Friday, May 03, 2024
Advertisement

Powerfood: इस फूड को कहा जाता है पहलवानों का नाश्ता, ताकत बढ़ाने का है देसी टॉनिक

काले चने के फायदे: इस फूड को पहलवानों का नाश्ता कहते हैं क्योंकि ये स्टैमिना बढ़ाने के साथ मांसपेशियों और हड्डियों की ताकत बढ़ाता है। लेकिन, ये हर किसी के लिए पावर फूड है, क्यों और कैसे जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 11, 2024 13:21 IST
kale chane khane ke fayde- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kale chane khane ke fayde

काले चने के फायदे: काला चना हमारे घरों में नाश्ते में, सब्जी में, पकौड़ी में और यहां तक की इसे पीसकर ड्रिंक के रूप में भी लिया जाता है। लेकिन, सबसे ज्यादा इसका सेवन पहलवान या खिलाड़ी लोग करते हैं। ऐसा इसलिए कि उन्हें एनर्जी की ज्यादा जरूरत होती है और इसी काम में काले चने तेजी से काम करते हैं। इसके अलावा भी इसके कई गुण हैं जिसकी वजह से सिर्फ पहलवानों को ही नहीं बल्कि, हर उम्र के लोगों को इसे खाना चाहिए। तो, जानते हैं काला चना के फायदे और क्यों है ये एक पावर बूस्टर फूड है।

काले चने खाने के फायदे-Kale chane khane ke fayde

1. 100 ग्राम काले चने में है 20g प्रोटीन  

काले चने को खाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये प्रोटीन से भरपूर है जो कि स्टैमिना बढ़ाने के साथ मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है। ये आपके हड्डियों के लिए फायदेमंद है और आपके हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है। काले चने का सेवन आपके शरीर को ताकत देता है और ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है।  

National Road Safety Week 2024: रोड एक्सीडेंट में तुरंत दें First Aid, सबसे पहले इन हिस्सों का करें उपचार

2. एनर्जी बूस्टर है काला चना

100 ग्राम काले चने में  63 g कार्बोहाइड्रेट होता है।  यानी कि इसे खाने के बाद आपके शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी। इसलिए एक्सरसाइज करने वाले लोग इसे जरूर खाते हैं। इतना ही नहीं ये फाइबर से भी भरपूर है जो कि पाचन क्रिया को तेज करता है और आपके पेट को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

 black chickpeas benefits

Image Source : SOCIAL
black chickpeas benefits

3. हड्डियां होंगी फौलादी

काले चने के सेवन से आपकी हड्डियां फौलादी हो सकती है। ये आपकी हड्डियों को मजबूती देता है और इन्हें अंदर से स्वस्थ रखता है। इतना ही नहीं, काले चने को खाने से आपके जोड़ों की ताकत बढ़ती है और इनसे जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। 

सर्दी ने बढ़ाई लोगों में अपच (Indigestion) की दिक्कत, स्वामी रामदेव ने बताया कैसे निपटें इससे

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखता है

काले चने में घुलनशील फाइबर होता है जो पित्त एसिड को बांधने में मदद करता है और शरीर के कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करता है। काले चने में मौजूद फाइबर आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन सब आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। तो, इन तमाम कारणों से काले चने खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement