1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. चीन ने पैंगोंग सो से 4 KM ईस्ट में रडार लगाए, भारत की हर गतिविधि पर रखना चाहता है नजर

चीन ने पैंगोंग सो से 4 KM ईस्ट में रडार लगाए, भारत की हर गतिविधि पर रखना चाहता है नजर

चीनी लोगों को चीनी फ़ौज सारा सामान दे रही है ताकि वो दिन और रात लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल की निगरानी करने में साथ दे सके।

Manish Prasad Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: July 07, 2020 17:01 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : AP Representational Image

नई दिल्ली. चीन के साथ LAC पर तनाव जरूर कुछ कम हुआ है लेकिन एक्सपर्ट्स लगातार ये कह रहे हैं कि चीन पर विश्वास नहीं किया जा सकता। इसकी वजह भी है, एक तरह जहां चीन पीछे हटने की बात कर रहा है वहीं दूसरी तरफ उसने पेंगोंग शो के चार किलोमीटर ईस्ट में Khurnak fort के पास ड्रॉप टारगेट acqisiton रडार लगाए। ये जगह नॉर्दन बैंक पेंगोंग सौ पर है। यहां से चीन भारत की हर एक गतिविधि को मॉनिटर करना चाहता है और कर रहा है।

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार, चीन लोकल लोगों के ज़रिए लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल की रेकी करवा रहा है। इन सभी को इनके बॉर्डर गार्डिंग सिक्योरिटी या फिर पब्लिक गार्डिंग सिक्योरिटी के जवानों ने अपनी जैकेट सामान और अलग अलग कपड़े दिए हैं। इन कपड़ों पर चाइनीज़ भाषा में पब्लिक गार्डिंग सिक्योरिटी लिखा हुआ है। 

चीनी लोगों को चीनी फ़ौज सारा सामान दे रही है ताकि वो दिन और रात लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल की निगरानी करने में साथ दे सके। इंडिया TV कोई भी जानकारी मिली है कि चीन ने अपने 73 एविएशन ब्रिगेड के साथ अभ्यास किया है, लेकिन सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण चीन की इंजीनियरिंग रेजिमेंट की एक्सरसाइज है इसमें 40 मिनट के अंदर पंटून ब्रिज बनाने की पूरी तैयारी। इन्होंने तिब्बत के इलाक़े में किया है। ये इलाक़ा ल्हासा के पास है, ये कुल मिलाकर 90 किलोमीटर वेस्ट में ल्हासा से पड़ता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X