Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जब पीएम मोदी ने 100 साल पूरे होने पर मां हीरा बेन के लिए लिखा था भावुक पोस्ट, पढ़ें यहां

Heeraben death- पीएम ने अपनी मां के बारे में लिखा था, “मैंने उसे कभी सोने के गहने पहने नहीं देखा, और उन्हें कोई दिलचस्पी भी नहीं है। पहले की तरह, वह अपने छोटे से कमरे में बेहद साधारण जीवन शैली में रह रही।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: December 30, 2022 7:58 IST
पीएम मोदी और उनकी मां हीराबेन मोदी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER पीएम मोदी और उनकी मां हीराबेन मोदी

नई दिल्ली: पीएम मोदी की मां हीरा बेन का आज सुबह निधन हो गया है। प्रधानमंत्री ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। हीरा बेन की उम्र 100 वर्ष थी। पीएम मोदी अहमदाबाद के लिए रवाना हो चुके हैं। पीएम मोदी को अपनी मां से आपार प्रेम है। पीएम ने इसी साल अपनी मां के 100 वर्ष पूरे होने पर एक भावनात्मक चिट्ठी लिखी थी। पीएम मोदी ने अपने बचपन के कुछ खास पलों को याद किया जो उन्होंने अपनी मां के साथ बिताए थे। उन्होंने बड़े होने पर अपनी माँ द्वारा किए गए कई बलिदानों को याद किया और अपनी माँ के विभिन्न गुणों का भी जिक्र किया। जिससे पता लगता है कि मां हीरा बेन की जिंदगी किसी प्रेरणा स्त्रोत से कम नहीं थी।

कठिनाइयों में असाधारण

बचपन में अपनी मां के सामने आई कठिनाइयों को याद करते हुए पीएम मोदी ने लिखा था, “सभी माताओं की तरह मेरी मां जितनी सरल हैं, उतनी ही असाधारण भी हैं। छोटी उम्र में ही मां हीरा बा ने अपनी मां को खो दिया था। उन्होंने कहा, “उन्हें मेरी दादी का चेहरा या उनकी गोद का सुकून भी याद नहीं है। उन्होंने अपना पूरा बचपन अपनी मां के बिना ही बिताया है। पीएम मोदी ने वडनगर के उस छोटे से घर को भी याद किया, जिसकी छत के लिए मिट्टी की दीवारें और मिट्टी की टाइलें थीं, जहां वे अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ रहते थे। उन्होंने उन असंख्य रोजमर्रा की विपरीत परिस्थिति का भी जिक्र किया, जिनका सामना उनकी माँ ने किया।

उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया था कि कैसे उनकी माँ न केवल घर के सभी काम खुद करती हैं बल्कि घर की मामूली आय को पूरा करने के लिए भी काम करती हैं। वह कुछ घरों में बर्तन धोती थीं और घर के खर्चों को पूरा करने के लिए चरखा चलाने के लिए समय निकालती थीं।

स्वच्छता में लगे लोगों के लिए गहरा सम्मान

पीएम मोदी ने आगे लिखा था कि,  स्वच्छता के प्रति उनकी मां हमेशा बेहद सजग थी। उन्होंने कई उदाहरण शेयर किए जिससे उनकी मां की साफ-सफाई बनाए रखने के बारे में बहुत सावधान रहने की झलक मिली। पीएम मोदी ने आगे लिखा कि उनकी मां के मन में साफ-सफाई और स्वच्छता से जुड़े लोगों के लिए गहरा सम्मान था। वडनगर में उनके घर के पास वाले नाले की सफाई के लिए जब भी कोई आता तो उनकी मां बिना चाय पिलाए उन्हें जाने नहीं देतीं।

पीएम मोदी की मां केवल दो मौकों पर उनके साथ गई थीं

पीएम मोदी ने पोस्ट में इस बात का भी जिक्र किया था कि, उनकी मां सार्वजनिक रूप से उनके साथ सिर्फ 2 बार गई थीं। एक बार, यह अहमदाबाद में एक सार्वजनिक समारोह में था जब उन्होंने श्रीनगर से लौटने के बाद उनके माथे पर तिलक लगाया था, जहां उन्होंने एकता यात्रा को पूरा करते हुए लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। दूसरा उदाहरण तब था जब पीएम मोदी ने पहली बार 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

मां के जीवन से सीखा सबक

पीएम मोदी ने लिखा कि उनकी मां ने उन्हें एहसास दिलाया कि औपचारिक रूप से शिक्षित हुए बिना भी सीखा जा सकता है। उन्होंने एक घटना को याद करते हुए लिखा कि जब वह अपने सभी शिक्षकों को सार्वजनिक रूप से सम्मानित करना चाहते थे, जिसमें उनकी सबसे बड़ी शिक्षक उनकी माँ भी शामिल थी। हालाँकि, उनकी माँ ने यह कहते हुए मना कर दिया, “देखो, मैं एक साधारण व्यक्ति हूँ। मैंने तुम्हें जन्म दिया होगा, लेकिन तुम्हें ईश्वर ने सिखाया और पाला है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हालांकि उनकी मां इस कार्यक्रम में नहीं आईं, लेकिन उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि वह अपने उनके स्थानीय टीचर जेठाभाई जोशी जी के परिवार से किसी को बुलाएं, जिन्होंने उन्हें वर्णमाला सिखाई थी। उन्होंने कहा, "उनकी विचार प्रक्रिया और दूरदर्शी सोच ने मुझे हमेशा हैरान किया है।"

उम्र के बावजूद तेज याददाश्त

पीएम मोदी ने 2017 से एक और उदाहरण साझा किया जो उनकी मां की वृद्धावस्था के बावजूद उनकी सतर्कता को दर्शाता है। 2017 में पीएम मोदी काशी से सीधे उनसे मिलने गए थे और उनके लिए प्रसाद लेकर गए थे. “जब मैं माँ से मिला, तो उन्होंने तुरंत मुझसे पूछा कि क्या मैंने काशी विश्वनाथ महादेव के दर्शन किए हैं। फिर बातचीत के दौरान उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या काशी विश्वनाथ मंदिर को जाने वाली गलियां अब भी वैसी ही हैं, जैसे किसी के घर में मंदिर है। मैं हैरान रह गया और पूछा कि वह मंदिर कब गई थीं। वह कई साल पहले काशी गई थी, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से उन्हें सब कुछ याद आ गया।

गरीबों के कल्याण पर ध्यान

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी मां ने उन्हें हमेशा दृढ़ संकल्प और गरीब कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने 2001 से एक उदाहरण साझा किया जब उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में घोषित किया गया था। गुजरात पहुंचने के बाद पीएम मोदी सीधे अपनी मां से मिलने पहुंचे। वह बेहद खुश थी और उसने उससे कहा, "मैं सरकार में आपके काम को नहीं समझती, लेकिन मैं सिर्फ इतना चाहती हूं कि आप कभी रिश्वत न लें।"

उनकी माँ उन्हें आश्वासन देती रहती है कि उसे उसकी चिंता नहीं करनी चाहिए और बड़ी जिम्मेदारियों पर ध्यान देना चाहिए। जब भी वह उससे फोन पर बात करता है, तो उसकी मां कहती है, "कभी भी किसी के साथ कुछ गलत या बुरा मत करो और गरीबों के लिए काम करो।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement