1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. हिमाचल प्रदेश के पोंग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में मृत पाए गए 381 और प्रवासी पक्षी

हिमाचल प्रदेश के पोंग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में मृत पाए गए 381 और प्रवासी पक्षी

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के पोंग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में बृहस्पतिवार को 381 और प्रवासी पक्षी मृत मिले जिसके बाद मृत पक्षियों की संख्या बढ़कर 3,409 हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 07, 2021 22:36 IST
Himachal Pradesh reports 381 more bird deaths- India TV Hindi
Image Source : PTI हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के पोंग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में बृहस्पतिवार को 381 और प्रवासी पक्षी मृत मिले।

शिमला: हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के पोंग वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में बृहस्पतिवार को 381 और प्रवासी पक्षी मृत मिले जिसके बाद मृत पक्षियों की संख्या बढ़कर 3,409 हो गई है। इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि पोंग नम भूमि क्षेत्र के आसपास पिछले कुछ दिनों में 64 कौवे भी मृत पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि बिलासपुर जिले में कई कौवे मृत पाए गए और उनके नमूने जांच के लिए एकत्र किए गए हैं। माना जा रहा है कि पक्षियों की मौत एच5एन1 एवियन इंफ्लूएंजा के प्रकोप के कारण हुई है, जो एक प्रकार का बर्ड फ्लू है। 

मुख्य वन्यजीव संरक्षक अर्चना शर्मा ने कहा कि देहरादून स्थित भारतीय वन्यजीव संस्थान के विशेषज्ञों की एक टीम स्थिति का आकलन करने और प्रकोप को रोकने के लिए पोंग का दौरा कर रही है। उन्होंने कहा कि मृत पक्षियों के संग्रह और सुरक्षित निपटान के लिए अभयारण्य क्षेत्र के नौ हिस्सों में 10 त्वरित प्रतिक्रिया टीमें काम कर रही हैं। 

निगरानी अभियान के लिए 55 लोगों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, नगरोटा सुरियन में एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शुक्रवार को धर्मशाला में वन्यजीव, पशुपालन, स्वास्थ्य और पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। 

बता दें कि कांगड़ा में प्रवासी पक्षियों की 17 प्रजातियां संक्रमित पाई गई हैं। इसमें से अधिकांश बार हैडेड गीज हैं। ये पक्षी हिमाचल में सेंट्रल एशिया, पूर्व सोवियत संघ, चीन, मंगोलिया, साइबेरिया जैसे देशों में आते हैं। 

पशुपालन विभाग के उप निदेशक उपनिदेशक डा. संजीव कुमार धीमान ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार के आदेशानुसार बर्ड फ्लू को डोमेस्टिक और कॉमर्सियल पोल्ट्री फार्म में फैलने से रोकने के लिए कुल 18 रेपिड टास्क फोर्स तैयार की गई है, जो की अब मृतक प्रवासी परिंदो का वैज्ञानिक आधार पर निपटारन करेंगे। वहीं, सोलन और बिलासपुर में भी कुछ जगह मुर्गे और कोए मृत मिले हैं।

ये भी पढ़ें

Coronavirus Vaccine Side Effects: Covid-19 टीका लेने के बाद महिला डॉक्टर को मारा लकवा, एक की हो चुकी है मौत

जिनके पास नहीं है एड्रेस प्रूफ वो ऐसे लगवाएं Coronavirus का फ्री टीका
81 वर्षीय महिला ने 35 साल के युवक से की शादी, सामने आई ये मुसीबत
MG Hector का यह खास मॉडल भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और खूबियां

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment