Friday, April 26, 2024
Advertisement

Brahmos Missile: विश्व में भारतीय हथियारों की धाक, फिलीपींस के बाद यह देश हमसे खरीदेगा ब्रह्मोस मिसाइल

Brahmos Missile: भारत इंडोनेशिया को एंटी शिप वैरिएंट ब्रह्मोस मिसाइल बेचने जा रहा है। दोनों देशों के बीच इस साल के आखिर तक यह सौदा हो सकता है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 21, 2022 13:30 IST
Brahmos Missile- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Brahmos Missile

Highlights

  • 4 साल पहले इंडोनेशिया ने यह मिसाइल खरीदने की जताई थी मंशा
  • इंडोनेशिया वॉरशिप में फिट करेगा ब्रह्मोस
  • ब्रह्मोस कम दूरी की रैमजेट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है

Brahmos Missile: Brahmos Missile: भारत पूर्वी एशिया के देशों के बीच अपनी मौजूदगी और ताकतवर बना रहा है। भारत ने पिछले कुछ सालों में लुक ईस्ट के बाद एक्ट ईस्ट की जो पॉलिसी बनाई है, उस पर वह खरा उतरता दिख रहा है। दरअसल, भारत के हथियारों की पूर्वी एशियाई देशों में काफी पूछपरख है। खासतौर पर दक्षिण चीन सागर में चीन से परेशान देशों में। इसी बीच भारत की ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने के लिए इंडोनेशिया ने इंटरेस्ट दिखाया है। 

भारत इंडोनेशिया को एंटी शिप वैरिएंट ब्रह्मोस मिसाइल बेचने जा रहा है। दोनों देशों के बीच इस साल के आखिर तक यह सौदा हो सकता है। ब्रह्मोस सुपरसोनिक मिसाइल के बेचने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इस मिसाइल को भारत और रूस ने मिलकर बनाया है। इंडोनेशिया और भारत के बीच इस ब्रह्मोस मिसाइल को लेकर एग्रीमेंट पर पहले ही साइन हो सकते थे, लेकिन इंडोनेशिया के आंतरिक हालातों की वजह से इस साल के अंत तक या फिर अगले साल की शुरुआत में इस पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। खास बात यह है कि भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने वाला इंडोनेशिया, आसियान का दूसरा देश होगा। इससे पहले फिलीपींस को यह मिसाइल भारत द्वारा बेची जा चुकी है। 

4 साल पहले इंडोनेशिया ने यह मिसाइल खरीदने की जताई थी मंशा

ब्रह्मोस बेहद असरदार सुपरसोनिक मिसाइल है। इस मिसाइल की मारक क्षमता से प्रभावित होकर इंडोनेशिया ने साल 2018 में इसे खरीदने की इच्छा जताई थी। जनवरी 2018 में नई दिल्ली में जब आसियान—भारत कॉमेमो​रेटिव समिट आयोजित हुई थी। तब आसियान देशों ने भारत से ब्रह्मोस और आकाश मिसाइल खरीदने की मंशा जताई थी।

फिलीपींस हमसे ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने वाल पहला आसियान

इस साल की शुरुआत में भारत और फिलीपींस में इस ब्रह्मोस मिसाइल को लेकर 37.496 करोड़ डॉलर का एग्रीमेंट हुआ था। भारत से यह मिसाइल खरीदने वाला फिलीपींस पहला आसियान देश बना। 

इंडोनेशिया वॉरशिप में फिट करेगा ब्रह्मोस

भारत से जो मिसाइल इंडोनेशिया खरीद रहा है उसे वॉरशिप में भी फिट किया जा सकता है। मिसाइल को इस शिप में कैसे फिट किया जाए, इसे लेकर भारत और रूस की जॉइंट टीम पहले ही इंडोनेशियाई शिपयार्ड का दौरा कर चुकी है। 

जानिए ब्रह्मोस मिसाइल के बारे में

  • ब्रह्मोस कम दूरी की रैमजेट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। इसकी खासियत यह है कि इसे जंगी जहाज, फाइटर एयरक्राफ्ट, जहाज, जमीन और पनडुब्बियों से आसानी से लॉन्च किया जा सकता है। यह मिसाइल 2.8 मैक की रफ्तार से हमला करने में सक्षम है। जो कि आवाज की गति से भी तीन गुना ज्यादा है। 
  • ब्रह्मोस को 30 करोड़ डॉलर की लागत से तैयार किया गया है। इंडो​नेशिया के अलावा मलेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम भी इसे खरीदने की इच्छा जता चुके हैं। 

पीएम मोदी की इंडोनेशिया विजिट के बाद तेजी से आगे बढ़ी बात

इंडोनेशिया के दौरे पर जब पीएम मोदी वर्ष 2018 में गए थे। तब दोनों देशों के बीच साझेदारी बढ़ गई थी। दोनों देशों के आपसी संबंध भी मजबूत हुए हैं। दोनों देशों के बीच साझेदारी का अहम स्तंभ समुद्री सुरक्षा और रक्षा सहयोग पर आधारित है। हिंद महासागर में चीन की बढ़ती मौजूदगी और दक्षिण चीन सागर के आसपास उसकी दादागिरी के जवाब में भारत और इंडोनेशिया समुद्री सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement