दिल्ली-मुंबई के बाद प्रयागराज में भी बढ़े प्लेटफॉर्म टिकट के दाम

भारतीय रेलवे ने दिल्ली-मुंबई के बाद प्रयागराज में भी बढ़े प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं। उत्तर मध्य रेलवे के अनुसार कोरोना के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से प्रयागराज मंडल ने महत्वपूर्ण स्टेशनों पर भीड़भाड़ कम करने के लिए कुछ रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट का मूल्य अस्थायी रूप से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 09, 2021 21:37 IST
Indian Railways Platform ticket price raised from Rs 10 to Rs 50 in Prayagraj- India TV Hindi News
Image Source : FILE भारतीय रेलवे ने दिल्ली-मुंबई के बाद प्रयागराज में भी बढ़े प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं। 

प्रयागराज: भारतीय रेलवे ने दिल्ली-मुंबई के बाद प्रयागराज में भी बढ़े प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं। उत्तर मध्य रेलवे के अनुसार कोरोना के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से प्रयागराज मंडल ने महत्वपूर्ण स्टेशनों पर भीड़भाड़ कम करने के लिए कुछ रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट का मूल्य अस्थायी रूप से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। प्रयागराज के मंडल रेल प्रबंधक के जनसंपर्क अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि प्रयागराज मंडल के सात प्रमुख स्टेशनों- प्रयागराज, कानपुर, मिर्जापुर, प्रयागराज–छिवकी, इटावा, टूण्डला और अलीगढ़ स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट का मूल्य 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि प्लेटफॉर्म टिकट के मूल्य में वृद्धि एक अस्थायी उपाय है और यात्रियों की सुरक्षा तथा स्टेशनों पर भीड़-भाड़ को रोकने के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा शुरू की गई एक स्थानीय गतिविधि है। प्लेटफार्म टिकट के मूल्य में यह वृद्धि 30 जून, 2021 तक लागू रहेगी। सिंह ने कहा कि आम तौर पर त्योहार के मौसम और मेला आदि के दौरान प्लेटफॉर्म टिकट के मूल्य में वृद्धि की जाती है और धीरे-धीरे इसे वापस ले लिया जाता है, इस बार कोविड का प्रसार रोकने और केवल जनता के हित में यह निर्णय लिया गया है।

बता दें कि इससे पहले मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र के कुछ खास स्टेशनों पर भी प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ा दी रई थी। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस तथा ठाणे, पनवेल, कल्याण और भिवंडी स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत को 10 रुपये से बढ़ा कर 50 रुपये कर दिया गया है।

वहीं दिल्ली में प्लेटफॉर्म टिकट महंगा करने के पीछे रेलवे का तर्क है कि कोरोना महामारी के बीच स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ इकट्ठा न हो इसलिए ये फैसला लिया गया है। राजधानी दिल्ली में प्लेटफॉर्म टिकट के नए रेट 5 मार्च (शुक्रवार) से लागू  हो गए हैं। बता दें कि दिल्ली के अलावा मुंबई में भी प्लेटफॉर्म के दाम बढ़ चुके हैं। सेंट्रल रेलवे ने मुंबई मेट्रोपोलिटन रिजन के प्रमुख स्‍टेशनों के प्‍लेटफॉर्म टिकटों के दाम 5 गुना तक बढ़ा दिए हैं। मुंबई में प्लेटफॉर्म टिकट के नए रेट 1 मार्च से लागू हो चुके हैं और 15 जून तक रहेंगे।

ये भी पढ़ें

Latest India News