Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Kartavya Path: राजपथ अब कहलाएगा 'कर्तव्य पथ', मोदी सरकार ने गुलामी की याद दिलाने वाला एक और नाम बदला

Kartavya Path: मोदी सरकार ने गुलामी की याद दिलाने वाले एक और नाम को बदलने का बड़ा फैसला किया है। राजपथ अब 'कर्तव्य पथ' के नाम से जाना जाएगा।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Swayam Prakash Updated on: September 06, 2022 6:31 IST
Modi Government has decided to rename Rajpath as Kartavya Path- India TV Hindi
Image Source : PTI Modi Government has decided to rename Rajpath as Kartavya Path

Highlights

  • राजपथ अब 'कर्तव्य पथ' के नाम से जाना जाएगा
  • यहीं बन रही नई संसद और सेंट्रल विस्टा का लॉन
  • आजादी से पहले राजपथ किंग्स-वे रोड कहलाता था

Kartavya Path: मोदी सरकार ने गुलामी की याद दिलाने वाले एक और नाम को बदलने का बड़ा फैसला किया है। राजपथ अब 'कर्तव्य पथ' के नाम से जाना जाएगा। सरकार ने ऐलान किया है कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस के स्टेच्यू से राष्ट्रपति भवन तक की सड़क 'कर्तव्य पथ' कहलाएगी। गौरतलब है कि 15 अगस्त को अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने गुलामी की सोच से मुक्ति का नारा दिया था। पीएम मोदी ने कहा था कि गुलामी की सोच ने कई विकृतियां पैदा कर रखी हैं, इसलिए गुलामी की सोच से मुक्ति पानी ही होगी। 

राजपथ क्यों था गुलामी का प्रतीक 

आपको याद होगा 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि गुलामी की सारी निशानियां मिटाई जाएंगी और सिर्फ कर्तव्य पर फोकस होगा। अब NDMC की बैठक में बड़ा फ़ैसला लिया गया है। इंडिया गेट के पास नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति से लेकर राष्ट्रपति भवन तक जो सड़क जाती है, उसका नाम कर्तव्य पथ होगा। यहीं नई संसद भी बन रही है, सेंट्रल विस्टा का लॉन बन रहा है, वो भी कर्तव्य पथ पर आएगा। नई दिल्ली का राजपथ असल में किंग्स-वे का हिंदी नामकरण था, जिसका अर्थ होता है राजा का पथ। किंग्स-वे रोड जॉर्ज पंचम के लिए बनाई गई थी। आज़ादी के बाद इसे ही राजपथ कर दिया गया।  

7 सितंबर को NDMC ने बुलाई विशेष बैठक
इससे पहले, मोदी सरकार के लोकाचार के अनुसार नामकरण को अधिक जन-केंद्रित बनाने के लिए, जिस सड़क पर पीएम आवास स्थित है, उसका नाम भी रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया है। अब इसी क्रम में सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन का नाम बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ करने के संबंध में 7 सितंबर को एक विशेष बैठक बुलाई है और प्रस्ताव को परिषद के समक्ष रखा जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा।’’

आम जनता के लिए खुलने वाला है सेंट्रल विस्टा
वहीं प्रधानमंत्री मोदी की महत्वकांक्षी योजना सेंट्रल विस्टा का भी एक हिस्सा अब आम जनता के लिए खुलने वाला है। अब कुछ दिनों में ही सेंट्रल विस्टा के एक हिस्से का प्रधानमंत्री मोदी उद्घाटन करने जा रहे हैं। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ सितंबर की शाम अपनी सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत विजय चौक से इंडिया गेट तक पूरे खंड का उद्घाटन करेंगे।    

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement