Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' की पहली खेप पुणे से दिल्ली, अहमदाबाद और बेंगलुरू पहुंची

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के लिए 16 जनवरी से शुरू होनेवाले वैक्सीनेशन मुहिम की शुरुआत के मद्देनजर ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन (Covishield Vaccine) की पहली खेप आज तड़के ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (Serum Institute of India) से रवाना हुई।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 12, 2021 11:20 IST
कोरोना वैक्सीन की पहली खेप ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ से रवाना- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कोरोना वैक्सीन की पहली खेप ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ से रवाना

पुणे: देश में कोरोना वायरस के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के लिए 16 जनवरी से शुरू होनेवाले वैक्सीनेशन मुहिम की शुरुआत के मद्देनजर ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन (Covishield Vaccine) की पहली खेप आज तड़के ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (Serum Institute of India) से रवाना हुई। तापमान नियंत्रित तीन ट्रक तड़के पांच बजे से कुछ समय पहले पुणे हवाई अड्डे जाने के लिए ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ से रवाना हुए। पुणे हवाईअड्डे से इन टीकों को हवाई मार्ग के जरिए भारत के अन्य हिस्सों में पहुंचाया जाएगा। टीकों को इंस्टीट्यूट से रवाना करने से पहले एक पूजा भी की गई थी। 

पुणे से चलकर वैक्सीन दिल्ली पहुंच चुकी है, करनाल जाने वाली वैक्सीन की भी दिल्ली में लैंडिंग हो चुकी है। इसके अलावा अहमदाबाद और बेंगलुरू में भी पुणे से निकली वैक्सीन पहुंच चुकी है। 

पढ़ें:-IMD Weather Alert: दिल्ली में कड़ाके की ठंड के बीच पारा 5 डिग्री से नीचे गिरा, कोहरे ने बढ़ाई मुश्किलें


शुरुआत में कोविशील्ड वैक्सीन पुणे से हवाई जहाज से शहरों के बड़े कोल्ड स्टोर में पहुंचेगी। इसके बाद इसे 60 कंसाइनमेंट प्वाइंट्स पर भेजा जाएगा।यहीं से जिला वैक्सीन स्टोर तक और फिर प्राइमरी हेल्थ सेंटर तक वैक्सीन भेजी जाएगी।

दो-दो मेड इन इंडिया वैक्सीन के साथ वैक्सीनेशन
आपको बता दें कि भारत दो-दो मेड इन इंडिया वैक्सीन के साथ टीकाकरण अभियान शुरू करने वाला है। सरकार ने तीन करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए दोनों वैक्सीन की 6 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। इतने वैक्सीन के लिए सरकार दोनों कंपनियों को करीब 1300 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। सूत्रों के मुताबिक भारत बायोटेक को 55 लाख वैक्सीन की डोज का ऑर्डर दिया गया है। जबकि सीरम इंस्टीट्यूट को अभी 1 करोड़ 10 लाख डोज का ऑर्डर दिया गया है...बाकी 4 करोड़ पचास लाख वैक्सीन की डोज अप्रैल में लेगी।

पढ़ें:- कृषि कानून और किसानों के आन्दोलन पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

आठ फ्लाइट्स के जरिए भेजी जा रही है पहली खेप
जानकारी के मुताबिक पुणे इंटरनेशनल एयरपोर्ट से देश के 13 स्थानों के लिए 8 फ्लाइट के जरिए कोरोना वैक्सीन की पहली खेप भेजी जाएगी। वैक्सीन को ले जाने के लिए कार्गो और अन्य कमर्शियल फ्लाइट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है।

दिल्ली, चंडीगढ़, लखनऊ और पटना सहित 13 शहरों के लिए निकली कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, पुणे से रवाना

Image Source : INDIA TV
दिल्ली, चंडीगढ़, लखनऊ और पटना सहित 13 शहरों के लिए निकली कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, पुणे से रवाना

स्पाइस जेट के चेयरमैन ने अभियान में शामिल होने पर खुशी जताई
स्पाइस जेट के चेयरमैन और मनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने कहा-'यह बताते हुए खुशी हो रही है कि स्पाइस जेट विमान कोरोना वैक्सीन की पहली खेप लेकर रवाना हो रहा है। कोविशिल्ड कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पुणे से दिल्ली रवाना की जा रही है। पहली खेप में कुल 34 बॉक्स हैं और इनका वजन 1088 किलोग्राम है। इसे स्पाइसजेट की फ्लाइट 8937 से रवाना किया गया है। हम गुवाहाटी, कोलकाता, हैदराबाद, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, पटना और विजयवाड़ा सहित विभिन्न भारतीय शहरों में वैक्सीन की कई खेप लेकर जाएंगे। देश के भीतर और बाहर कोरोना वायरस वैक्सीन के परिवहन के लिए स्पाइटजेट पूरी तरह तैयार और प्रतिबद्ध है। आज भारत में महामारी के खिलाफ एक लंबे और निर्णायक चरण की शुरुआत हुई है।'

एयर इंडिया वैक्सीन की पहली खेप लेकर अहमदाबाद पहुंची

उधर, एयर इंडिया भी पुणे से वैक्सीन की पहली खेप लेकर अहमदाबाद पहुंच चुकी है। एयर इंडिया ने अपने ट्वीटर हैंडर पर लिखा- 'राष्ट्र सेवा में समर्पित एअर इंडिया कोविड वेक्सीनेशन मिशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार। 2,76,000 वेक्सीन की लगभग 700 किलोग्राम की पहली कन्साइनमेंट आज पुणे से अहमदाबाद पहुंचेगी।'

पहली खेप में इन शहरों को  भेजी गई वैक्सीन

  1. दिल्ली
  2. करनाल
  3. चंडीगढ़
  4. लखनऊ
  5. चेन्नई
  6. बैंगलुरु
  7. हैदराबाद
  8. विजयवाड़ा
  9. भुवनेश्वर
  10. कोलकाता
  11. गुवाहाटी
  12. पटना
  13. अहमदाबाद

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement