Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Coronavirus: भारत में हो चुकी है 65 हजार से ज्यादा मौतें, खतरा बढ़ा लेकिन इस तरह बचाई जा सकती हैं लाखों जिंदगियां

अमेरिका स्थित वाशिंगटन विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आईएचएमई) द्वारा किए गए अध्ययन में बताया गया कि भारत में कोविड-19 संबंधी मौतों की संख्या में आगे कमी लाने का एक अवसर है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 01, 2020 19:05 IST
how coronavirus deaths can be reduced in india research says mask and social distancing। Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus: भारत में हो चुकी है 65 हजार से ज्यादा मौतें, खतरा बढ़ा लेकिन इस तरह बचाई जा सकती हैं 2 लाख जिंदगिय

नई दिल्ली. भारत दुनिया के उन प्रमुख देशों में शामिल है, जहां कोरोना वायरस ने जमकर तांडव मचाया है। हमारे देश में कोरोना की वजह से 65 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हर रोज बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में हर देशवासी सिर्फ यही चाहता है कि जल्द से जल्द इस बीमारी की वैक्सीन बन जाए ताकि आम जीवन फिर से पटरी पर लौट सके। जबतक वैक्सीन नहीं बनती तबतक देशवासियों के लिए सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन ही इस बीमारी से बचने का एकमात्र उपाय है।

पढ़ें-  इस प्रदेश में अब सस्ती होगी शराब, हटाया गया कोरोना टैक्स

कोरोना महामारी के खतरे के बीच, एक रिसर्च में सामने आया है कि बड़े पैमाने पर मास्क का इस्तेमाल और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना भारत में एक दिसंबर तक कोविड-19 संबंधी दो लाख से अधिक मौतों को कम करने में मददगार सबित हो सकता है। एक मॉडल आधारित अध्ययन से यह बात सामने आई है। अध्ययन यह भी दिखाता है कि यह बीमारी देश में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा बनी रहेगा।

पढ़ें- अब यूपी में सिर्फ रविवार को होगा lockdown

अमेरिका स्थित वाशिंगटन विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आईएचएमई) द्वारा किए गए अध्ययन में बताया गया कि भारत में कोविड-19 संबंधी मौतों की संख्या में आगे कमी लाने का एक अवसर है। इसके मुताबिक, लोगों को लगातार मास्क का उपयोग करने के साथ ही सामाजिक दूरी के नियमों और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोविड-19 रोकथाम संबंधी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है।

पढ़ें- इस राज्य में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों की कोरोना जांच होगी

आईएचएमई के निदेशक क्रिस्टोफर मुरे ने एक बयान में कहा, '' भारत की महामारी खत्म होने से अभी बहुत दूर है क्योंकि जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा अभी भी अतिसंवेदनशील है।'' मुरे ने कहा, ''वास्तव में, हमारा मॉडल आधारित अध्ययन दिखाता है कि संभावित परिणामों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जोकि उन कदमों पर निर्भर करता है जो सरकारें और लोग आज, कल और निकट भविष्य में उठाते हैं। वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए मास्क पहनना और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है।''

पढ़ें-  Coronavirus Vaccine: अंतिम मंजूरी मिलने के करीब है ये टीका, तीसरे चरण में पहुंचा

इस अध्ययन के निष्कर्षों पर प्रतिक्रिया देते हुए हरियाणा के अशोका विश्वविद्यालय में भौतिकी एवं जीव विज्ञान विभाग के प्रोफेसर गौतम मेनन ने पीटीआई-भाषा से कहा कि यह निश्चित तौर पर सच है कि मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना बीमारी को बढ़ने से रोकने में काफी महत्वपूर्ण होगा। (इनपुट- भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement