Thursday, April 25, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़: नक्सलियों से मुठभेड़ के बाद 21 जवान लापता, 8 शहीद, 30 घायल

छत्तीसगढ़ के बीजापुर औऱ सुकमा जिले की सीमा पर हुई सुरक्षा बलों और नक्सलियों की बीच हुई मुठभेड़ में अभी भी 21 जवानों के लापता होने की जानकारी सामने आ रही है। नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच हुए इस एनकाउंटर में 7 जवान शहीद हुई हैं जबकि 30 जवान घायल हो गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 04, 2021 10:32 IST
Naxal Encounter 15 jawans missing in sukma bijapur chhattisgarh छत्तीसगढ़: नक्सलियों से मुठभेड़ के ब- India TV Hindi
Image Source : ANI छत्तीसगढ़: नक्सलियों से मुठभेड़ के बाद 15 जवान लापता, 5 शहीद, 30 घायल

रायपुर. छत्तीसगढ़ के बीजापुर औऱ सुकमा जिले की सीमा पर हुई सुरक्षा बलों और नक्सलियों की बीच हुई मुठभेड़ में अभी भी 21 जवानों के लापता होने की जानकारी सामने आ रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आज सुबह फिर से सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है। कल नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच हुए इस एनकाउंटर में 8 जवान शहीद हुए हैं जबकि 30 जवान घायल हो गए हैं। घायल जवानों में से 23 को बीजापुर में एडमिट करवाया गया है जबकि 7 को रायपुर ले जाया गया है। ये जानकारी छत्तीसगढ़ पुलिस के सूत्रों द्वारा न्यूज एजेंसी ANI को दी गई। एनकाउंटर में 9 नक्सिलयों के मारे जाने की भी खबर है।

इससे पहले, राज्य के नक्सल विरोधी अभियान के पुलिस उप महानिरीक्षक ओपी पाल ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार की रात बीजापुर और सुकमा जिले से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कोबरा बटालियन, डीआरजी और एसटीएफ के संयुक्त दल को नक्सल विरोधी अभियान में रवाना किया गया था। उन्होंने बताया कि नक्सल विरोधी अभियान में बीजापुर जिले के तर्रेम, उसूर और पामेड़ से तथा सुकमा जिले के मिनपा और नरसापुरम से लगभग दो हजार जवान शामिल थे।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि शनिवार दोपहर लगभग 12 बजे बीजापुर-सुकमा जिले की सीमा पर सुकमा जिले के जगरगुंड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत जोनागुड़ा गांव के करीब नक्सलियों की पीएलजीए बटालियन तथा तर्रेम के सुरक्षा बलों के मध्य मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ तीन घंटे से अधिक समय तक चली। शनिवार को पाल ने बताया कि मुठभेड़ में कोबरा बटालियन का एक जवान, बस्तरिया बटालियन के दो जवान तथा डीआरजी के दो जवान (कुल पांच जवानों) शहीद हुए हैं। इस दौरान 30 जवान घायल हुए हैं। घायल जवानों में से सात जवानों का रायपुर के अस्पताल में तथा 23 जवानों का इलाज बीजापुर के अस्पताल में किया गया है।

आपको बता दें कि इस वर्ष मार्च माह की 23 तारीख को नक्सलियों ने नारायणपुर जिले में बारूदी सुरंग में विस्फोट कर बस को उड़ा दिया था। इस घटना में बस में सवार डीआरजी के पांच जवान शहीद हो गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुठभेड़ में पांच जवानों की शहादत पर दुख व्यक्त किया है।  राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि बघेल ने शहीदों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा है,"सुरक्षा बलों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी। हमारे जवानों ने शौर्य का परिचय देते हुए नक्सलियों को भी भारी नुकसान पहुंचाया है। नक्सलियों के विरूद्ध सुरक्षा बल और भी तेजी से अभियान चलाएंगे।" 

शांति के दुश्मनों के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगी सरका : अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में सुरक्षाकर्मियों के शहीद होने पर रविवार को दुख व्यक्त किया और कहा कि उनके शौर्य को कभी भुलाया नहीं जाएगा। शाह ने कहा कि शांति और प्रगति के दुश्मनों के खिलाफ सरकार अपनी लड़ाई जारी रखेगी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं छत्तीसगढ़ में माओवादियों से लड़ते हुए शहीद हुए हमारे वीर सुरक्षाकर्मियों के बलिदान को नमन करता हूं। राष्ट्र उनके शौर्य को कभी नहीं भूलेगा। मैं उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। हम शांति और प्रगति के इन दुश्मनों (नक्सलियों) के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’ छत्तीसगढ़ में बीजापुर और सुकमा जिलों की सीमा के बीच एक जंगल में नक्सलियों के साथ शनिवार को हुई मुठभेड़ में कम से कम पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए और 30 अन्य घायल हो गए। (With inputs from ANI/Bhasha)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement