Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कितना जरूरी है विटामिन डी टेस्ट करवाना? जानें इसका कारण और ज्यादा सेवन के नुकसान

विटामिन डी कमी कमी से पूरा शरीर प्रभावित रहता है। इसके अलावा कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में एक्सपर्ट से जानते हैं शरीर को विटामिन डी की जरूरत क्यों पड़ची है और इसके क्या नुकसान हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 08, 2024 12:13 IST
Why vitamin d deficiency test - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Why vitamin d deficiency test

आजकल हर दूसरा व्यक्ति विटामिन डी की कमी से परेशान है। इसकी वजह से शरीर के कई सारे फंक्शन प्रभावित रहते हैं और आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। पर जरूरी ये है कि आप इस बात को समझें कि विटामिन डी टेस्ट करवाना क्यों जरूरी है। इसकी वजह से सेहत से जुड़ी आपको कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं। अगर ये समस्याएं ज्यादा हो रही हैं तो आपको क्या करना चाहिए। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से Dr Vigyan Mishra, Chief of lab -Neuberg Diagnostics,Noida.

कितना जरूरी है विटामिन डी टेस्ट करवाना?

विटामिन डी टेस्ट करवाना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे अपर्याप्त विटामिन डी स्तर के कारण होने वाली समस्याओं के बारे में जाना जा सकता है। विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा कार्य और मूड कंट्रोल करने में मदद करता है। विटामिन डी की कमी से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाना, कमजोर इम्यूनिटी, थकान, डिप्रेशन और मांसपेशियों में कमजोरी। तो, टेस्ट के जरिए डॉक्टर विटामिन डी की कमियों की पहचान करके सही इलाज कर सकते हैं।

क्या है रतालू जिसे खाना कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है? जानें इस सब्जी को खाने के खास फायदे

ज्यादा विटामिन डी का सेवन क्यों है नुकसानदेह 

विटामिन डी के ज्यादा सेवन से विटामिन डी विषाक्तता (vitamin D toxicity) हो सकती है। इसे हाइपरविटामिनोसिस डी (Hypervitaminosis d) भी कहा जाता है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन (आईओएम) के अनुसार वयस्कों को 600 आईयू से ज्यादा विटामिन डी नहीं लेना चाहिए। तो, 70 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए ये 800 आईयू है। हालांकि विटामिन डी की अधिकतम दैनिक खुराक पर कोई सार्वभौमिक सहमति नहीं है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से नुकसान हो सकता है। तो,ज्यादा से ज्यादा किसी भी व्यक्ति को 4,000 आईयू से अधिक विटामिन डी नहीं लेना चाहिए और अगर कोई इससे ज्यादा विटामिन डी लेता है तो उसे

-गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं
-मतली
-उल्टी
- कमजोरी और भ्रम जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है। 

 Side Effects of Overconsumption vit d

Image Source : SOCIAL
Side Effects of Overconsumption vit d

महिलाएं खुद को कैस रखें स्वस्थ? स्वामी रामदेव से जानें किन बातों का रखें ध्यान

 

हमेशा लें डॉक्टर की सलाह-

बिना किसी डॉक्टर की सलाह के विटामि डी न लें। साथ ही ध्यान रखें कि हर कुछ दिनों पर विटामिन डी टेस्ट जरूर करवाएं। ऐसा करना आपको कई समस्याओं से बचा सकता है और इसकी वजह से आपको दूसरी बीमारियां भी नहीं होंगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement