Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन योगासनों से कर सकते हैं थायराइड को कंट्रोल, स्वामी रामदेव से जानिए करने का सिंपल तरीका

थायरायड से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकते है ये योगाआसन। बस नियमित रूप से करें योग का अभ्यास।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 15, 2020 12:38 IST
थायराइड के लिए करें ये योगासन- India TV Hindi
थायराइड के लिए करें ये योगासन

थायराइड बीमारी भारत में  तेजी से फैलती जा रही हैं। इस रोग से सबसे ज्यादा महिलाएं शिकार होती हैं। लेकिन ऐसा कहना भी उचित नहीं होगा कि यह बीमारी पुरुषों को नहीं होती है।  इस रोग में तेजी से वजन बढ़ना, तेजी से वजन कम होना, बेचैनी, नींद न आना, पीरियड समय पर न आना आदि समस्या होती है। जानिए थायराइड क्या है? और इसे योग द्वारा कैसे निजात पाया जा सकता है। 

क्या है थायराइड?

थायराइड गले में स्थित एक ग्रंथि का नाम है। यह ग्लैंड गले के आगे के हिस्से में मौजूद होता है और इसका आकार एक तितली के समान होता है। यह बॉडी के कई तरह के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। जब ये असंतुलित होता है तो थायरायड की बीमारी होती है। ये रोग हाइपो थायरायड और हाइपर थायरायड दो तरह का होता है।

लिवर और किडनी को रखना है दुरुस्त तो स्वामी रामदेव से जानें बेहतरीन योगासन और औषधियां

थायराइड से निजात पाने के लिए प्राणायाम

स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना प्राणायाम करने से विशेष लाभ मिलता है। 

सूर्य नमस्कार- सूर्य नमस्कार करने से पूरा शरीर एनर्जी से भरा रहता है। इसके साथ ये हार्ट, फेफड़ों, किडनी आदि को हेल्दी रखने से साथ आपको जवां रखता है। इसके अलावा यह थायराइड से भी छुटाकार दिलाता है। 

कपालभाति- इस प्राणायाम को करने से शरीर की  इम्यूनिटी बढ़ाती है। इसके साथ ही शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं। वहीं थायराइड से भी निजात मिलता है।

12 चरणों में ऐसे करें सूर्य नमस्कार, मन की शांति के साथ शरीर रहेगा दुरुस्त 

उज्जायी-  इस आसन में गले से सांस अंदर भरकर ऊं का उच्चारण किया जाता है। इससे थायराइड को काफी लाभ मिलता है। इस आसन को नियमित रूप से  7 से 11 बार करें। 

थायराइड के लिए योगासन

सिंहासन- इस आसन को थायराइड के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। इस आसन को करने के लिए दोनों पैरों को सामने की ओर फैला के बैठ जाएं। अब अपने दाएं पैर को मोड़ें और उसे बाएं पैर की जांघ पर रख लें और बाएं पैर को मोड़ें और उसे दाएं पैर की जांघ पर रख लें। अब आगे की ओर झुक जाएं और दोनों घुटनों के बल होते हुए अपने हाथों को सीधा करके फर्श पर रख लें। इसके बाद अपने शरीर के ऊपर के हिस्से को आगे की ओर खींचे। अपने मुंह को खोलें और अपने जीभ को मुंह से बाहर की ओर निकालें। नाक से सांस लेते हुए मुंह से आवाज करें। इस आसन को रोजाना 7 से 11 बार करें।

सर्वांगासन-इस आसन को करने से दिमाग तेज होने के साथ-साथ मन को शांति मिलती है। इसके साथ ही थायराइड से निजात दिलाने में फायदेमंद है।

हलासन-  इस आसन को करने से कमर और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। हाथों को मजबूती के साथ थायराइड से निजात मिलता है।

उष्ट्रासन - इस आसन को करते समय आपकी मुद्रा बिल्कुल ऊंट की तरह होती है।  इसलिए इसे उष्ट्रासन कहा जाता है। इस आसन को करने से मन को शांति मिलती हैं। इसके साथ-साथ  इस आसन को करने से गर्दन पर खिंचाव महसूस होता है जोकि थायराइड के लिए लाभदायक है। 

शवासन- इस आसन को सभी योगासन करने के बाद किया जाता है। इस आसन को करने से शरीर को आराम के साथ-साथ मन को शांति मिलती है। इसके साथ ही आपके हार्मोंस ठीक ढंग से काम करते हैं। जिससे आपकी याददाश्त तेज होती हैं। इस आसन को करने के लिए अपने मन को शांत करके लेटना होता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement