Thursday, April 25, 2024
Advertisement

तूफान अलर्ट: राजस्थान में रेतीले तूफान की दस्तक, दिल्ली-NCR में अगले 3-4 घंटे में आंधी और बारिश

अगले 36 घंटे आधे हिंदुस्तान पर भारी पड़ सकते हैं। देश के 15 राज्यों में 2 मई की तरह तबाही वाले तूफान ने दस्तक दे दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 07, 2018 22:06 IST
Rajstahan bikaner storm - India TV Hindi
Image Source : PTI Rajstahan bikaner storm 

नई दिल्ली: राजस्थान के पश्चिमी इलाके में भयानक तूफान  उठा है। रेतीले तूफान ने बीकानेर, बाड़मेर और जैसलमेर को अपनी चपेट में ले लिया है। चारों ओर धूल ही धूल है और पूरे बीकानेर में अंधेरा छा गया है। बताया जाता है कि पाकिस्तान से सटे हुए राजस्थान के पश्चिमी इलाके में रेतीला तूफान उठा है जो धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। हालांकि अभी तक किसी तरह से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। वहीं मौसम विभाग में दिल्ली-एनसीआर में अगले 3 से 4 घंटे में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है।

देश की राजधानी दिल्ली में तूफान के अलर्ट के चलते कल ईवनिंग शिफ्ट के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

त्रिपुरा में भी तूफान ने भारी तबाही मचाई है। तूफान की जद में आकर एक शख्स की मौत हो गई है जबकि 9 लोग घायल हुए हैं। मुख्यमंत्री बिप्लव देव ने प्रभावित इलाकों का दौरा किया है।

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि देश के 15 राज्यों में 2 मई की तरह तबाही वाला तूफान आ सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले गिरेंगे वहीं मैदानी इलाकों में तेज आंधी और बर्बादी वाला बवंडर आ सकता है। मौसम विभाग की लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी है। 

तूफान का ट्रेलर दिखना शुरू

इस तबाही वाले तूफान का ट्रेलर भी दिखना शुरू हो गया है। हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में बर्फबारी शुरु हो गई है। मौसम विभाग का कहना कि जैसे जैसे वक्त बीतेगा...आंधी, तूफान और बारिश देश के 15 राज्यों को अपनी जद में ले सकता है। कल यूपी के फिरोज़ाबाद और इटावा में शाम के वक्त मौसम ने आज आने वाले तूफान की झलक दिखा दी थी। खतरा अभी बरकरार है।

पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के साथ ओले 

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी यूपी में तेज आंधी और तूफान का खतरा मंडरा रहा है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में तेज आंधी के साथ तूफान आने की आशंका है। सबसे बड़ा अलर्ट है राजस्थान के लिए है। यहां अगले 36 घंटे में जबरदस्त धूलभरी आंधी चलेगी।

यूपी के इन शहरों पर है तबाही का खतरा

​यूपी के रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, गाज़ियाबाद में तेज तूफान दस्तक दे सकता है। बागपत, मेरठ, बिजनौर और मुज़फ़्फ़रनगर पर भी तेज आंधी का खतरा मंडरा रहा है। सहारनपुर, बरेली, बदायूं और अलीगढ़ में भी तूफान आने की चेतावनी जारी की गई है। जबकि बुलन्दशहर, नोएडा, मथुरा, एटा और हाथरस में भी धूल भरी आंधी आने का अलर्ट है। 

राजस्थान में बड़ी तबाही की आशंका 

सबसे बड़ी तबाही की आशंका राजस्थान में है। यहां रेतीले इलाकों में जबरस्त धूलभरी आंधी चल सकती है। दिल्ली एनसीआर के लिए भी कुदरत ने खतरे की घंटी बजा दी है। यहां अगले 36 घंटे में तेज आंधी और तूफान दस्तक दे सकता है। लिहाजा मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है।

दिल्ली सरकार ने तलाशी एवं राहत दलों को किया मुस्तैद 

मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश और आंधी - तूफान की चेतावनी को देखते हुये दिल्ली सरकार ने सभी जिलों में तलाशी और बचाव दलों को मुस्तैद कर दिया है। सरकार के राजस्व विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं और जल तथा विद्युत विभाग से भी कहा है कि वह अपनी टीमों को तैनात रखें। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘जिले और उप जिलों में तलाशी और राहत टीमों को मुस्तैद रखा गया है।’’ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement