Monday, April 29, 2024
Advertisement

बेंगलुरु में ट्रैफिक से बचने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब शहर में आने वाली गाड़ियों पर लगेगा टैक्स

बेंगलुरु में ट्रैफिक से बचने के लिए सरकार एक बड़ा कदम उठाने पर विचार कर रही है। सरकार शहर के 9 सड़कों पर, जहां सबसे ज्यादा जाम की समस्या है, आने वाली गाड़ियों पर टैक्स लगाने जा रही है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 04, 2023 8:07 IST
Bengaluru- India TV Hindi
Image Source : PTI बेंगलुरु में ट्रैफिक से बचने के लिए सरकार आने वाली गाड़ियों पर टैक्स लगाने जा रही है।

कर्नाटक सरकार बेंगलुरु में ट्रैफिक की भीड़ को कम करने के लिए पीक आवर्स के दौरान आउटर रिंग रोड सहित बेंगलुरु की 9 सड़कों पर "कंजेशन टैक्स" लगाने की योजना बना रही है। सरकार के सहयोग से एक विशेषज्ञ समिति ने शहर में बढ़ती यातायात समस्याओं को कम करने के लिए बेंगलुरु में कंजेशन टैक्स लाने का प्रस्ताव दिया है। इस टैक्स के संग्रह के लिए, अधिकारी FASTag सिस्टम का उपयोग तलाश रहे हैं। हाल ही में, बेंगलुरु अपने आउटर रिंग रोड पर एक अभूतपूर्व, बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम के कारण सुर्खियों में आया, जिसमें शाम के पीक आवर्स के दौरान लगभग 4 घंटे तक वाहन फंसे रहे थे।

रिपोर्ट में की गई सिफारिश

लगातार बढ़ती यातायात भीड़ को कम करने के लिए, "कर्नाटक का दशक - $1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का रोडमैप" शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि पीक आवर्स के दौरान 9 सड़कों पर कंजेशन टैक्स/प्रभार लगाया जाए। "कर्नाटक का दशक - $1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का रोडमैप" शीर्षक वाली एक रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि पीक आवर्स के दौरान शहर में प्रवेश करने वाले सभी गैर-छूट वाले वाहनों पर कंजेशन फीस वसूला जाना चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार, इसका उद्देश्य बसों, कारों और डिलीवरी वाहनों के लिए यात्रा के समय को बढ़ाना है, साथ ही यात्रियों को व्यस्त घंटों के दौरान यातायात की भीड़ पर उनके प्रभाव के बारे में अधिक जागरूक बनाना है।

इन सड़कों पर लगेंगे टैक्स

कंजेशन टैक्स के लिए 9 संभावित सड़कों पर कंजेशन टैक्स लगाया जा सकता है: पहला है बेलारी रोड, दूसरा है तुमकुरु रोड, तीसरा मगदी रोड, चौथा मैसूर रोड, पांचवां कनकपुरा रोड, छठा बन्नेरघट्टा रोड, सातवां होसुर रोड, आठवां ओल्ड मद्रास रोड और नौवां ओल्ड एयरपोर्ट रोड

आते हैं 12 मिलियन वाहन प्रतिदिन 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुमानित 12 मिलियन वाहन प्रतिदिन बेंगलुरु में एंट्री करते हैं, कंजेशन चार्ज की शुरूआत से शहर के लिए महत्वपूर्ण राजस्व उत्पन्न हो सकता है, साथ ही, इस राजस्व को शहर के परिवहन बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए पुनर्निवेश किया जा सकता है। अधिकारी कंजेशन टैक्स के संग्रह के लिए FASTag सिस्टम का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, बता दें कि  FASTag सिस्टम साल 2021 से बेंगलुरु में लागू है। इससे यात्रियों के लिए एक निर्बाध और सुविधाजनक प्रक्रिया सुनिश्चित होगी, जिससे योजना की स्वीकृति और सफलता की संभावना बढ़ जाएगी।

कंजेशन टैक्स क्या है? 

कंजेशन टैक्स एक सिस्टम है जिसे पीक आवर्स के दौरान विशेष शहरी क्षेत्रों में एंट्री करने वाले वाहनों पर शुल्क लगाने के लिए बनाया गया है। ट्रैफिक की भीड़ से निपटने, एयर पॉल्यूशन को कम करने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए इस दृष्टिकोण को एक बेहतर तरीके के रूप में तेजी से नियोजित किया जा रहा है। यह व्यक्तियों को निजी वाहनों से ट्रांसफर होने के लिए प्रेरित करके सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। जबकि भीड़-भाड़ करों को अतीत में भारतीय शहरों में विरोध का सामना करना पड़ा है, लंदन, स्टॉकहोम और सिंगापुर सहित दुनिया के कई शहरों ने ऐसे सिस्टम को सफलतापूर्वक लागू किया है।

बता दें कि 27 सितंबर को बेंगलुरु में बड़े पैमाने पर ट्रैफिक कंजक्शन का सामना करना पड़ा। इस दिन सड़कों पर गाड़ियां घंटों तक फंसी रहीं, जिनमें से कई में खराबी आ गई। शहर का आउटर रिंग रोड (ओआरआर) एरिया सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ, क्योंकि लोगों ने शिकायत की कि वे 5 घंटे से ज्यादा समय तक वहां फंसे रहे।

ये भी पढ़ें:

'हमें पागल कुत्ते ने काटा है जो हम': NDA में शामिल होने के PM के दावे पर KTR

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement