Friday, May 10, 2024
Advertisement

Rajat Sharma's Blog : देश के युवाओं के नाम, नरेन्द्र मोदी का आह्वान

मोदी नौजवानों से यह भी कहते हैं कि कुछ बनने का सपना मत देखो, देश के लिए कुछ करने का सपना देखो।

Rajat Sharma Written by: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Updated on: January 29, 2022 16:38 IST
India TV Chairman and Editor-in-Chief Rajat Sharma.- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Chairman and Editor-in-Chief Rajat Sharma.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दिल्ली कैंट में एनसीसी कैडेट्स की सलामी परेड में बिल्कुल अलग रंग में दिखे। उन्होंने हरे रंग की पगड़ी पहनी थी। अपने भाषण में मोदी ने कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि वो भी अपने स्कूल के दिनों में एनसीसी के एक्टिव कैडेट रहे और उन्हें जो ट्रेनिंग मिली, जो जानने-सीखने को मिला उसने उनके अंदर राष्ट्र धर्म और देश सेवा की भावना को विकसित करने में बड़ी भूमिका निभाई।

 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा-'राष्ट्रधर्म से बड़ा कोई धर्म नहीं हैं। राष्ट्रभक्ति से बड़ी कोई भक्ति नहीं हैं और राष्ट्र सेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं हैं। मोदी ने ये भी बताया कि आप राष्ट्रधर्म कैसे निभा सकते हैं और देश की सेवा कैसे कर सकते हैं।' उन्होंने कहा-एनसीसी के दिनों में उन्हें जो ट्रेनिंग मिली वह आज प्रधानमंत्री के तौर पर काम करने के दौरान बहुत काम आता है।  
पीएम मोदी ने कहा कि देशभक्ति और देश की सेवा सिर्फ फौज में भर्ती होने से नहीं होती। देश के लिए हर पल सोचना और देश के लिए कुछ कर गुजरने की भावना होना भी देश की सेवा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ये ऐसे विचार हैं जो एनसीसी में शामिल होने पर आपके दिमाग में आते हैं।
 
प्रधानमंत्री ने एनसीसी के कैडेट्स से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र नशे से मुक्त हों। उन्होंने कहा-आपमें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि कैसे ड्रग्स हमारी युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रहे हैं। जहां एनसीसी-एनएसएस है वहां स्कूलों और कॉलेजों तक ड्रग्स कैसे पहुंच सकता है? उन्होंने कहा कि युवाओं में नशे की बढ़ती लत एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। खुद को नशे से दूर रखना और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना देशभक्ति है, देश की सेवा है। मोदी ने कहा-ऐसे में एनसीसी कैडेट्स की ये जिम्मेदारी है कि वो नशे के खिलाफ जागरूकता फैलाएं। 
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा पीढ़ी स्टार्टअप और यूनिकॉर्न के जरिए देश की सेवा कर रही है। कोरोना काल में नौजवानों ने स्टार्ट अप और यूनिकॉर्न स्थापित करके इस फील्ड में दुनिया में टॉप-3 में पहुंचा दिया है। यह उनकी मानसिक शक्ति को दर्शाता है। कोरोना महामारी के दौरान देश में 50 से ज्यादा यूनिकॉर्न्स अस्तित्व में आए। 
 
उन्होंने कहा कि देश के लोगों के द्वारा बनाए गए उत्पादों की खरीद सुनिश्चित कर देश के युवा 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान बॉर्डर के इलाकों में एनसीसी के लिए एक लाख से ज्यादा नए कैडेट्स का नामांकन हुआ है। उन्होंने कहा कि देशभर के 90 यूनिवर्सिटीज ने अपने पाठ्यक्रम में एनसीसी को एक वैकल्पिक विषय के रूप में शामिल किया है और हमारे युवाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए।
 
मोदी ने कहा- 'यह हमारे लिए गर्व की बात है कि अब बेटियां भी हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। सीमाओं की सुरक्षा से लेकर फाइटर जेट के कॉकपिट की कमान भी अब बेटियों ने संभाल ली है।' नरेंद्र मोदी ने लड़कियों से भी एनसीसी-एनएसएस जैसे फील्ड में आगे आने की अपील की। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने आर्मी में कई ऐसे फील्ड्स में महिलाओं को आने की मंजूरी दे दी है जहां पहले महिलाएं नहीं आ पाती थी। 
 
नरेंद्र मोदी ने एनसीसी कैडेट्स से जो कहा ये बातें उन्होंने पहली बार नहीं कही । यह नरेंद्र मोदी की सोच है। मोदी हमेशा कहते हैं कि जो लोग आजादी के बाद पैदा हुए उन्हें आजादी की लड़ाई लड़ने और देश के लिए बलिदान देने का मौका तो नहीं मिला लेकिन उनके पास देश के लिए जीने का मौका है। मोदी हमेशा कहते हैं राष्ट्रभक्ति सबसे बड़ी पूजा है। मोदी नौजवानों से यह भी कहते हैं कि कुछ बनने का सपना मत देखो, देश के लिए कुछ करने का सपना देखो। युवा पीढ़ी को मोदी के इन उपदेशों से प्रेरणा लेनी चाहिए। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 28 जनवरी, 2022 का पूरा एपिसोड

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement