Friday, May 10, 2024
Advertisement

Covid-19 के नियमों में छूट, आज से इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, जानें डिटेल्स

केंद्र सरकार ने छह देशों से आने वाले यात्रियों के लिए 'हवाई सुविधा' फॉर्म अपलोड करने के नियम को हटा दिया है और साथ ही प्री-बोर्डिंग आरटी-पीसीआर परीक्षण की अनिवार्यता भी सोमवार से खत्म कर दी है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 13, 2023 8:39 IST
covid-19 new rules- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कोविड-10 के नए नियम

New Covid-19 Rules: दुनिया के देशों में कोरोना के केसेज अब कम होते जा रहे हैं और इसे देखते हुए भारत सरकार ने छह देशों - चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाले यात्रियों के लिए प्री-बोर्डिंग आरटी-पीसीआर परीक्षण की अनिवार्यता सोमवार से खत्म कर दी है और साथ ही कोविड के प्रतिवंध हटाए जाने की भी घोषणा की है।  केंद्र ने इन छह देशों से आने वाले यात्रियों के लिए 'हवाई सुविधा' फॉर्म अपलोड करने के नियम को भी आज से हटा दिया है। कोविड के इन नियमों को हटा दिए जाने से इन छह देशों से आने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। 

नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने लिखा है कि छह देशों से अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए यात्रियों को कोविड -19  के नियमों मे छूट दिए जाने का फैसला लिया गया है, जिसमें यात्रियों को 'एयर सुविधा' फॉर्म अपलोड करने की आवश्यकता, प्री-बोर्डिंग आरटी-पीसीआर परीक्षण की अनिवार्यता जैसे नियमों में बदलाव किया गया है। अपडेटेड गाइडलाइंस 13 फरवरी को सुबह 11 बजे से लागू हो जाएंगी।

कोरोना के नए वेरिएंट पर रखी जाएगी नजर 

हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोविड के नए वेरिएंट की निगरानी जारी रखेगा और भारत आने वाले सभी यात्रियों में से 2% का कोविड-19 के लिए रैंडम परीक्षण, चाहे स्रोत देश कोई भी हो, ये बना रहेगा।  बता दें कि चीन और पड़ोसी देशों में कोविड की बढ़ती स्थिति के कारण नवंबर में रोके गए रैंडम टेस्ट को 24 दिसंबर से फिर से शुरू किया गया था। लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में इन देशों में भी कोरोनोवायरस के मामलों में भारी गिरावट आई है जिसके मद्देनजर छूट देने का फैसला लिया गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 28 दिनों में दर्ज की गई कोरोना मरिजों की संख्या की तुलना में पिछले 28 दिनों में नए संक्रमणों में 89% की गिरावट देखी गई है और चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जुनयू ने हाल ही में कहा कि निकट भविष्य में चीन को बड़े पैमाने पर कोविड-19 की ताजा लहर से लड़ने की बहुत कम संभावना है।

भारत मे अब कोरोना हुआ बेदम

भारत में कोविड-19 मामलों की संख्या में गिरावट जारी है और प्रतिदिन 100 से कम मामले दर्ज किए जा रहे हैं। रविवार के आंकड़ों के अनुसार, 124 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए, जबकि सक्रिय संक्रमण संख्या बढ़कर 1,843 हो गई। Covid-19 के कारण होने वाली मौतों की संख्या 5,30,750 थी। चीन द्वारा अपनी शून्य-कोविड नीति को रद्द करने के बाद कई देशों में बढ़ते मामलों की खबरों के बीच दिसंबर में, भारत ने कोरोना से निपटने के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी थी। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, भारत में अब तक कोविड-19 वैक्सीन की लगभग 220.62 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

ये भी पढ़ें:

प्रधानमंत्री मोदी आज बेंगलुरु में करेंगे 'एयरो इंडिया 2023' का उद्घाटन, जानें क्या है इसकी अहमियत

IMD Alert: पहाड़ों में बारिश-बर्फबारी से मौसम का बदला मिजाज, मैदानी इलाकों में तेज हवा से हुई ठंड की वापसी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement