Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ट्रेन में अपने पालतू डॉगी को यूं ही ले गए तो हो जाएगी मुसीबत, पहले जान लें सारे नियम

यात्रा के दौरान ट्रेन में अपने साथ पालतू जानवर ले जाना चाहते हैं तो रेलवे ने इसके लिए बकायदा नियम बनाए हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: March 16, 2023 13:18 IST
प्रतीकात्मक फोटो - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

अगर आपके घर में पालतू जानवर है, तो ये एक बड़ी समस्या बन जाती है कि आप कहीं जा रहे हैं तो उसे कहां छोड़कर जाएं या कैसे साथ लेकर जाएं। हालांकि, भारतीय रेलवे ने हाथी, घोड़े, खच्चर, भेड़, बकरी, कुत्ते और अन्य जानवरों एवं पक्षियों को लेकर जाने का भी खास इंतजाम किया है। पालतू कुत्तों को कहीं दूर ले जाने की बात आती है, तो ट्रेन को हमेशा पसंदीदा साधन माना जाता है। यात्रा के दौरान ट्रेन में अपने साथ पालतू जानवर ले जाना चाहते हैं तो रेलवे ने इसके लिए बकायदा नियम बनाए हैं। पालतू जानवरों के लिए रेवले सुरक्षित और किफायती परिवहन प्रदान करता है। आज हम उन्हीं नियमों को बता रहे हैं।

शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में?

यात्रियों के पास पालतू कुत्ते को फर्स्ट एसी में अपने साथ ले जाने का विकल्प होता है या इसे ट्रेन के प्रबंधक की देखरेख में लगेज-कम-ब्रेक वैन में ले जाया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको 2 बर्थ या 4 बर्थ वाले कूपे को पूरा बुक कराना पड़ेगा। एसी सेकंड क्लास, एसी चेयर कार और एसी 3 स्लीपर क्लास में आप अपने पालतू कुत्ते को नहीं ले जा सकते। इसके साथ ही शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों में भी आप अपने पालतू कुत्ते को नहीं ले जा सकते हैं।

AAP नेता मनीष सिसोदिया की मुश्किलें बढ़ीं, जासूसी कांड में CBI ने दर्ज की FIR

  • एक यात्री के नाम रिकॉर्ड (पीएनआर) में केवल एक कुत्ते की यात्रा की अनुमति होगी।
  • कुत्ते को ट्रेन के प्रस्थान से कम से कम 3 घंटे पहले बुकिंग के लिए सामान कार्यालय में लाया जाना चाहिए। साथ में यात्री के पास पीआरएस टिकट हो या आईआरसीटीसी के माध्यम से बुक किया गया ऑनलाइन टिकट।
  • एसी प्रथम श्रेणी/प्रथम श्रेणी कूप में यात्री के साथ पालतू कुत्तों को ले जाने के लिए लागू सामान दरों में निर्धारित शुल्क वसूल किया जाएगा।
  • एसी 2 टियर, एसी 3 टियर, एसी चेयर कार, स्लीपर क्लास और सेकेंड क्लास कम्पार्टमेंट में कुत्तों को ले जाने की अनुमति नहीं है।
  • यदि साथी यात्री बाद में डिब्बे में कुत्ते के रहने पर आपत्ति जताते हैं, तो उसे गार्ड की वैन में ले जाया जाएगा, कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा।
  • अगर कोई यात्री बिना उचित बुकिंग के कुत्तों को ले जाते पकड़ा गया, तो जुर्माना लगाया जाएगा। कुत्ते के मालिक से भारतीय रेलवे द्वारा न्यूनतम 30 रुपये के अधीन स्केल-एल सामान दरों का छह गुना शुल्क लिया जाएगा।
जहां हुआ था ऋषभ पंत का एक्सीडेंट, उसी प्वाइंट पर फिर हवा में उछली कार; सामने आया हैरतअंगेज VIDEO

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement