Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Ramnavami Violence: शहर-शहर मचा कहर, महाराष्ट्र-गुजरात से लेकर बिहार-बंगाल-झारखंड तक बवाल, जानें कहां-क्या हुआ?

रामनवमी जुलूस के दौरान देश के कई राज्यों में हिंसक वारदातें देखने को मिली हैं। बिहार-बंगाल, महाराष्ट्र-गुजरात के बाद अब झारखंड में भी पथराव की घटना सामने आई है। जानिए कहां-कहां क्या हुआ?

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 01, 2023 9:24 IST
violence on ramnavami - India TV Hindi
Image Source : ANI रामनवमी पर देश के कई राज्यों में बवाल

Ram Navami Violence: कई राज्यों में रामनवमी समारोह के दौरान हिंसक वारदातें सामने आई हैं। कई जगहों पर हुए पथराव, गोलीबारी और आगजनी में कई लोग घायल हो गए हैं तो कई लोगों को हिरासत मे भी लिया गया है। बिहार-बंगाल में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए धारा 144 लगा दी गई है। वहीं इस मामले को लेकर राजनीति भी तेज हो गई है। महाराष्ट्र-गुजरात, बिहार-बंगाल के बाद झारखंड से भी हिंसक वारदात की खबर सामने आई है। महाराष्ट्र्-गुजरात में हिंसा के एक दिन बाद कई जिलों में माहौल तनावपूर्ण रहा। बंगाल के हावड़ा में, जिले में पथराव की ताजा घटनाओं की सूचना मिली, जिसके बाद अधिकारियों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए निषेधाज्ञा लागू करनी पड़ी। बिहार के सासाराम और नालंदा में भी दो गुटों के बीच हुई झड़प के बाद धारा 144 लागू कर दी गई।

महाराष्ट्र-गुजरात में कई लोग गिरफ्तार, झारखंड में भी हिंसा

इस बीच, गुजरात पुलिस ने वडोदरा में रामनवमी के जुलूस पर कथित तौर पर पथराव करने के आरोप में 24 लोगों को हिरासत में लिया है। महाराष्ट्र में भी गिरफ्तारियां की गई हैं और मालवणी में रामनवमी के जुलूस के दौरान दो समूहों के बीच झड़प के मामले में 21 लोगों को पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। तो वहीं, झारखंड के जमशेदपुर के हल्दीपोखर इलाके में भी कल रामनवमी विसर्जन जुलूस के दौरान पथराव किया गया। पथराव की घटना में करीब 5 लोग घायल हो गए हैं। पुलिस का कहना है कि अब स्थिति शांतिपूर्ण है।

पश्चिम बंगाल में हिंसा के बाद राजनीति तेज

हावड़ा के शिबपुर में गुरुवार को एक जुलूस निकाले जाने के दौरान दो समूहों के बीच हिंसा भड़कने के बाद कई वाहनों को आग लगा दी गई और दुकानों में तोड़फोड़ की गई। डालखोला शहर में भी हिंसा देखने को मिली। इसके एक दिन बाद, शिबपुर में तैनात पुलिस कर्मियों पर अज्ञात लोगों द्वारा पथराव के बाद हावड़ा में फिर से अशांति देखी गई। वहां जमा भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। हावड़ा में अशांति के एक नए दौर के बाद, शिबपुर में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई।

इस बीच, रामनवमी पर हुई हिंसा ने भारतीय जनता पार्टी और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के बीच जुबानी जंग छेड़ दी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया कि हावड़ा में हिंसा के लिए अन्य दक्षिणपंथी संगठनों के साथ भाजपा जिम्मेदार थी। सीएम ने कहा, "बीजेपी एक महीने से इन कार्यक्रमों की योजना बना रही है और वे अब इन झड़पों का इस्तेमाल अडानी विवाद के बारे में विपक्ष के सवालों से बचने के लिए कर रहे हैं। ममता ने कहा कि “हिंसा शुरू करने वाले लोग आसानी से समझ सकते हैं कि वे इलाके नहीं थे। उन्हें भाजपा ने किराए पर लिया था और उनके पास बंदूकें और पेट्रोल बम थे। उन्होंने पहले अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों पर हमला किया।'

भाजपा के वरिष्ठ नेता शुभेंदु अधिकारी ने हालांकि पुलिस पर मूक दर्शक बने रहने का आरोप लगाया। अधिकारी ने कहा 'पुलिस अपना काम नहीं कर रही है। वे मूक दर्शक हैं। वे कुछ नहीं कर रहे हैं। हिंदुओं के सभी घरों में तोड़फोड़ की गई है। काजीपारा इलाके के सभी हिंदुओं को अपनी जान बचाने के लिए भागना पड़ा, ”सुवेंदु अधिकारी ने कहा।

वहीं, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने आरोप लगाया कि ममता बनर्जी ने "मुस्लिम वोटों को बनाए रखने" के लिए हिंसा की साजिश रची थी। उन्होंने कहा कि “यह पूरी हिंसा ममता बनर्जी द्वारा कराई गई है। उसने अपने मुस्लिम वोटों को बनाए रखने के लिए ऐसा किया है क्योंकि उपचुनाव में उसका मुस्लिम वोट बैंक कम हो रहा था।

उन्होंने कहा, “मैंने गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर हावड़ा में रामनवमी पर हुई हिंसा की एनआईए जांच की मांग की है। अमित शाह ने मुझसे फोन पर बात की और मुझे आश्वासन दिया कि वह इस पूरी हिंसा के कारणों की निगरानी करेंगे।”

हावड़ा हिंसा को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने भी कलकत्ता हाई कोर्ट का रुख किया था। उन्होंने मामले की एनआईए जांच और ऐसे क्षेत्रों में केंद्रीय बलों की तत्काल तैनाती की प्रार्थना की।

बिहार में शुक्रवार को जमकर हुआ बवाल

बिहार के सासाराम में रामनवमी के जश्न के बाद शुक्रवार को दो गुटों में झड़प हो गई. खबरों के मुताबिक पथराव किया गया और गोलियां भी चलाई गईं। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अधिकारियों ने इलाके में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा भी लागू कर दी है।

नालंदा जिले के लहेरी थाना क्षेत्र के गगन दीवान के पास दो गुटों के बीच हुई झड़प के बाद भी तनाव का माहौल रहा. इलाके में उपद्रवियों ने पथराव किया और कई वाहनों में आग लगा दी।

महाराष्ट्र के संभाजीनगर में हिंसा के बाद एक की मौत

रामनवमी समारोह के दौरान शहर में हिंसा भड़कने के बाद महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, बुधवार और गुरुवार की दरम्यानी रात औरंगाबाद के किराडपुरा इलाके में राम मंदिर के पास दो समूहों के बीच हुई झड़प के बाद स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे पुलिसकर्मियों पर लगभग 500 लोगों की भीड़ ने पथराव और पेट्रोल से भरी बोतलें फेंकी, जिसमें 10 पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 12 लोग घायल हो गए। पुलिस थाने पर भीड़ के हमले के बाद दंगा करने के आरोप में पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है।

गुरुवार रात मुंबई के मालवानी इलाके में भी झड़प हुई। घटना उस वक्त हुई जब रामनवमी का जुलूस चल रहा था और कुछ लोगों ने तेज आवाज में डीजे और तेज आवाज में संगीत बजने पर आपत्ति जताई। रामनवमी की झड़पों के सिलसिले में कुल 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार आरोपियों को आज अदालत में पेश कर 6 अप्रैल तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.

इस बीच, शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने आरोप लगाया कि रामनवमी पर औरंगाबाद और अन्य जगहों पर हिंसा "सरकार प्रायोजित" थी, और एकनाथ शिंदे की अगुआई वाली महाराष्ट्र सरकार अप्रैल में एमवीए रैली को अस्वीकार करने के बहाने तनाव का इस्तेमाल करना चाहती थी। 

गुजरात में हिंसा के बाद कई लोग हिरासत में लिए गए

गुजरात के वडोदरा में रामनवमी के जुलूस पर पथराव की घटनाओं के सिलसिले में अब तक चौबीस लोगों को हिरासत में लिया गया है। रामनवमी के दो जुलूसों पर पत्थर फेंके गए क्योंकि वे क्रमशः फतेहपुरा और आसपास के कुंभारवाड़ा क्षेत्रों से गुजर रहे थे। वडोदरा के पुलिस आयुक्त शमशेर सिंह ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और लोग अपनी नियमित गतिविधियां कर रहे हैं।

गुरुवार को शहर में रामनवमी के जुलूस के दौरान हुई पथराव की घटनाओं के सिलसिले में हमने अब तक 24 लोगों को हिरासत में लिया है। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद उन्हें औपचारिक रूप से जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। नियंत्रण और सामान्य स्थिति कल ही बहाल हो गई थी।"

ये भी पढ़ें:

हावड़ा हिंसा पर सियासी बवाल जारी, ममता पर भड़कीं स्मृति ईरानी, बोलीं- पत्थरबाजों को कैसे क्लीन चिट दे दी?

LPG Cylinder Price 1st April 2023: बड़ी खुशखबरी-सस्ता हो गया है गैस सिलेंडर, जानिए आपके शहर में क्या है नया रेट?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement