Friday, May 03, 2024
Advertisement

Coronavirus: पूरे जम्मू क्षेत्र में सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद रहेंगे

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कोरोना वायरस को लेकर उत्पन्न स्थिति के बीच ऐहतियाती उपाय के तौर पर जम्मू के पांच जिलों में प्राथमिक स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों तथा पूरे क्षेत्र में सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 11, 2020 18:33 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
प्रतीकात्मक तस्वीर

जम्मू: जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कोरोना वायरस को लेकर उत्पन्न स्थिति के बीच ऐहतियाती उपाय के तौर पर जम्मू के पांच जिलों में प्राथमिक स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों तथा पूरे क्षेत्र में सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है। अधिकारियों ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में मात्र एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, एक व्यक्ति ‘हाई वायरल लोड’ पाया गया है। उन्होंने कहा कि उसके नमूने पुष्टि के लिए नयी दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल भेजे गए हैं। 

प्रधान सचिव (सूचना) रोहित कंसल ने ट्वीट किया, ‘‘जम्मू प्रांत के सभी 10 जिलों में सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद रहेंगे।’’ उन्होंने कहा कि जम्मू, सांबा, कठुआ, रियासी और ऊधमपुर जिलों में सभी प्राथमिक और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के निदेशक भूपेंद्र कुमार ने लोगों से आग्रह किया कि घबराये नहीं और कोरोना वायरस के संबंध में अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामलों के बारे में बताया कि 705 यात्रियों और संदिग्ध मामलों के सम्पर्क में आये लोगों को निगरानी में रखा गया है। 

उन्होंने कहा कि इनमें से 150 लोगों ने 28 दिन की निगरानी अवधि पूरी कर ली है जबकि नौ व्यक्ति अस्पताल में पृथक रखे गए हैं। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि अभी तक संदिग्ध मामलों के 56 नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं और उनमें से 26 की जांच रिपोर्ट नकारात्मक आयी है। उन्होंने कहा कि पहले जो दो मामले हाई वायरल लोड के सामने आये थे उनमें से एक व्यक्ति की रिपोर्ट सकारात्मक आयी है और दूसरे की फिर से जांच की जा रही है। 29 की रिपोर्ट का इंतजार है। कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए उठाये गए कदमों की जानकारी देते हुए कुमार ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश ने निगरानी बढ़ा दी है और नियंत्रण उपाय के साथ ही इस संबंध में सलाह एवं सहायता के लिए हेल्पलाइन नम्बर शुरू किये गए हैं। 

उन्होंने कहा कि शेरे कश्मीर इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल सांइसेस, श्रीनगर और सरकारी मेडिकल कालेज, जम्मू में कोरोना वायरस जांच सुविधा शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रतिकूल स्थिति से निपटने के लिए केंद्र शासित प्रदेश के सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष और निगरानी टीमें बनायी गई हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू और श्रीनगर हवाई अड्डों पर स्वघोषणा अनिवार्य कर दी गयी है। इसके साथ ही लखनपुर और लोअर मुंडा टोल पोस्ट के साथ ही जम्मू, कटरा और ऊधमपुर रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की स्क्रीनिंग भी शुरू कर दी गई है। उन्होंने भरोसा दिया कि पूरी स्थिति की निगरानी और समीक्षा की जा रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement