Breaking News Highlights : पढ़िए देश-दुनिया की बड़ी खबरें और रहिए हर वक्त अपडेट

Breaking News in Hindi Live : देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरों के लिए आप बने रहिए इंडिया टीवी के LIVE ब्लॉग के साथ..

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 22, 2022 23:22 IST
Breaking News in Hindi Live - India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Breaking News in Hindi Live

Breaking News in Hindi:  हमारे दैनिक जीवन में खबरों की बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कुछ लोगों की सुबह यह जाने बगैर अधूरी ही रहती है कि दुनिया में क्या हो रहा है? जो लोग डिजिटल तकनीक को समझते हैं, वे अपने खाली समय में या यात्रा करते हुए भी देश-दुनिया की खबरों की जानकारी लेते रहते हैं। आज के दौर में, जबकि लोग खबरें पाने के लिए न्यूज वेबसाइट्स पर निर्भर हैं, इंडिया टीवी न्यूज आपको हर तरह की ब्रेकिंग न्यूज, ब्रेकिंग स्टोरी वीडियो, लाइव टीवी और अन्य बेहतरीन शो एक मंच पर उपलब्ध कराता है ताकि आप किसी भी जरूरी जानकारी से छूट ना जाएं। आप यहां सिर्फ एक पेज पर सभी तरह की ताजा खबरें और ब्रेकिंग न्यूज की लाइव कवरेज देख और पढ़ सकते हैं। पढ़ें दिन भर के बड़े अपडेट्स...

Latest India News

Breaking News in Hindi Live Update 22 September 2022

Auto Refresh
Refresh
  • 10:57 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    नोएडा के डीएम का कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल बंद रखने का आदेश

    नोएडा के डीएम सुहास एलवाई ने भारी बारिश के मद्देनजर 23 सितंबर को कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं। 

  • 10:55 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    गुरुग्राम में कल कॉर्पोरेट ऑफिस और निजी स्कूलों को छुट्टी की एडवाइजरी

    गुरुग्राम में भारी बरसात और ट्रैफिक जाम को देखते हुए डिजास्टर मैनेजमेंट ने शुक्रवार को कॉर्पोरेट ऑफिस और सभी निजी स्कूलों को और कॉलेजों को छुट्टी का एडवाइजरी जारी की है।

  • 9:42 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब राज्यसभा के लिए निर्वाचित

    त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने बृहस्पतिवार को राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की। एक चुनाव अधिकारी ने यहां यह जानकारी दी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) किरन गिट्टे ने देब को 43 मत मिले, जिनमें से 36 भाजपा जबकि सात सहयोगी दल आईपीएफटी के हैं।

  • 9:07 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    गडकरी ने आंध्र प्रदेश में 3,000 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की शुरुआत की

    केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को आंध्र प्रदेश में 3,000 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की शुरुआत की। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। इन राजमार्ग परियोजनाओं के पूरा होने पर काकीनाडा एसईजेड, एसईजेड बंदरगाह, फिशिंग हॉर्बर और काकीनाडा एंकोरेज बंदरगाह को नई सड़क से जोड़ा जा सकेगा।

  • 9:01 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गैस कंटेनर ट्रक नदी में गिरा, ड्राइवर की मौत

    मुंबई-गोवा हाइवे पर लांजा के पास एक पुल से गैस ले जा रहा कंटेनर टैंकर काजली नदी में गिर गया। इस भीषण हादसे में टैंकर चालक केबिन में फंसकर पानी में डूब गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। यह घटना दोपहर में हुई जब गोवा की ओर जा रहे एमएच बारा एलटी 6488 कंटेनर मुंबई-गोवा राजमार्ग पर अंजानारी में पुल के किनारे को तोड़ दिया और सीधे काजली नदी में गिर गया। 

    इस भीषण हादसे में चालक की डूबने से मौके पर ही मौत हो गई। ट्रैफिक पुलिस के प्रयासों से पुलिस ने शाम साढ़े चार बजे क्रेन की मदद से टैंकर को अपनी तरफ मोड़कर चालक के शव को निकाला। कंटेनर नदी में गिरते ही गैस टैंकर से रिसाव होने लगा। (रिपोर्ट: नम्रता दूबे)

  • 8:48 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मुंबई में शुरू हुई 'प्रोफेट फॉर ऑल' मुहिम

    महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आज से 'प्रोफेट फॉर ऑल' इवेंट की शुरुवात की गई है। मुंबई के प्रमुख इस्लाम जिमखाना के सदस्यों ने इस मुहिम को शुरू किया है। जिमखाना के अध्यक्ष युसुफ अब्राहनी ने कहा कि यह मुहिम 9 अक्तूबर यानी मोहम्मद पैगबार के जन्मदिन तक चलेगी। इसमें इस्लाम को लेकर फैली गलत बातों और गलतफहमियों को दूर किया जाएगा।

    अब्राहनी ने कहा कि पीएफआई जैसे संगठन जो किसी भी तरह की हिंसा का समर्थन करते है, लोगों को इस्लाम के नाम पर गलत बातें कहते हैं, वे कभी मुसलमान हो ही नहीं सकते। ऐसे लोगों से बचने और पैगंबर साहब की सीख को दूर-दूर तक पहुंचने के लिए यह मुहिम शुरू की गई है जिसमें तरह-तरह के इवेंट का आयोजन किया गया है।

    इस कार्यक्रम में गैर मुस्लिम को अपने घर बुलाना, मस्जिद में न्योता देना साथ में कार्यक्रमों का आयोजन करना शामिल है। साथ ही स्कूल और कॉलेज के जरिए इस्लाम को लेकर गलतफहमी को दूर करना इस मुहिम का मुख्य उद्देश्य है। (रिपोर्ट: नम्रता दूबे)

  • 8:43 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    उल्हासनगर में एक और इमारत हादसा, 4 लोगों की मौत

    महाराष्ट्र के उल्हासनगर 5, कपलेश्वर महादेव मंदिर के पास ओटी सेक्शन में मानस टॉवर सोसायटी का स्लैब गिरने की घटना सामने आई। सुबह स्थानीय लोगों ने मलबा हटाने का काम शुरू कर दिया था, और थोड़ी देर में घटनास्थल पर अग्निशमन दल, पुलिस और मनपा प्रशासन भी पहुंच गए। मलबे के नीचे 5 व्यक्तियों के दबे होने की प्राथमिक जानकारी मिली थी।

    25 साल पहले बनी 5 मंजिला अत्यंत जर्जर अवस्था मे दिख रही इस इमारत में 20 में से 11 फ्लैट खाली थे। 9 फ्लैट्स में लोग रहते थे और नीचे दुकानें भी खुली थीं। तीनों मंजिलों के स्लैब एक दूसरे पर गिरने की वजह से हुये हादसे में 4 लोगों की मृत्यु हो गयी। मृतकों में सागर ओचानी 19 वर्ष, रेणू धोलांदास धनवानी 55 वर्ष, धोलानदास धनवानी 58 वर्ष, प्रिया धनवानी 24 वर्ष शामिल हैं। (रिपोर्ट: नम्रता दूबे)

  • 7:51 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    ईरानी सुरक्षा बलों की कार्रवाई में कम से कम 31 नागरिक मारे गए

    AFP ने एक एनजीओ का हवाला देते बताया कि महसा अमिनी की मौत के बाद भड़के विरोध प्रदर्शनों पर ईरानी सुरक्षा बलों द्वारा की गई कार्रवाई में कम से कम 31 नागरिक मारे गए।

  • 7:30 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    उपराज्यपाल ने दिल्ली सरकार के स्कूलों में ‘‘फर्जी’’ शिक्षक घोटाले की जांच के आदेश दिये

    दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति में अनियमितताओं और ‘‘फर्जी’’ शिक्षकों के वेतन भुगतान में धन के गबन के आरोपों की विभागीय जांच के आदेश दिए हैं। 

  • 7:23 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    भारत में नकली नोटों के सप्लायर ISI एजेंट की नेपाल में हत्या

    पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के एजेंट और भारत में नकली नोटों के सप्लायर लाल मोहम्मद की 19 सितंबर को काठमांडू में उसके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई।

  • 6:49 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    आरबीआई ने लक्ष्मी को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द किया

    आरबीआई ने लक्ष्मी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, सोलापुर, महाराष्ट्र का लाइसेंस रद्द कर दिया है।

  • 5:41 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पूर्व पीएम शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे पीएम मोदी

    पीएम मोदी 27 सितंबर को जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे।

     

  • 5:30 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    मोहन भागवत देश के राष्ट्रपिता हैं- उमर इलियासी

    ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के चीफ इमाम उमर अहमद इलियासी ने कहा कि संघ प्रमुख मोहन भागवत राष्ट्रपिता हैं। इलियासी ने कहा कि हमें भारत और भारतीयता को मजबूत करना है।

  • 4:52 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    एमपी में लंपी वायरस से अबतक 101 पशुओं की मौत

    मध्यप्रदेश का आधा हिस्सा लंपी वायरस की चपेट में आ चुका है। 26 जिलों में लंपी वायरस के कहर से 101 गोवंश की मौत हो चुकी है। अब तक 7 हजार 686 गोवंश इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। यही वजह है कि गोवंश पर मौत बनकर तेजी से फैल रहे लंपी वायरस से बचाव के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान को कल इमरजेंसी मीटिंग बुलाना पड़ी थी।

  • 4:51 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    भारत को UNSC का स्थायी सदस्य बनाने को लेकर एस जयशंकर का बयान

    विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने कहा कि भारत का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य नहीं होना केवल ‘‘हमारे लिए ही नहीं’’ बल्कि इस वैश्विक निकाय के लिए भी सही नहीं है और इसमें सुधार ‘‘बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था।’’ जयशंकर से पूछा गया था कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने में कितना वक्त लगेगा ? उन्होंने कहा कि वह भारत को स्थायी सदस्यता दिलाने के लिए काम कर रहे हैं। 

  • 4:34 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    PFI ने किया 23 सितंबर को एक दिवसीय हड़ताल का आह्वान

    पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) ने NIA के छापे और उसके कुछ नेताओं की गिरफ्तारी को लेकर 23 सितंबर को एक दिवसीय राज्यव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है।

  • 3:54 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मुंबई से सटे उल्हासनगर में 5 मंजिला इमारत का स्लैब गिरा

    मुंबई से सटे उल्हासनगर में एक 5 मंजिला इमारत का स्लैब गिर गया। मलबे के नीचे करीब 5 लोगों के दबे होने की आशंका है। इस दुर्घटना में 4 लोगों की मौत हुई है। दमकलकर्मी और पुलिस प्रशासन द्वारा बचावकार्य जारी है।

     

  • 2:21 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हम ऐसा भारत नहीं चाहते जिसके अंदर तनाव हो-राहुल गांधी

    हम ऐसी ताकत से लड़ रहे हैं जिसका संस्थाओं पर कब्जा है। देश में नफलत का माहौल है। हम तनाव मुक्त भारत चाहते हैं।  केरल में भारत जोड़ो यात्रा बेहद सफल रही।पूरे देश में भारत जोड़ो यात्रा सफल होगी।  कांग्रेस अध्यक्ष का पद एक विचारधारा का पद है।

  • 1:25 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    11 राज्यों में एनआईए और ईडी के छापे, पीएफआई के 106 सदस्य गिरफ्तार

    NIA, ED और राज्य पुलिस की संयुक्त टीमों ने 11 राज्यों में अब तक कुल 106 PFI सदस्यों को गिरफ़्तार किया है। जिसमें आंध्र प्रदेश-5, असम-9, दिल्ली-3, कर्नाटक-20, केरल-22, एमपी-4, महाराष्ट्र-20, पुडुचेरी-3, राजस्थान-2, तमिलनाडु-10 और यूपी-8 लोगों को गिरफ़्तार किया गया: सूत्र

  • 12:57 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पंजाब विधानसभा का सत्र 27 सितंबर को बुलाया जाएगा

  • 12:56 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की

  • 11:49 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    लखनऊ के इंदिरानगर से वसीम नाम का शख्स गिरफ्तार

    लखनऊ के इंदिरानगर से संदिग्ध की गिरफ्तारी का मामले में यह खुलासा हुआ है कि गिरफ्तार शख्स नाम वसीम है। वसीम इसके पहले CAA/NRC मामले में जेल में था,5 महीने पहले जमानत पर बाहर आया है वसीम, संदिग्ध वसीम ने नदवा कॉलेज से पढ़ाई की है, सूत्रों के मुताबिक वसीम को एक बार लखनऊ की गाज़ीपुर पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है तब उसने एक संदिग्ध झण्डा फहराने की मांग की थी

  • 11:30 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पुणे समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में एनआईए की छापेमारी

    पुणे: पीएफआई के कलीम शेख और नाजिर अहमद को हिरासत में लिया गया। पुणे का आफिस पहले औरंगाबाद में था और बाद में पुणे में यह दफ्तर शिफ्ट किया गया। एनआईए के साथ ईडी, जीएसटी और एटीएस भी साथ में है। मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग का मामला जांचा जा रहा है। कई आंदोलन में पीएफआई के जरिये फंडिंग करने का आरोप है जिसकी जांच की जा रही है। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा,पश्चिम महारास्ट्र, रायगढ़,उत्तर महारास्ट्र में चल रही है छापेमारी। (रिपोर्ट-जेपी सिंह)

  • 11:27 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राजस्थान:PFI के जयपुर कार्यालय में NIA की छापेमारी

  • 11:26 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    गृह मंत्री अमित शाह ने PFI पर एनआईए के छापे को लेकर मीटिंग की

  • 11:24 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पश्चिम बंगाल में भी पीएफआई के छापे

  • 11:22 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पूर्णिया को पीएफआई ने अपना संटर बनाया है-गिरिराज सिंह

    PFI जो भारत विरोधी काम करता है। पूर्णिया को उसने अपना सेंटर बनाया है। ये दुर्भाग्य है जब फुलवारी शरीफ में PFI पर छापे पड़े तब पुलिस का निराशाजनक वक्तव्य आया था। नीतीश और लालू बाबू तुष्टीकरण की राजनीति करते हैं।-गिरीराज सिंह

  • 11:21 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आरएसएस प्रमुख ने मुस्लिम बुद्धिजीवियों और धर्मगुरुओं से की मुलाकात

  • 10:28 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    हो सकती हैं 200 से ज्यादा गिरफ्तारियां

    NIA टॉप सोर्स से जानकारी मिली है कि अब तक 110 से ज्यादा गिरफ्तारियां हो चुकी हैं, उन्होंने कहा कि 200 से ज्यादा गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

    बता दें कि PFI  का फोकस हथियार संचालन के आतंकवादी प्रशिक्षण देने पर था। बता दें कि जांच में पाया गया खाड़ी सहित विभिन्न देशों से आतंकवाद को वित्त पोषण मिलते हैं। PF के बैंक अकाउंट की जानकारी लेकर जब्त किया जा रहा है। PFI कैडर का डोजियर रखा गया।

    CAPF की 100 यूनिट के साथ स्थानीय पुलिस 2000 जवान 10 राज्यों में इन छापेमारी का समर्थन कर रहे हैं। बताया जा रहा कि गृह मंत्रालय ने इस प्रावधान को एक सप्ताह पहले ही मंजूरी दे दी थी और अर्धसैनिक व अन्य बल की तैनाती के साथ भी पहुंच दी गई है।

  • 10:27 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    दिल्ली PFI अध्यक्ष परवेज गिरफ्तार

    दिल्ली PFI अध्यक्ष परवेज को NIA ने गिरफ्तार किया। सुबह करीब साढ़े तीन बजे पहुंची थी टीम। परवेज का भाई को NIA की हिरासत में है। बता दें कि परवेज ओखला में रहता है और लंबे समय से पीएफआई से जुड़ा है।

  • 10:27 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    यूपी में भी NIA की छापेमारी

    सूत्रों के मुताबिक, राजधानी लखनऊ समेत पूर्वांचल व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छापेमारी। बता दें कि UP ATS और NIA की छापेमारी में दो संदिग्ध हिरासत में लिए गए हैं।

  • 10:27 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    महाराष्ट्र में भी छापेमारी

    महाराष्ट्र में भी PFI के ठिकानो पर सर्च ऑपरेशन चल रहा है। पुणे के कोंडवा में PFI के ठिकानों पर NIA की रेड चल रही है। 2 टीमें यहां पहुंची है।

  • 10:26 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    राजस्थान में छापेमारी जारी, NIA ने एसडीएफ़आई के सादिक़ सहित 3 लोगों को हिरासत में लिया

    जयपुर के मोती डूंगरी रोड पर पीएफआई के दफ्तर पर एनआईए की छापेमारी की है। एमडी रोड को पूरी तरह से किया गया बंद। जयपुर से फ़िलहाल टीम निकल गयी है। राजस्थान के बारां से NIA ने एसडीएफ़आई के सादिक़ सहित 3 लोगों को हिरासत में लिया है। बारां में 40 सदस्यों की टीम पहुंची है, नगर परिषद में पड़ाव डाला है, टीम के साथ सीआरपीएफ के जवान भी हैं। 

  • 10:26 AM (IST) Posted by Shailendra Tiwari

    असम में पीएफआई से जुड़े 9 लोगों को हिरासत में लिया

    असम पुलिस ने राज्य भर में पीएफआई से जुड़े 9 लोगों को हिरासत में लिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने एएनआई को बताया कि, कल रात असम पुलिस और एनआईए ने संयुक्त रूप से गुवाहाटी के हाटीगांव इलाके में अभियान चलाया और पीएफआई से जुड़े राज्य भर में 9 लोगों को हिरासत में लिया।

  • 10:12 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बिहार: NIA पूर्णिया में PFI दफ्तर में ले रही है तलाशी

  • 10:07 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हैदराबाद के चंद्रयानगुट्टा में PFI मुख्यालय सील

  • 10:06 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तमिलनाडु: मदुरै में 8 जगहों पर एनआईए की छापेमारी

  • 10:05 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तमिलनाडु: डिंडीगुल ज़िले में PFI के दफ्तर पर NIA की छापेमारी

  • 10:04 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कर्नाटक: मंगलुरु में NIA की छापेमारी के खिलाफ प्रदर्शन

  • 10:03 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    केरल में भी एनआईए की छापेमारी

  • 10:02 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    10 राज्यों में एनआईए की बड़ी कार्रवाई जारी

  • 10:00 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएफआई के 110 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

    NIA ने अबतक पीएफआई से जुड़े 110 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारियां की।  केंद्रीय पुलिस बल की 100 यूनिट के साथ स्थानीय पुलिस के 2000 जवान 10 राज्यों में छापे की कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं। गृह मंत्रालय ने इस कार्रवाई को एक सप्ताह पहले ही मंजूरी दे दी थी। सूत्रों के मुताबिक पीएफआई का फोकस हथियार चलाने की ट्रेनिंग पर थी था। खाड़ी सहित विभिन्न देशों से आतंकवाद को फंडिंग हुई। बैंक खाते की जब्ती जारी है।पीएफआई कैडर का डोजियर रखा गया।

navratri-2022