जानवरों के इलाज का अलग-अलग विभाग होगा जिनमें सर्जरी, ऑप्थैल्मोलॉजी, ऑर्थोपेडिक, एनेस्थीसिया, सॉफ्ट टिशू कल्चर, न्यूटर सर्जरी, ऑन्कोलॉजी और कार्डियोलॉजी विभाग होंगे जिनमें जानवरों के इलाज के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। 

इस मच्छर के काटने से फैलता है जापानी इंसेफेलाइटिस, खराब कर सकता है शरीर का ये बेहद जरूरी अंग

पशु चिकित्सा विज्ञान, शिक्षा और अनुसंधान पर होगा खास ध्यान

इस पशु चिकित्सा संस्थान में सिर्फ जानवरों के इलाज पर ही ध्यान नहीं दिया जाएगा बल्कि, शिक्षा और अनुसंधान पर भी खास ध्यान दिया जाएगा। यानी कि यहां वेटरनरी डॉक्टर की पढ़ाई भी होगी और रिसर्च भी होगी। इसके लिए  नीट जैसे एग्जाएम के तरह अभ्‍यर्थियों का दाखिला होगा।

AIIVS

Image Source : SOCIAL
AIIVS

पशु महामारी से होगी निपटने की तैयारी

भारतीय पशु चिकित्सा विज्ञान संस्थान (Indian Institute of Veterinary Sciences) बनाने के पीछे एक बड़ी सोच ये है कि हर साल बड़ी संख्या में पशुओं को महामारी से बचाया जा सके। इसके अलावा तमाम पशुओं से जुड़ी बीमारियों पर यहां रिसर्च हो सके और इलाज खोजा जाए। 

शुगर कंट्रोल करने में मददगार है ये सब्जी, डायबिटीज के मरीज इन 3 कारणों से जरूर खाएं

गौरतलब है कि अखिल भारतीय पशु चिकित्सा विज्ञान संस्थान के लिए भारतीय पशु चिकित्सा परिषद द्वारा ये प्रस्ताव दिया गया है। औपचारिक मंजूरी के लिए मसौदा प्रस्ताव को  केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास भेजा जाएगा। इसके बाद कुल लागत, वित्त पोषण एवं अन्य आवश्यकताओं के साथ इस पर काम शुरू किया जाएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement