Sunday, April 28, 2024
Advertisement

World Blood Donor Day 2020: जानिए विश्व रक्तदान दिवस मनाने का कारण, थीम और ब्लड डोनेट करने के बेहतरीन फायदे

हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य रक्तदान को बढ़ावा देना है। जानिए रक्तदान करने से होने वाले लाभ के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 12, 2020 10:08 IST
ब्लड डोनेट- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/GURUBOHEMIA ब्लड डोनेट

रक्तदान करने से आप किसी की जिंदगी ही नहीं बचाते है बल्कि आप खुद की सेहत सही रखने में मदद करते हैं। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ब्लड डोनेट करने से आप शरीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहते हैं। इसीलिए हर साल 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है। जिससे लोग ब्लड डोनेट करने के प्रति जागरूक हो। 

कौन लोग कर सकते हैं रक्तदान

कोई भी स्वस्थ्य व्यक्ति 18 साल की उम्र के बाद आसानी से ब्लड डोनेट कर सकता है। ब्लड देने वाला व्यक्ति एचआईवी, हेपेटाइटिस बी और सी आदि रोग ना हुआ हो। इसके साथ ही जिसके शरीर में आयरन भरपूर मात्रा हो। हर 3 माह में एक बार रक्तदान करना चाहिए। इससे आपके शरीर में आयरन की मात्रा ठीक बनी रहती है।

आपके बच्चे ऐसे बनेंगे स्ट्रांग और स्मार्ट, स्वामी रामदेव से जानिए योगासन और प्राणायाम

विश्व रक्तदान दिवस मनाने का कारण

आपको बता दें कि 14 जून को नोबेल प्राइज विजेता और वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टेनर का जन्म हुआ था। इन्होंने ABO ब्लड ग्रुप सिस्टम खोजने का श्रेय मिला है। ब्लड ग्रुप्स का पता लगाने वाले कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन के दिन ही विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है। आपको बता दें कि कार्ल के द्वारा ब्लड ग्रुप्स का पता लगाए जाने से पहले ब्लड ट्रांसफ्यूजन बिना ग्रुप के जानकारी होता था। इसीलिए इस खोज के कारण कार्ल लैंडस्‍टाईन को सन 1930 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

विश्व रक्तदान दिवस 2020 थीम और स्लोगन

इस साल की थीम की बात करें तो वह है- सुरक्षित रक्त, बचाए जीवन (Safe Blood Saves Lives)। वहीं अगर स्लोगन की बात करें तो वह है- 'रक्त दें और दुन‍िया को एक सेहतमंद जगह बनाएं।

बंद नाक के कारण रहते हैं परेशान तो तुरंत ट्राई कीजिए ये अचूक नुस्खे, मिलेगी चैन की सांस

रक्तदान

Image Source : TWITTER/ANNEROTH1983
रक्तदान

रक्तदान करने से फायदे

वजन को करें कंट्रोल

रक्त दान करने से ब्लड प्रेशर सामान्य और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहता है। अगर आप नियमित रुप से रक्तदान करते है तो आप मोटापा से  भी बच सकते है। क्योंकि रक्तदान करने से कैलोरी और फैट जल्दी बर्न होता है। 

लिवर को रखें हेल्दी
रक्तदान करने से लिवर संबंधी समस्याओं से भी निजात मिलता है। जब शरीर में आयरन की ज्यादा मात्रा हो जाती है तो उससे लिवर में प्रेशर पड़ने लगता है। इसलिए रक्तदान करना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

सिर्फ 3 से 7 दिनों में जड़ से खत्म करें पीलिया, स्वामी रामदेव से जानिए योगासन और घरेलू उपाय 

कैंसर से करें बचाव
ब्लड डोनेट करने से शरीर में नए टीशूज बनने लगते हैं जिससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं।

सुचारू रूप से होगा ब्लड सर्कुलेशन
ब्लड डोनेट करने से खून का सर्कुलेशन ठीक ढंग से होता है। जिसके कारण आर्टरीज में ब्लाकेज और क्लॉटिंग में समस्या नहीं होती है।

कैलोरी कम करने में करें मदद
डेढ़ पाव खून का दान करने से आपके शरीर से 650 कैलोरी आसानी से कम हो जाती हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement