Monday, May 20, 2024
Advertisement

Army Helicopter Crashed: भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर हुआ क्रैश, अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके के पास हादसा, पायलट की मौत

Army Helicopter Crashed: अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके के पास आज एक बड़ा हादसा हुआ है। यहां भारतीय सेना का एक चीता हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 05, 2022 13:51 IST
Army Helicopter Crashed- India TV Hindi
Image Source : ANI/ REPRESENTATIVE PICTURE Army Helicopter Crashed

Highlights

  • भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर हुआ क्रैश
  • अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके के पास हादसा
  • ये हादसा सुबह करीब 10 बजे हुआ

Army Helicopter Crashed: अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके के पास आज एक बड़ा हादसा हुआ है। यहां भारतीय सेना का एक चीता हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हादसे में एक पायलट की मौत हो गई है। सेना से जुड़े अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है। 

सेना अधिकारी के मुताबिक, ये हादसा सुबह करीब 10 बजे हुआ। हेलिकॉप्टर के दोनों पायलट को हॉस्पिटल ले जाया गया। इसमें एक पायलट सौरभ यादव गंभीर रूप से घायल थे और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। वहीं दूसरे पायलट का इलाज किया जा रहा है। सेना अधिकारियों का कहना है कि अभी हादसे की वजह का पता नहीं लग पाया है। 

जुलाई में राजस्थान में हुआ था मिग-21 क्रैश

इसी साल जुलाई में राजस्थान के बाड़मेर के भीमड़ा के पास वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-21 क्रैश हुआ था। इसका मलबा एक किलोमीटर तक बिखरा था। फाइटर प्लेन मिग-21 क्रैश होने के बाद उसमें आग लग गई थी। सूचना मिलते ही मौके पर प्रशासन की टीम को रवाना किया गया था। ये हादसा बायतू थाना क्षेत्र के भीमड़ा गांव में हुआ था। इस हादसे में दोनों पायलट शहीद हो गए थे।

बता दें कि इससे पहले अगस्त 2021 में बाड़मेर में एक और मिग-21 विमान क्रैश हुआ था। यह फाइटर जेट ट्रेनिंग उड़ान पर था। टेक ऑफ के बाद इसमें तकनीकी खराबी आ गई थी और प्लेन एक झोपड़ी पर जा गिरा। हालांकि उस वक्त प्लेन क्रैश होने से पहले पायलट ने खुद को इजेक्ट कर लिया था।

पिछले साल 24 दिसंबर को भी भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान राजस्थान के जैसलमेर के पास क्रैश हो गया था। इस हादसे में पायलट विंग कमांडर हर्षित सिन्हा की मौत हो गई थी। जिस जगह जेट गिरा था, वह सुदासरी डेजर्ट नेशनल पार्क है और पाकिस्तान बॉर्डर के पास पड़ता है। यह क्षेत्र सेना के कंट्रोल में है। इसलिए वहां किसी का आना-जाना मना है।

विंग कमांडर हर्षित सिन्हा ने रेगुलर उड़ान के लिए जैसलमेर एयरफोर्स स्टेशन से उड़ान भरी थी। हादसे की जगह जैसलमेर से करीब 70 किमी दूर थी। घटना के बाद आसपास के ग्रामीणों ने बतया था कि विमान में हवा में ही आग लग गई थी, उसके बाद वह धमाके के साथ जमीन पर आ गिरा था।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement