Thursday, April 25, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड कैसे बढ़ता है? जानें क्या है ये समस्या, कारण लक्षण और बचाव के टिप्स

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण: हड्डियों और जोड़ों का तेज दर्द और उठने-बैठने की परेशानी इस ओर संकेत है कि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है। आइए, एक्सपर्ट से जानते हैं इसके कारणों के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 24, 2022 10:51 IST
URIC_ACID- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK URIC_ACID

What is uric acid in hindi : यूरिक एसिड (uric acid) बढ़ने की दिक्कत से आज कल ज्यादातर लोग परेशान हैं। खास कर महिलाओं में इस परेशानी को बहुत देखा जाता है। दरअसल, इसकी शुरुआत आपकी डाइट से होती है और फिर ये कई समस्याओं का कारण बनने लगता है। यूरिक एसिड से जुड़ी तमाम जानकारियों के बारे में जानने के लिए हमने डॉ. वेदांश गुप्ता से बात की जो कि ऑर्थोपेडिक डॉक्टर हैं और लखनऊ के नारायणा हॉस्पिटल में कार्यरत हैं। डॉ. वेदांश गुप्ता बताते हैं कि यूरिक एसिड, हाई प्यूरिन वाले फूड्स (Purine foods) से निकलने वाला एक वेस्ट प्रोडक्ट है जिसके ज्यादा बढ़ने से शरीर में गाउट (Gout) जैसी समस्या होने लगती है। इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि जब प्यूरिन आपके शरीर में बढ़ जाता है, जो हड्डियों खास कर कि ज्वाइंट्स पर जमा होने लगता है, जिससे जोड़ों में दर्द होने लगता है। 

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण-Uric acid causes in hindi

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण ज्यादातर कुछ फूड्स होते हैं। लेकिन, खराब लाइफस्टाइल, डाइजेस्शन और स्मोकिंग के कारण भी आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है। जैसे कि

-रेड मीट
-कुछ हाई प्रोटीन वाली दाल
-सी फूड्स
-हाई शुगर वाले डिंक्स
-बीयर का सेवन।
इसके अलावा कुछ लोगों में कुछ बीमारियां जिसमें कि किडनी प्रभावित हो तो उसमें में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ने लगता है। साथ ही मोटापा, डायबिटीज और सोरायसिस वाले लोगों में भी यह समस्या बढ़ सकती है।

जोड़ों के दर्द में खाएं ये 5 एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स, कम होगी सूजन और दर्द से मिलेगी राहत

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण-Uric acid symptoms in hindi

-जोड़ों में तेज दर्द
-पीठ में दर्द
- पैर के अंगूठे, टखने जोड़ के आसपास रेडनेस
-जोड़ों को छूने पर गर्म लगते हैं

विटामिन डी और B12 की कमी से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें बॉडी की डेफिशियेंसी दूर

यूरिक एसिड को बढ़ने से कैसे रोकें-Prevention tips for uric acid in hindi

यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए सबसे पहले तो आपको अपनी डाइट में हाई प्यूरिन वाले फूड्स को शामिल करने से बचना होगा। इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज या फिर मोटापे की समस्या है तो इसे कंट्रोल करना होगा। इसके अलावा रेगुलर एक्सरसाइज करें और हाई फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें।  साथ ही आपको लक्षण दिखते ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए और यूरिक एसिड टेस्ट करवा कर इसका इलाज करवाना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement