Thursday, May 02, 2024
Advertisement

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने सेना की उत्तरी कमान का कार्यभार संभाला

उत्तरी कमान का कार्यभार संभालने के पश्चात जनरल ऑफिसर ने उत्तरी कमान के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और ध्रुव युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 01, 2022 20:54 IST
Upendra Dwivedi, Upendra Dwivedi Army, Lt Gen Upendra Dwivedi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/ADGPI लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने मंगलवार को उधमपुर में सेना की उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का कार्यभाल संभाला।

Highlights

  • लेफ्टिनेंट जनरल योगेश कुमार जोशी के सोमवार को सेवानिवृत्त होने पर लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने यह पद संभाला है।
  • अपने 40 वर्ष के शानदार करियर में लेफ्टिनेंट जनरल जोशी ने भारतीय सेना में अनेक अहम पदों पर सेवाएं दीं।
  • लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी रीवा के सैनिक स्कूल, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) एवं भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं।

जम्मू: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने मंगलवार को उधमपुर में सेना की उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का कार्यभाल संभाला। लेफ्टिनेंट जनरल योगेश कुमार जोशी के सोमवार को सेवानिवृत्त होने पर लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने यह पद संभाला है। अपने 40 वर्ष के शानदार करियर में लेफ्टिनेंट जनरल जोशी ने भारतीय सेना में अनेक अहम पदों पर सेवाएं दीं। उत्तरी कमान ने कहा कि सैन्य कमांडर नियुक्त किये जाने से पहले वह थलसेना के उपप्रमुख थे।

जम्मू में सेना के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि उत्तरी कमान का कार्यभार संभालने के पश्चात जनरल ऑफिसर ने उत्तरी कमान के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और ध्रुव युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया। बाद में उन्होंने सभी सैनिकों को अपनी बधाई दी और उत्तरी कमान के अपने पूर्ववर्तियों एवं सभी सैनिकों के शानदार कार्य को आगे ले जाने का अपना संकल्प व्यक्त किया।

उससे पहले भारतीय सेना के अतिरिक्त जन सूचना महानिदेशालय (ADGPI) ने ट्वीट किया था,‘लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने मंगलवार को उत्तरी कमान का कार्यभाल संभाल लिया। एक समारोह में सैन्य कमांडर ने उधमपुर में ध्रुव युद्व स्मारक पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।’ रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेद्वी को जम्मू कश्मीर राइफल्स रेजीमेंट में कमीशन मिला था और 37 साल के अपने करियर के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में अलग अलग पदों पर अपनी सेवाएं दीं।

प्रवक्ता के अनुसार लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी रीवा के सैनिक स्कूल, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) एवं भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज से स्नातक किया तथा आर्मी वार कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय से से हाइयर कमांड कोर्स किया जो अमेरिका के स्टेट आर्मी वार कॉलेज के कोर्स के समतुल्य है।

प्रवक्ता के मुताबिक लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेद्वी कश्मीर घाटी में अपनी बटालियन, भारत म्यांमार सीमा पर असम राइफल्स की कमान संभाल चुके हैं। इसके अलावा भी वह कई अहम पदों पर रह चुके हैं एवं महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाली हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement