1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ISRO आज लॉन्च करेगा सैटेलाइट CMS-01, जानिए इसकी खासियत

ISRO आज लॉन्च करेगा सैटेलाइट CMS-01, जानिए इसकी खासियत

1,410 किलोग्राम का CMS-01 उपग्रह फ्रिक्वेंसी स्पेक्ट्रम के विस्तारित-सी बैंड में सेवाएं प्रदान करेगा और इसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप दोनों के लिए विस्तारित और बेहतर दूरसंचार कवरेज शामिल होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 17, 2020 9:25 IST
 ISRO आज लॉन्च करेगा सैटेलाइट CMS-01, जानिए इसकी खासियत- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  ISRO आज लॉन्च करेगा सैटेलाइट CMS-01, जानिए इसकी खासियत

श्रीहरिकोटा. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) में दूसरे लॉन्च पैड से आज को CMS-01 संचार उपग्रह को लॉन्च करेगा। इस सैटेलाइट को PSLV-C50 मिशन पर एकमात्र पेलोड के रूप में अपराह्न 3.41 बजे प्रक्षेपित किया जाएगा। यह यह आईटी टेलीविजन, टेली-शिक्षा, टेली-मेडिसिन, और आपदा प्रबंधन सहायता सहित दूरसंचार सेवाएं प्रदान करेगा।

1,410 किलोग्राम का CMS-01 उपग्रह फ्रिक्वेंसी स्पेक्ट्रम के विस्तारित-सी बैंड में सेवाएं प्रदान करेगा और इसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप दोनों के लिए विस्तारित और बेहतर दूरसंचार कवरेज शामिल होगा। यह भारत में और भी बेहतर कवरेज प्रदान करने में मददगार होगा।

GSAT-12 दूरसंचार उपग्रह की जगह लेगा CMS-01

CMS-01 भारत का 42 वां संचार उपग्रह होगा, जिसे कक्षा में स्थापित किया जाएगा। इस उपग्रह को को GSAT-12R के रूप में जाना जाता था। यह वर्तमान में कक्षा में स्थापित GSAT-12 दूरसंचार उपग्रह का स्थान लेगा, जिसे 2011 में लॉन्च किया गया था और यह अपने अपेक्षित समय अवधि से ज्यादा काम कर चुका है। GSAT-12 ने INSAT-3B दूरसंचार उपग्रह की जगह ली थी।

CMS-01 को लगभग 42,164 किमी के एक apogee (पृथ्वी से सबसे दूर दूरी) के साथ उच्च, अत्यंत अण्डाकार जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा, जिसके पहले यह 35,000 किमी और 83 डिग्री झुकाव के अपने अंतिम भूस्थैतिक कक्षा में सेटल होगा। इस कक्षा में, उपग्रह पृथ्वी के घूमने की गति के समान ही पृथ्वी के चारों ओर घूमता है, और पृथ्वी से देखे जाने पर आकाश में स्थिर दिखाई देता है। इस उपग्रह में उपेक्षित मिशन जीवन 7 साल का है।

ये भी पढ़ें

High Security Registration Plates: हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट सप्लायर की वेबसाइट हैक

लद्दाख में चीन के साथ जारी विवाद के बीच CDS बिपिन रावत का बड़ा बयान

पाकिस्तान से भारत में घुसे दो घुसपैठियों को BSF ने निपटाया, हथियार बरामद, सर्च ऑपरेशन जारी

किसान आंदोलन LIVE: पूरे दिन आपको यहां मिलेंगे किसान आंदोलन से जुड़े लेटेस्ट अपडेट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment